World Kidney Day: किडनियों में जमा विषाक्त पदार्थों को हटाकर साफ और मजबूत बनाने के 10 आसान घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: March 11, 2021 08:55 AM2021-03-11T08:55:09+5:302021-03-11T08:55:09+5:30

किडनियों को साफ, स्वच्छ और मजबूत बनाने के आसान उपाय जानिये

World Kidney Day: How to detox kidney at home naturally, home remedies and foods to cleansing kidneys, foods and diet tips for strong kidneys in Hindi | World Kidney Day: किडनियों में जमा विषाक्त पदार्थों को हटाकर साफ और मजबूत बनाने के 10 आसान घरेलू उपाय

वर्ल्ड किडनी डे

Highlightsकिडनियों को साफ रखना जरूरी गलत खानपान से किडनी में जमा होती है गंदगीघर में मौजूद है किडनी की सफाई का इलाज

हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। इस साल यानी साल 2021 यह विशेष दिवस 11 मार्च को मनाया जा रहा है। इस दिवस को इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (आईएसएन) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन (आईएफकेएफ) द्वारा शुरू किया गया। साल 2021 की थीम Living well with kidney disease है।

किडनी शरीर का एक छोटा अंग है। शरीर में दो किडनी होती हैं. इनका काम शरीर से अतिरिक्त पानी, अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को हटाना है। अगर किसी वजह से इनका काम प्रभावित होता है, तो शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो सकते हैं जिससे कई अंगों को नुकसान हो सकता है और कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं।

किडनियों को साफ रखना क्यों जरूरी है?

किडनियों को साफ रखने से उनके कामकाज में सुधार होता है। खाने-पीने की चीजों से किडनियों में गंदगी जमा होती रहती है और अगर समय पर इसे साफ नहीं किया गया तो आपको किडनियों से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

किडनियों को साफ करने के लिए कोई दवा नहीं है। आप अपने खाने-पीने में कुछ चीजों को शामिल करके बहुत आसानी से किडनियों को साफ, स्वच्छ और मजबूत कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे।

पत्तेदार साग
पत्तेदार साग आपकी सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं खासकर किडनियों के लिए। पत्तेदार साग फाइबर और फोलेट के साथ विटामिन सी और के से भरे होते हैं। इसके नियमित सेवन से आपको रक्तचाप को कम करने, रक्त शर्करा को संतुलित करने और किडनियों को साफ करने में मदद मिल सकती है। 

क्रैनबेरी का जूस
क्रैनबेरी रस पीने से किडनियों को साफ करने के अलावा पथरी से भी छुटकारा पाया जा सकता है। यह कैल्शियम और ऑक्सालेट का भंडार है जो आपकी किडनियों के लिए जरूरी है। इसके अलावा यह विटामिन सी और आयरन का भी बेहतर स्रोत है। 

हल्दी
आपके शरीर में सूजन कई प्रकार की स्थितियों का कारण बन सकती है, जिनमें से किडनी की बीमारी एक है। अपनी किडनी को साफ करने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए हल्दी का सेवन जरूरी है। हल्दी में कर्क्यूमिन होता है जो एंटी इंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करता है। यह गुर्दे की बीमारी पथरी से लड़ने के लिए भी फायदेमंद है।

सेब
लोग कहते हैं कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है। दरअसल इसके पीछे कई कारण है। पहला कारण यह है कि सेब फाइबर से भरा हुआ होता है जो विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है। यह किडनियों को कामकाज को सरल बनाता है। इसके अलावा सेब शरीर में सूजन को कम कर सकते हैं और आपके पाचन तंत्र के लिए अद्भुत काम कर सकता है। 

लहसुन
लहसुन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद एसिलिं और सिलेनियम नामक तत्व लीवर और किडनी के अंदर जमी गंदगी को बाहर कर देते है। इसके अलावा इसके सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने और संक्रमण से लड़ने की ताकत मिलती है। 

जैतून का तेल
जैतून का तेल आपके शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही यह किडनियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, गुर्दे की पथरी से जुड़े दर्द को दूर कर सकता है और सूजन को भी कम कर सकता है। 

धनिया के पत्ते 
एक मुट्ठी भर धनिया के पत्ते को अच्छी तरह धो लें, इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर 1 लीटर पानी में डाल दें। उसमें थोड़ी सी अजवाइन भी मिला लें। धनिया के पत्ते, आजवाइन और पानी को धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। इसे ठंडा कर हर रोज खाली पेट पीएं।

नीम, गिलोय का रस 
यह तीनों 50-50 ग्राम लेकर मिला लें, सुबह-शाम खाली पेट पिएं। इसे पीने के 1 घंटे तक कुछ ना लें। लगातार सेवन से किडनी ठीक हो जाती है।

नीम की छाल
25-25 ग्राम तीनों को मिलाकर, आधा लीटर पानी में उबालें और जब पानी 100 मिलीलीटर बच जाए तो छान कर रख लें, और सुबह-शाम खाली पेट 50-50 मिली लगातार सेवन से किडनी ठीक तरीके से काम करने लगता है।

अदरक की चाय
एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद लें, एक छोटा चम्मच पिसी हल्दी, छोटा चम्मच पिसा अदरक। एक कप पानी, आधा कप नारियल का दूध। पानी को गर्म करके अदरक और हल्दी को 10 मिनट उबाल लें, और 1 कप में दूध और शहद मिलाकर चाय को डाल लें। चाय को रोज खाली पेट पीना काफी लाभदायक होता है। 

Web Title: World Kidney Day: How to detox kidney at home naturally, home remedies and foods to cleansing kidneys, foods and diet tips for strong kidneys in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे