ड्राइव माय कार को मिला बेस्ट इंटरनेशनल पिक्चर का अवॉर्ड, बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस बने विल स्मिथ-जेसिका चेस्टन

By भाषा | Published: March 28, 2022 10:05 AM2022-03-28T10:05:47+5:302022-03-28T10:11:23+5:30

जापानी भाषा की फिल्म 'ड्राइव माय कार' को ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं, जेसिका चेस्टन और विल स्मिथ को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के खिताब से नवाजा गया है।

Oscar Awards 2022 Drive My Car wins Best International Picture award Will Smith-Jessica Chastain wins Best Actor-Actress | ड्राइव माय कार को मिला बेस्ट इंटरनेशनल पिक्चर का अवॉर्ड, बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस बने विल स्मिथ-जेसिका चेस्टन

ड्राइव माय कार को मिला बेस्ट इंटरनेशनल पिक्चर का अवॉर्ड, बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस बने विल स्मिथ-जेसिका चेस्टन

Highlightsजेसिका चेस्टन और विल स्मिथ के लिए भी ऑस्कर 2022 बेहद खास रहा। फिल्म ड्राइव माय कार को ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

लॉस एंजिलिस: मशहूर लेखक हारुकी मुराकामी की शॉर्ट फिल्म पर आधारित निर्देशक यूसुके हमागुची की जापानी भाषा की फिल्म 'ड्राइव माय कार' को ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस श्रेणी में 'ड्राइव माय कार' के अलावा, डेनमार्क से 'फ्ली', इटली से 'द हैंड ऑफ गॉड', भूटान से 'लुनाना: ए याक इन द क्लासरूम' (भूटान) और नॉर्वे से 'द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड' भी दौड़ में थी। 

हमागुची ने पुरस्कार मिलने पर कहा, "मैं यहां पहुंचे सभी अभिनेताओं को धन्यवाद करना चाहता हूं और जो यहां नहीं पहुंच पाए उनका भी धन्यवाद करता हूं।'' हिदेतोशी निशिजिमा और टोको मिउरा अभिनीत यह फिल्म मानवीय संबंधों पर आधारित है। फिल्म की कहानी एक प्रसिद्ध मंच अभिनेता एवं निर्देशक युसुके काफुकु (निशिजिमा) के इर्द-गिर्द घूमती है, जिन्हें अपनी पत्नी की आकस्मिक मृत्यु के दो साल बाद हिरोशिमा में एक थिएटर फेस्टिवल में आंतोन चेखव के नाटक 'अंकल वान्या' के निर्देशन का प्रस्ताव मिलता है। 

वहां, उनकी मुलाकात एक युवती मिसाकी वतारी (मिउरा) से होती हैं और उनकी जिंदगी में कई बदलाव आते हैं। 'ड्राइव माय कार', 1985 में आई अकीरा कुरोसावा की 'रैन' (1985) के बाद सबसे अधिक श्रेणी में नामांकित दूसरी जापानी फिल्म है। फिल्म को इससे पहले 'गोल्डन ग्लोब' और 'बाफ्टा' पुरस्कार में भी सम्मानित किया गया था। 'ड्राइव माय कार' का 2021 'कान्स फिल्म महोत्सव' में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था, जहां इसने सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार जीता था। फिल्म को 'मूबी इंडिया' पर देखा जा सकता है।

इसके अलावा जेसिका चेस्टन और विल स्मिथ के लिए भी ऑस्कर 2022 बेहद खास रहा। दरअसल, 94वें अकादमी पुरस्कार समारोह में द आइज ऑफ टैमी फेय के लिए जेसिका चेस्टन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड तो वहीं किंग रिचर्ड के लिए विल स्मिथ को बेस्ट एक्टर के खिताब से नवाजा गया है। द पावर ऑर द डॉग के लिए जेन कैंपियन को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला है, जबकि कोडा को बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड मिला।

Web Title: Oscar Awards 2022 Drive My Car wins Best International Picture award Will Smith-Jessica Chastain wins Best Actor-Actress

बिदेशी सिनेमा से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे