World Sleep Day: सोते समय मुंह से लार बहने और खर्राटे रोकने के 10 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: March 19, 2021 09:05 AM2021-03-19T09:05:01+5:302021-03-19T09:05:01+5:30

इन समस्याओं को नजरअंदाज न करें, किसी गंभीर बीमारी का हो सकते हैं संकेत

World Sleep Day: sleep disorders snoring and drooling causes and home remedies in Hindi | World Sleep Day: सोते समय मुंह से लार बहने और खर्राटे रोकने के 10 घरेलू उपाय

नींद के विकार के घरेलू उपाय

Highlightsदिवस को मनाने का उद्देश्य नींद के विकारों के बारे में जागरूकता पैदा करनाखर्राटे हो सकते हैं किसी गंभीर विकार का संकेतकुछ घरेलू उपाय दिला सकते हैं राहत

इस साल 19 मार्च को विश्व भर में वर्ल्ड स्लीप डे के रूप में मनाया जा रहा है. वर्ल्ड स्लीप डे का आयोजन वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी समिति द्वारा किया जाता है और इस दिन को मनाने का उद्देश्य नींद से संबंधित विकारों की रोकथाम और प्रबंधन के बारे में जागरूकता पैदा करना है। 

इंसानी शरीर को नींद की उतनी ही जरूरत है जितनी खाने पीने की। नींद का ना आना बीमारी का संकेत हो सकता है। एक व्यक्ति को रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

सोते समय बहुत से लोग खर्राटे लेते हैं और बहुत से लोगों के मुंह से राल टपकती है. इन समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह किसी गंभीर समस्या के संकेत हो सकते हैं. हम आपको इसके लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. 

खर्राटों के लिए घरेलू उपाय  

सोते समय खर्राटे आना एक आम समस्या है जिससे बहुत लोग परेशान हैं। यह किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकते हैं। कई मामलों में खर्राटे आना ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, मोटापा, मुंह, नाक या गले की कोई समस्या, नींद की कमी शराब का अधिक सेवन या पीठ के बल सोने की वजह से भी आ सकते हैं।

वजन कम करें
वजन कम करने से गले में ऊतक की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है, जो खर्राटों का कारण हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप रोजाना नियमित व्यायाम करें। वजन कम करने के लिए कोई डाइट प्लान भी फॉलो कर सकते हैं। 

सीधा सोने की कोशिश करें
पीठ के बल सोने से कभी-कभी जीभ गले के पीछे तक चली जाती है, जो आंशिक रूप से आपके गले से वायुप्रवाह को रोकती है। सीधे सोने से हवा को आसानी से प्रवाह करने और खर्राटों को कम करने या रोकने में मदद मिल सकती है।

ऊंचा तकिया रखें
सोते समय आपको थोड़ा ऊंचे तकिये का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे वायुमार्ग को खुला रखकर खर्राटों को कम करने में मदद मिल सकती है। ध्यान रहे कि आपका तकिया सॉफ्ट होना चाहिए, वरना इससे आपकी गर्दन को नुकसान हो सकता है। 

सोने से पहले शराब न पियें
कोशिश करें कि सोने से पहले कम से कम दो घंटे तक शराब का सेवन न करें। शराब गले की मांसपेशियों को आराम दे सकती है, जिससे खर्राटे आते हैं।

धूम्रपान न करें
धूम्रपान एक अस्वास्थ्यकर आदत है जो आपके खर्राटों को खराब कर सकती है। अपने चिकित्सक से थेरेपी के बारे में बात करें - जैसे कि गम या पैच - जो आपको छोड़ने में मदद कर सकते हैं।

दूध का सेवन 
दूध कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है। रात को सोने से पहले कम से कम एक कप दूध अवश्य पियें। इससे खर्राटे आने बंद हो सकते हैं। इसके अलावा दूध पीने से नींद भी बेहतर आती है।

सोते समय मुंह से लार क्यों बहती है?

सोते समय चेहरे की मांसपेशियां भी सो जाती हैं और निगलने वाली मसल्स को भी आराम मिलता है। चूंकि सोते समय मुंह में लार जमा हो जाती है इसलिए धीरे-धीरे टपकना शुरू हो जाती है। जागते समय लार नहीं बहती है क्योंकि लोग उसे निगल लेते हैं।

सोते समय मुंह से लार बहने के नुकसान

फेफड़ों पर असर
ऐसा माना जाता है कि जिनके मुंह से लार निकलती है उनका सीधा असर उनके फेफड़ों पर होता है। जिसकी वजह से कोई गंदी चीज देख लें या फिर ट्रेन या बस में सफर करेंगे, तो उल्टी आती हैं।

सांस लेने में दिक्कत
सोते वक्त मुंह से लार इसलिए निकलती है, क्योंकि हम ज्यादा पानी पी लेते हैं। इसके अलावा और ज्यादा कुछ खा लेते हैं। लेकिन धीरे-धीरे इससे सांस की बीमारी बढ़ने लगती है। इसलिए आपको सोते समय बहुत ज्यादा खाने-पीने से बचना चाहिए।

कैल्शियम की कमी
माना जाता है कि जिन लोगों के मुंह से लार निकलती है, उनके शरीर में कैल्शियम की कमी अवश्य मिलेगी। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपको बिना देरी किये डॉक्टर मिलना चाहिए और सही इलाज कराना चाहिए. 

लार रोकने के घरेलू उपाय

साइनस को साफ रखें
लार के मुख्य कारणों में नाक का बंद होना एक बड़ा कारण है। नाक बंद होने से व्यक्ति मुंह से सांस लेता है जिससे लार बह सकती है। इसके लिए आप गर्म पानी से स्नान कर सकते हैं। एसेंशियल ऑयल और विक्स जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पेट के बल न सोयें
आपको पेट के बल सोने से बचना चाहिए। इससे आपकी लार मुंह से बाहर आ सकती है। इसलिए आपको पीठ के बल सोना चाहिए क्योंकि इस पोजीशन में सोने से मुंह की लार अंदर ही रहती है।  

सोते समय मोटा और मुलायम तकिया लें
मुंह से लार बहने की समस्या से राहत पाने के लिए आपको सोते समय सिर को ऊंचे तकिये पर रखना चाहिए। इसलिए आपको आज ही कुछ मोटे और मुलायम तकिये खरीद लेने चाहिए।
 

Web Title: World Sleep Day: sleep disorders snoring and drooling causes and home remedies in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे