World Suicide Prevention Day 2022: कब और क्यों मनाया जाता है ये दिन, कब हुई थी शुरुआत क्या इस बार की थीम, जानिए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 8, 2022 11:50 AM2022-09-08T11:50:08+5:302022-09-08T11:50:08+5:30

World Suicide Prevention Day: हर साल पूरी दुनिया में 10 सितंबर को ये दिन मनाया जाता है। इस दिन का मकसद आत्महत्या जैसी गंभीर समस्या के प्रति लोगों को जागरूक करना और उनमें आशा पैदा करना है।

World Suicide Prevention Day when it takes place, theme and all details | World Suicide Prevention Day 2022: कब और क्यों मनाया जाता है ये दिन, कब हुई थी शुरुआत क्या इस बार की थीम, जानिए

World Suicide Prevention Day 2022: कब और क्यों मनाया जाता है ये दिन, कब हुई थी शुरुआत क्या इस बार की थीम, जानिए

HighlightsWorld Suicide Prevention Day हर साल पूरी दुनिया में 10 सितंबर को मनाया जाता है।10 सितंबर 2003 को IASP और WHO ने सबसे पहले इस दिन को मनाया था, इसके बाद से ये आज भी जारी है।इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) इस दिन करीब 60 से ज्यादा देशों में कार्यक्रम आयोजित कराता है।

नई दिल्ली: आत्महत्या रोकने और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में ज्यादा जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day 2022) मनाया जाता है। इस दिन का प्रतीक एक पीले रंग का रिबन है जिसे लोगों द्वारा पहना जाता है और आत्महत्य की रोकथाम के उपायों को लेकर बात की जाती है।

World Suicide Prevention Day: कब मनाया जाता है ये दिन

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस हर साल सितंबर में मनाया जाता है। इसे 2003 से हर साल 10 सितंबर को पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। आज कोरोना महामारी के दौर में इस दिन का महत्व और बढ़ गया है। एक ऐसे समय में जब नौकरियां छिन जाने, अपने करीबियों को खोने और अकेलेपन ने कई लोगों को चिंतित और उदास कर दिया है, ये दिन इन समस्याओं पर बठकर सोचने और इसके समाधान की बात करता है।

इस दिन को मनाने की शुरुआत 10 सितंबर 2003 को इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मिलकर की थी। हर साल इस दिन को विशेष सेमिनार और अन्य गतिविधियों के जरिए मनाने के लिए आईएएसपी (IASP) करीब 60 से अधिक देशों में सैकड़ों कार्यक्रम आयोजित करता है।

World Suicide Prevention Day: क्या है इस बार की थीम

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे पर इस साल की अंतर्राष्ट्रीय थीम 'कार्रवाई के जरिए आशाा पैदा करना' (Creating Hope Through Action) है। यह विषय 2021 का भी था और 2023 में भी रहेगा। विषय का उद्देश्य यह याद दिलाना है कि आत्महत्या के अलावा भी एक विकल्प है और वह है लोगों का एक्शन या काम, भले ही चाहे वही कितना भी बड़ा या छोटा हो, यह संघर्ष करने वालों को आशा प्रदान कर सकता है।

बता दें कि पूरी दुनिया में डिप्रेशन आत्महत्या के कारणों में सबसे आम है। इसके अलावा वित्तीय स्थिति, आक्रामकता, शोषण और दुर्व्यवहार के अनुभव भी ऐसे कारक हैं जो किसी को आत्महत्या के लिए उकासाते हैं।

Web Title: World Suicide Prevention Day when it takes place, theme and all details

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे