Today Top News: पूरे देश में आधी रात से लागू हुआ लॉकडाउन, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने की आज अहम बैठक, 519 लोगों को हुआ कोरोना 

By रामदीप मिश्रा | Published: March 25, 2020 07:27 AM2020-03-25T07:27:37+5:302020-03-25T07:28:04+5:30

बीमारी के फैलने के डर से कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले ही 31 मार्च तक बंद की घोषणा कर रेल, सड़क और हवाई यातायात को स्थगित कर दिया था। हालांकि, आवश्यक वस्तुओं को देशभर में पहुंचाने के लिए माल की ढुलाई जारी रहेगी।

25 march morning top news: Lockdown india, Union Cabinet meeting, Coronavirus 519 cases in india | Today Top News: पूरे देश में आधी रात से लागू हुआ लॉकडाउन, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने की आज अहम बैठक, 519 लोगों को हुआ कोरोना 

आज की टॉप खबरें। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाते हुए पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की, जिसके मंगलवार को पूरे देश में लॉकडाउन लागू हो गया है। इस अवधि तक सड़क, रेल और हवाई सेवाएं स्थगित रहेंगी। कोरोना वायरस के खतरे के बीच प्रधानमंत्री ने एक हफ्ते से कम समय में दूसरी बार राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण से मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य अवसंरचना को मजबूत करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये के केंद्रीय आवंटन का भी ऐलान किया।  देश के हर राज्य को, हर केंद्र शासित प्रदेश को, हर जिले, हर गांव, हर कस्बे, हर गली-मोहल्ले को अब लॉकडाउन किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठकः कोरोना वायरस संक्रमण से पैदा संकट को देखते हुए नरेंद्र मोदी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। साथ ही साथ लॉकडाउन के चलते जिनके सामने रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई है उनके लिए राहत पैकेज का ऐलान किया जा सकता है।

RSS प्रमुख स्वयंसेवकों को करेंगे संबोधितः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत आज सुबह कोरोना वायरस पर स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे। इससे पहले 23 मार्च को सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा था कि सभी स्वयंसेवक समाज में स्वच्छता, स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर छोटे-छोटे गुटों में संवाद करने की योजना करें तथा जरूरतमंद लोगों को भोजन सामग्री पहुंचाने की व्यवस्था करें। स्थानीय प्रशासन, जन प्रतिनिधियों से सम्पर्क करते हुए अपेक्षायें समझकर सहयोग करें तथा शासन द्वारा लिए गए निर्णयों के पालन में पूर्ण सहयोग करें। 


देश में 500 से अधिक हुए कोरोना के मामलेः देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 519 तक पहुंच गई है, जिनमें 470 सक्रिय मामले हैं। इन आंकड़ों में 41 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मुंबई में हुई हालिया मौत को स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया। हालांकि, दिल्ली में दूसरी मौत की जानकारी दी गई है, लेकिन विस्तृत ब्योरा नहीं दिया गया है। इससे पहले हुईं नौ मौत महाराष्ट्र, बिहार, कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात, पंजाब, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में दर्ज की गईं। आधिकारिक आकंड़ों के अनुसार 40 लोगों का उपचार किया जा चुका है/अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है/वापस जा चुके हैं। इस वायरस को लेकर लोगों का भय बढ़ता जा रहा है क्योंकि दुनिया में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 17,000 के करीब पहुंच गई है। 

खाने पीने की दुकाने रहेंगी खुलीः बीमारी के फैलने के डर से कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले ही 31 मार्च तक बंद की घोषणा कर रेल, सड़क और हवाई यातायात को स्थगित कर दिया था। हालांकि, आवश्यक वस्तुओं को देशभर में पहुंचाने के लिए माल की ढुलाई जारी रहेगी। गृह मंत्रालय की ओर से जारी छह पन्ने के दिशानिर्देश के मुताबिक रियाती मूल्य पर सामान देने वाले , खाने पीने के सामान, किराने की दुकान, सब्जी, फल, मांस, मछली और जानवरों के खाने के दुकानें खुली रहेंगी। 

Web Title: 25 march morning top news: Lockdown india, Union Cabinet meeting, Coronavirus 519 cases in india

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे