हॉकी वर्ल्ड कप 2018 का रंगारंग आगाज, शाहरुख समेत माधुरी दीक्षित और एआर रहमान ने बांधा समां

By विनीत कुमार | Published: November 27, 2018 09:55 PM2018-11-27T21:55:22+5:302018-11-27T22:13:36+5:30

ओडिशा में 19 दिनों तक चलने वाले हॉकी के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट का फाइनल 16 दिसंबर को खेला जाएगा।

hockey world cup 2018 kicks off opening ceremony as shahrukh khan madhuri and ar rahman performs | हॉकी वर्ल्ड कप 2018 का रंगारंग आगाज, शाहरुख समेत माधुरी दीक्षित और एआर रहमान ने बांधा समां

हॉकी वर्ल्ड कप ओपनिंग सेरेमनी

Highlightsहॉकी वर्ल्ड कप-2018 के मैचों का आगाज बुधवार से होगाटूर्नामेंट का फाइनल 16 दिसंबर को खेला जाएगा, 16 टीमें ले रही हैं हिस्सा19 दिनों तक चलने वाले टूर्नामेंट में 36 मैच खेले जाएंगे

नई दिल्ली: दुनिया भर की 16 टीमों, बॉलीवुड किंग शाहरुख खान, मशहूर एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित सहित ऑस्कर अवॉर्ड विजेता म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान और भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में बड़ी संख्या में मौजूद दर्शकों की मौजूदगी के बीच हॉकी वर्ल्ड कप-2018 का रंगारंग आगाज मंगलवार को हो गया। 

वर्ल्ड कप के मैचों की शुरुआत बुधवार से होगी। टूर्नामेंट के पहले दिन दो मैच खेले जाएंगे जिसमें बेल्जियम का सामना कनाडा से होगा। वहीं, दूसरे मुकाबले में मेजबान भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगी। बहरहाल, ओपनिंग सेरेमनी का आगाज 1975 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्यों के सम्मान के साथ हुआ। इसके बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से सभी 16 टीमों का स्वागत किया और फिर शाहरुख खान ने अपनी मौजूदगी से हजारों फैंस का दिल जीत लिया।

किंग खान ने इस दौरन अपने स्कूली दिनों के हॉकी के अनुभव को साझा किया और अपनी लोकप्रिय फिल्म 'चक दे इंडिया' में बोले गये  '70 मिनट' वाले संवाद को हिंदी और फिर अंग्रेजी में दोहराया। इसके बाद 'धक-धक गर्ल' माधुरी दीक्षित ने अपनी विशेष प्रस्तुति से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिये। 


माधुरी के कार्यक्रम का थीम 'द अर्थ सॉन्ग' रहा जिसमें उन्होंने करीब 1000 कलाकारों के साथ प्रस्तुति दी। माधुरी इस नृत्य नाटिका में धरती मां की भूमिका में नजर आईं। आखिर में एआर रहमान ने अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले संगीत से एक बेहद अलग संमा बांधा। रहमान के वर्ल्ड कप थीम सॉन्ग ‘जय-हिंद हिंद जय इंडिया’ के गाने के साथ समारोह का समापन हुआ।

हॉकी वर्ल्ड कप में 16 टीमें, 19 दिनों तक चलेगा टूर्नामेंट

ओडिशा में 19 दिनों तक चलने वाले हॉकी के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट का फाइनल 16 दिसंबर को खेला जाएगा। इस दौरान 36 मैच खेले जाएंगे। सभी 16 टीमों को 4 पूल में बांटा गया है। पूल में शीर्ष पर रहने वाली टीमें सीधे क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी जबकि दूसरे और तीसरे नंबर रहने वाली टीमें अंतिम-8 में जगह बनाने के लिए क्रॉसओवर खेलेंगी। वहीं, पूल में आखिरी स्थान पर रहने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जायेगी।

पूल-ए: अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, स्पेन, फ्रांस
पूल-बी: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, आयरलैंड, चीन
पूल-सी: बेल्जियम, भारत, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका
पूल- डी: नीदरलैंड्स, जर्मनी, मलेशिया, पाकिस्तान

यह पहला वर्ल्ड कप है जिसमें चार क्वॉर्टर वाले नियम का इस्तेमाल किया जाएगा। साल 2002 के बाद से यह पहला मेंस हॉकी वर्ल्ड कप है जिसमें 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। वहीं, चीन पहली बार हॉकी के वर्ल्ड कप में खेलेगा जबकि फ्रांस 28 साल बाद वर्ल्ड कप का हिस्सा है।

हॉकी वर्ल्ड कप का पहली बार आयोजन 1971 में हुआ था और भारत ने इसे केवल एक बार जीता है। वहीं, पाकिस्तान, नीदरलैंड्स और ऑस्ट्रेलिया की टीमों ने इसे तीन-तीन बार अपने नाम किया है। ऐसे में भारत की कोशिश पिछले 41 साल के सूखे को इस बार अपनी सरजमीं पर खत्म करने की होगी।

Web Title: hockey world cup 2018 kicks off opening ceremony as shahrukh khan madhuri and ar rahman performs

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे