एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम के कप्तान नहीं होंगे पीआर श्रीजेश, इस खिलाड़ी को मिली कमान

By भाषा | Published: September 26, 2018 05:50 PM2018-09-26T17:50:21+5:302018-09-26T18:00:09+5:30

सरदार सिंह के संन्यास के बाद यह हाकी टीम का पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा। हॉकी इंडिया ने बुधवार को 18 सदस्यीय टीम का चयन किया।

asian champions trophy manpreet singh to lead mens team | एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम के कप्तान नहीं होंगे पीआर श्रीजेश, इस खिलाड़ी को मिली कमान

मनप्रीत सिंह (फोटो- फेसबुक, हॉकी इंडिया)

नई दिल्ली, 26 सितंबर: भारत के मिडफील्डर मनप्रीत सिंह अगले महीने होने वाली एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में पीआर श्रीजेश की जगह कप्तानी संभालेंगे। सरदार सिंह के संन्यास के बाद यह हॉकी टीम का पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा। हॉकी इंडिया ने बुधवार को 18 सदस्यीय टीम का चयन किया जो 18 अक्टूबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में भाग लेगी। 

भारतीय टीम गत चैम्पियन के तौर पर टूर्नामेंट में शिरकत करेगी, उन्होंने 2016 में मलेशिया के कौंटन में हुए फाइनल में पाकिस्तान को 3-2 से हराकर खिताब जीता था। चिंग्लेनसाना सिंह को उप कप्तान चुना गया है। श्रीजेश के रूप में अनुभवी गोलकीपर के अलावा टीम में युवा गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक भी शामिल हैं। वहीं डिफेंस में कोथाजीत सिंह खादांगबम वापसी करेंगे। 

हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, वरूण कुमार, सुरेंद्र कुमार और जरमनप्रीत सिंह भी भारतीय डिफेंस में शामिल होंगे जबकि 20 वर्षीय हार्दिक सिंह सीनियर टीम में पदार्पण करेंगे। इस साल अर्जुन पुरस्कार हासिल करने वाले कप्तान मनप्रीत मिडफील्ड की जिम्मेदारी संभालेंगे जिसमें अनुभवी चिंग्लेनसाना भी मौजूद हैं। 

टीम के संयोजन के बारे में बात करते हुए मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने कहा, 'मेरा मानना है कि इस 18 सदस्यीय टीम में खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है, इसमें युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा संतुलन है।'

उन्होंने कहा, 'विश्व कप चैम्पियनशिप से पहले कुछ खिलाड़ियों की परीक्षा के लिये यह टूर्नामेंट अंतिम मौका होगा और मुझे पूरा भरोसा है कि ये खिलाड़ी ओमान में अच्छे नतीजे हासिल करेंगे। अपनी रणनीति पर अडिग रहना अहम है और साथ ही टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है ताकि हम एशियाई खेलों की बुरी यादों को भुला सकें।' 

भारतीय टीम अगले तीन हफ्तों के लिये भुवनेश्वर में ट्रेनिंग जारी रखेगी, जहां वे अभ्यास शिविर में जुटे हैं जिसके बाद वे एशियाई चैम्पियंस ट्राफी के लिये रवाना होंगे। 

दुनिया की पांचवें नंबर की टीम का सामना इस टूर्नामेंट में मलेशिया, पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, जापान और मेजबान ओमान से होगा जिसमें सभी टीमें राउंड रोबिन मैच खेलने के बाद सेमीफाइनल में प्रगति करेगी। 

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक 

डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, वरूण कुमार, कोथाजीत सिंह खादांगबम, सुरेंद्र कुमार, जरमनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह 

मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह (कप्तान), सुमित नीलकांत शर्मा, ललित कुमार उपाध्याय, चिंग्लेनसाना सिंह कांगजुम (उप कप्तान) 

फॉरवर्ड: आकाशदीप सिंह, गुरजांत सिंह, मंदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह।

Web Title: asian champions trophy manpreet singh to lead mens team

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे