World Meningitis Day 2023: क्यों खतरनाक है ये बीमारी जिससे दिमाग में हो जाती है सूजन, जानें मेनिनजाइटिस के लक्षण और इलाज

By अंजली चौहान | Published: October 5, 2023 03:50 PM2023-10-05T15:50:21+5:302023-10-05T15:53:04+5:30

मेनिनजाइटिस मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को ढकने वाली सुरक्षात्मक झिल्लियों की सूजन है। यह संभावित रूप से एक घातक बीमारी है जो रोगी को कुछ ही घंटों में मार सकती है या आजीवन विकलांगता का कारण बन सकती है।

World Meningitis Day 2023 Why is this disease dangerous which causes swelling in the brain know the symptoms and treatment of meningitis | World Meningitis Day 2023: क्यों खतरनाक है ये बीमारी जिससे दिमाग में हो जाती है सूजन, जानें मेनिनजाइटिस के लक्षण और इलाज

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsआज है वर्ल्ड मेनिनजाइटिस डेमेनिनजाइटिस मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारी हैयह एक घातक बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है

World Meningitis Day 2023: मेनिनजाइटिस एक बहुत ही गंभीर और संभावित जीवन-घातक संक्रमण है जो किसी भी उम्र के किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। इस वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दे के बारे में जागरूकता पैदा करने और लक्षणों, कारणों और उपचारों के बारे में सहायता और शिक्षा प्रदान करने के लिए हर साल 5 अक्टूबर को विश्व मेनिनजाइटिस दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि लोगों में जागरूकता फैलाई जा सके। 

मेनिनजाइटिस मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के आसपास के तरल पदार्थ का जीवाणु या वायरल संक्रमण आमतौर पर सूजन का कारण बनता है।यह संभावित रूप से एक घातक बीमारी है जो रोगी को कुछ ही घंटों में मार सकती है या आजीवन विकलांगता का कारण बन सकती है। चोटें, कैंसर, कुछ दवाएं और अन्य प्रकार के संक्रमण भी मेनिनजाइटिस का कारण बन सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, मेनिनजाइटिस एक प्रमुख वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बना हुआ है, जिसके कारण हर साल 5 मिलियन तक मामले सामने आते हैं, जिसमें देशों और दुनिया भर में फैलने वाली नई उपभेदों की महामारी भी शामिल है।

यह बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण के कारण हो सकता है, हालांकि मेनिनजाइटिस का सबसे आम प्रकार बैक्टीरिया के कारण होता है। वायरल मैनिंजाइटिस आमतौर पर बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस से कम गंभीर होता है, लेकिन अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो दोनों प्रकार घातक हो सकते हैं।

मेनिनजाइटिस के लक्षण

मेनिनजाइटिस के लक्षण मेनिनजाइटिस के प्रकार और संक्रमित व्यक्ति की उम्र के आधार पर भिन्न होते हैं। वयस्कों में, सामान्य लक्षणों में गंभीर सिरदर्द जो दूर नहीं होता, गर्दन में अकड़न, बुखार, मतली और उल्टी, भ्रम या ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता, और नींद या थकावट शामिल हैं। वहीं, शिशुओं और छोटे बच्चों में, लक्षणों में बुखार, उल्टी, चिड़चिड़ापन, खराब खाना या पीना, असामान्य रोना, खाली घूरना, गर्दन या शरीर में ऐंठन, ऐंठन या दौरे शामिल हो सकते हैं।

इस बीमारी के फैलने के सामान्य लक्षण

बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के सबसे आम कारण बैक्टीरिया निसेरिया मेनिनजाइटिस (जो मेनिंगोकोकल मेनिनजाइटिस का कारण बनता है) और स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया (जो न्यूमोकोकल मेनिनजाइटिस का कारण बनता है) हैं।

मैनिंजाइटिस के विकास के जोखिम कारकों में एचआईवी या अन्य स्थितियों के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल है; मेनिनजाइटिस से पीड़ित किसी व्यक्ति के संपर्क में आना; भीड़-भाड़ वाले इलाकों में रहना; या हाल ही में एंटीबायोटिक्स का उपयोग किया हो।

क्या है उपचार?

मेनिनजाइटिस का उपचार संक्रमण के प्रकार पर निर्भर करता है। बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है, जबकि वायरल मैनिंजाइटिस का इलाज एंटीवायरल दवाओं से किया जाता है।

वायरल मैनिंजाइटिस के कुछ मामलों में, तरल पदार्थ और आराम जैसी सहायक देखभाल पर्याप्त हो सकती है। गंभीर मामलों में अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है।

टीकाकरण के माध्यम से मेनिनजाइटिस को रोका जा सकता है। कुछ प्रकार के बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के साथ-साथ कुछ वायरस के लिए भी टीके उपलब्ध हैं जो वायरल मैनिंजाइटिस का कारण बन सकते हैं। इन बीमारियों के खिलाफ टीका लगवाना और जीवन भर अनुशंसित टीकाकरण के बारे में अपडेट रहना महत्वपूर्ण है।

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी किसी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसकी किसी विशेषज्ञ द्वारा पुष्टि नहीं कराई गई है। कृपया किसी भी सलाह और जानकारी पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
 

Web Title: World Meningitis Day 2023 Why is this disease dangerous which causes swelling in the brain know the symptoms and treatment of meningitis

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे