200 Special Trains Breaking: ट्रेन से आने वाले यात्री भी होंगे 14 दिन क्वारंटाइन, जारी हुई ये गाइडलाइन्स

By गुणातीत ओझा | Published: May 29, 2020 05:42 AM2020-05-29T05:42:25+5:302020-05-29T05:42:25+5:30

घर से दूर दूसरे राज्यों में लॉकडाउन में फंसे लोगों को एक जून से बड़ी राहत मिलने वाली है। एक जून से देश भर में कई ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। अभी सिर्फ श्रमिक स्पेशल ट्रेन और 30 स्पेशल ट्रेनें ही चल रहीं हैं।

200 Special Trains Breaking: rail travelers will also be home quarantined for 14 days railway releases guidelines | 200 Special Trains Breaking: ट्रेन से आने वाले यात्री भी होंगे 14 दिन क्वारंटाइन, जारी हुई ये गाइडलाइन्स

ट्रेन से आने वाले यात्री भी होंगे 14 दिन क्वारंटाइन, जारी हुई गाइडलाइन्स

Highlightsअब आम लोगों के लिए 200 स्पेशल ट्रेनें और चलेंगी। ऐसे में कोरोना का संक्रमण न फैले, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।ऐसे रेल यात्री जो उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, उन्हें होम क्वारंटाइन में भेजा जाएगा। जो यात्री अल्प अवधि के लिए किसी काम से यूपी आ रहे हैं, उन्हें होम क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा।

लखनऊ। घर से दूर दूसरे राज्यों में लॉकडाउन में फंसे लोगों को एक जून से बड़ी राहत मिलने वाली है। एक जून से देश भर में कई ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। अभी सिर्फ श्रमिक स्पेशल ट्रेन और 30 स्पेशल ट्रेनें ही चल रहीं हैं। अब आम लोगों के लिए 200 स्पेशल ट्रेनें और चलेंगी। ऐसे में कोरोना का संक्रमण न फैले, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। ऐसे रेल यात्री जो उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, उन्हें होम क्वारंटाइन में भेजा जाएगा। जो यात्री अल्प अवधि के लिए किसी काम से यूपी आ रहे हैं, उन्हें होम क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा। ऐसे लोगों को रिटर्न टिकट दिखाने और कार्य का पूरा ब्योरा देने पर इनपर निगरानी बनाई रखी जाएगी।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अभी जो भी ट्रेन शुरू हो रही हैं उसमें रिजर्वेशन के माध्यम से ही यात्रा की सुविधा है। ऐसे में इन स्पेशल ट्रेन से आ रहे यात्रियों की सूची रेलवे से ली जाएगी। स्वास्थ्य विभाग व रेलवे आपस में मिलकर यात्रियों की मजबूत स्क्रीनिंग की व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर करेंगे। जिन्हें होम क्वारंटाइन में भेजा जाएगा उनकी पूरी निगरानी आशा वर्कर करेंगी। अभी तक यूपी में 21.59 लाख प्रवासी श्रमिक आ चुके हैं। इन प्रवासी श्रमिकों में से 1080531 प्रवासी श्रमिकों की स्क्रीनिंग आशा वर्कर के माध्यम से की जा चुकी है। वहीं पूरे प्रदेश में अब तक 3.74 करोड़ लोगों का सर्वे स्वास्थ्य विभाग द्वारा करवाया जा चुका है।

ये हैं गाइडलाइन

-अगर आप किसी अन्य राज्य से आ रहे हैं और आपको यहीं ठहरना है तो 14 दिन होम क्वारंटीन में जाना होगा।
-अगर आप एक सप्ताह से कम दिनों के लिए आ रहे हैं या कहीं अन्य स्थान पर जाएंगे तो क्वारंटीन होने की जरूरत नहीं है।
-टिकट लेते समय रेलवे आपसे नाम, उम्र, लिंग, फोन नंबर, कहां से आए हैं, कितने दिन रहेंगे आदि की जानकारी लेगा।
-अगर आप घर के अलावा अन्य किसी स्थान पर रुक रहे हैं तो उसकी डिटेल जिला प्रशासन को देनी होगी।
-होम क्वारंटीन होने के छठे दिन आपका टेस्ट होगा, नेगेटिव आने पर आप क्वारंटीन मुक्त हो जाएंगे।
-यात्रा के समय खांसी, बुखार, जुकाम के लक्षण हैं तो टोल फ्री नंबर 1800-180-5145 पर कॉल करना होगा।

धीरे-धीरे यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की है रेलवे की योजना

बता दें कि भारतीय रेलवे ने  यात्री ट्रेनों का परिचालन धीरे-धीरे शुरू करने की योजना के तहत 12 मई को 15 जोड़ी एसी ट्रेनों को शुरू किया था। ये स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली को डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी को कनेक्ट करती हैं। इसके अलावा रेलवे ने प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों के बाद 1 जून से 100 जोड़ी (अप-डाउन) नॉन एसी स्पेशल ट्रेनें चलाने का भी फैसला किया है। इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 21 मई से शुरू हो चुकी है।

1.58 लाख से ज्यादा लोग हो चुके हैं कोरोना संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देशभर में 158333 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 4531 लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि देशभर में 67691 लोग इस महामारी से ठीक भी हुए हैं। एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है और अभी भारत में कोरोना के 86110 एक्टिव केस मौजूद हैं।

महाराष्ट्र से आए हैं कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले

देशभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से ही सामने आए हैं और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राज्य में अब तक 59546 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। महाराष्ट्र में कोविड-19 से अब तक 1982 लोगों की मौत हो चुकी है और 18616 लोग ठीक भी हुए हैं।

Web Title: 200 Special Trains Breaking: rail travelers will also be home quarantined for 14 days railway releases guidelines

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे