सुबह उठने के बाद इन 6 कारणों से महसूस होती है थकान, न करें ये काम

By मनाली रस्तोगी | Published: October 18, 2022 02:57 PM2022-10-18T14:57:23+5:302022-10-18T14:59:14+5:30

अगर आप बिस्तर से उठने के लिए लगातार संघर्ष करते हैं या आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है तो ये आपके जीवन को पूरी तरह से जीने की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

you feel tired after waking up know 6 reasons why it is happening | सुबह उठने के बाद इन 6 कारणों से महसूस होती है थकान, न करें ये काम

सुबह उठने के बाद इन 6 कारणों से महसूस होती है थकान, न करें ये काम

Highlightsहो सकता है कि जिस समय पर बिस्तर पर जा रहे हैं वो आपके लिए गलत हो।काफी लोग ऐसे हैं जो गलत समय पर सोते हैं और उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती।कई लोग सुबह उठने की कोशिश में 4-10 बार झपकी लेते हैं, ऐसा करना गलत है।

सुबह-सुबह उठते समय थोड़ी सर नींद आना आम बात है। आप इसे एक कप कॉफी या शॉवर से दूर कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको सुबह उठते ही सुस्ती या थकान महसूस होती है तो ये एक समस्या है। अगर आप बिस्तर से उठने के लिए लगातार संघर्ष करते हैं या आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है तो ये आपके जीवन को पूरी तरह से जीने की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। स्लीप एक्सपर्ट डॉ माइकल ब्रूस ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में कारण बताएं हैं कि आप सुबह उठने के बाद थके हुए क्यों महसूस कर रहे हैं।

आप गलत समय पर सोने जा रहे हैं

हो सकता है कि जिस समय पर बिस्तर पर जा रहे हैं वो आपके लिए गलत हो। काफी लोग ऐसे हैं जो गलत समय पर सोते हैं और उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती। याद रखें कि आपके पास एक विशिष्ट कालक्रम है और यदि आप ऐसे समय में जागते हैं, जो आपके कालक्रम के अनुरूप नहीं है तो आपको सुबह उठते समय थकान महसूस हो सकती है। 

आप बहुत देर तक बिस्तर पर रहते हैं

कई लोग सुबह उठने की कोशिश में 4-10 बार झपकी लेते हैं। ऐसा करना गलत है। इसकी बजाय आप एक बार में अपनी नींद पूरी करें। हमेशा अलार्म सेट करके सोएं और अलार्म उतने बजे का ही लगाएं, जितने बजे आपको उठना हो।

आपके बेडरूम का माहौल आपकी नींद में खलल डाल रहा है

आपके बेडरूम का माहौल आपकी नींद में खलल डाल सकता है। आपकी नींद की गुणवत्ता के लिए आपके बेडरूम का तापमान महत्वपूर्ण है। इसलिए इस बात पर ध्यान जरूर रखें कि आपका एसी सही टेम्परेचर पर हो या आपका कूलर या पंखा भी सही नंबर पर चल रहा हो। आप नीली बत्ती वाला बल्ब भी रूम में लगा सकते हैं। नीली रोशनी मेलाटोनिन को बनने से रोकेगी, जो अच्छे आराम के लिए महत्वपूर्ण है।

पार्टनर आपको अच्छी नींद लेने से रोक रहा है

यदि आप खर्राटे लेने वाले साथी के बगल में सोते हैं तो आप हर रात एक घंटे की नींद खो देते हैं। इसलिए सोने से पहले ये जरूर देखें कि आपके बेड टाइम पर आपकी नींद में कोई दिक्कत नहीं आए।

कुछ ऐसा खाना या पीना जो आपकी नींद की गुणवत्ता को कम करे

दो सबसे बड़े मुद्दे शराब और कैफीन हैं। जहां शराब आपको नींद का एहसास करा सकती है, यह वास्तव में आपको नींद की गहरी अवस्था से दूर रखती है, जिससे आप सुबह भयानक महसूस करते हैं। वहीं, कैफीन भी यही काम करता है। यह उत्तेजक आपके मस्तिष्क को नींद की गहरी अवस्थाओं से दूर रखता है। दोपहर 2 बजे तक कैफीन बंद कर दें और सोने से 3 घंटे पहले शराब बंद कर दें। 

आपको स्लीप डिसऑर्डर हो सकता है

भले ही स्लीप डिसऑर्डर के लक्षण माइल्ड हो सकते हैं, लेकिन ये आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। 

Web Title: you feel tired after waking up know 6 reasons why it is happening

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे