भोपाल गैस त्रासदी की लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार का निधन, इस कांड में 15 हजार से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

By राजेंद्र पाराशर | Published: November 16, 2019 06:12 AM2019-11-16T06:12:30+5:302019-11-16T06:12:30+5:30

राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंंह चौहान ने भोपाल गैस पीड़ितों के लिए जीवनपर्यंत संघर्ष करने वाले अब्दुल जब्बार के निधन पर दु:ख व्यक्त किया है.

1984 Bhopal gas tragedy activist Abdul Jabbar passes away | भोपाल गैस त्रासदी की लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार का निधन, इस कांड में 15 हजार से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

भोपाल गैस त्रासदी की लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार का निधन, इस कांड में 15 हजार से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

Highlights1984 में भोपाल में दर्दनाक औघोगिक घटना हुई थी. इस घटना में लगभग 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. गुरुवार को उनके निधन से कुछ घंटे पहले ही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह उनसे मिलने के लिए अस्पताल पहुंचे थे।

भोपाल के गैस पीड़ितों के लिए संघर्ष करने वाले अब्दुल जब्बार का निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे, उनका इलाज राजधानी के एक निजी चिकित्सालय में चल रहा था, जहां बीती रात को उन्होंने अंतिम सांस ली. दोपहर को उन्हें सुपर्दे खाक किया गया.

1984 के यूनियन कार्बाइड गैस रिसाव त्रासदी के पीड़ितों के लिए काम करने वाले प्रमुख कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार का निधन हो गया. भोपाल गैस त्रासदी में पीड़ितों के हक में लड़ाई लड़ने वाले जब्बार लंबे समय से बीमार चल रहे थे. गुरुवार को उनके निधन से कुछ घंटे पहले ही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह उनसे मिलने के लिए अस्पताल पहुंचे थे और उन्होंने सरकार की ओर से उनका इलाज मुंबई में कराने का भरोसा दिया था, जिसके बाद उन्हें मुंबई ले जाने की तैयारी की जा रही थी, लेकिन अचानक तबीयत बिगड़ गई और डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. जब्बार भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन के संयोजक थे. यह संगठन लगभग तीन दशक से भोपाल गैस कांड के बाद बचे पीड़ितों के हित के लिए काम कर रहा है.

984 में भोपाल में दर्दनाक औघोगिक घटना हुई थी

उल्लेखनीय है कि 1984 में भोपाल में दर्दनाक औघोगिक घटना हुई थी. इस घटना में लगभग 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, हजारों की संख्या में लोग घायल हो गए थे. इस हादसे की चपेट में आने से कई लोग शारीरिक अपगता और अंधेपन का भी शिकार हो गए. इस घटना का जिक्र करते ही पीड़ितों की ही नहीं बल्कि उस दौर में त्रासदी को देखने वाले लोगों की भी रूह कांप जाती है. भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी के कारखाने से एक जहरीली गैस का रिसाव हुआ था, जिसका उपयोग कीटनाशक बनाने के लिए किया जाता था.

गैस पीड़ितों के लिए संघर्ष करने वाले जब्बार को आज दोपहर को राजधानी में भोपाल रेलवे स्टेशन के पीछे स्थित गर्म गड्ढ़ा कब्रिस्तान में सुपर्दे खाक किया गया. राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंंह चौहान ने भोपाल गैस पीड़ितों के लिए जीवनपर्यंत संघर्ष करने वाले अब्दुल जब्बार के निधन पर दु:ख व्यक्त किया है.

गैस पीड़ितों के हक के लिए हमेशा लड़ते रहे

अब्दुल जब्बार ने गैस पीड़ितों की लंबे समय तक आवाज उठाई है. उन्हें हमेशा गैस पीड़ितों के लिए संघर्ष किए जाने वाले व्यक्ति के रूप में याद किया जाएगा. प्रदेश में किसी भी राजनीतिक दल की सरकार बनी हो, लेकिन उन्होंने हमेशा ही गैस पीड़ितों के लिए उनका वाजिब हक दिलाने की मांग उठाई. गैस पीड़ितों को सही मुआवजा मिल सके उसके लिए वो अपने अंतिम समय तक संघर्षशील रहे हैं. उनके चले जाने के बाद हजारों गैस पीड़ित आज दुखी हैं.

Web Title: 1984 Bhopal gas tragedy activist Abdul Jabbar passes away

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :bhopalभोपाल