World Heart Day: हार्ट अटैक से एक महीना पहले शरीर देता है ये 5 संकेत, तुरंत करें ये 3 काम, बच सकती है मरीज की जान

By उस्मान | Published: September 29, 2020 09:14 AM2020-09-29T09:14:01+5:302020-09-29T09:14:01+5:30

दिल का दौरा पड़ने पर क्या करें : ऐसी स्थिति में आपको मरीज को तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए और उससे पहले आप सीपीआर दे सकते हैं

World heart day 2020: early signs and symptoms of heart attack, causes and first aid treatment, medical treatment and home remedies for heart attack in Hindi | World Heart Day: हार्ट अटैक से एक महीना पहले शरीर देता है ये 5 संकेत, तुरंत करें ये 3 काम, बच सकती है मरीज की जान

वर्ल्ड हेल्थ डे

Highlightsहर साल 29 सितंबर को 'विश्व हृदय दिवस' मनाया जाता हैइस दिन का उद्देश्य लोगों को दिल से जुड़े रोगों के बारे में जागरूक करनासमय पर मरीज को सीपीआर देने से बच सकती है जान

World heart day 2020: हर साल 29 सितंबर को 'विश्व हृदय दिवस' मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को दिल से जुड़े रोगों के बारे में जागरूक करना है।  

खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली की वजह से दिल के रोगों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि दिल के दौरे से होने वाली मौतों की संख्या पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। वैसे उम्र, वजन बढ़ाना और तनाव जैसी समस्याएं भी हार्ट अटैक का प्रमुख कारण हैं। 

दिल का दौरा तब पड़ता है जब दिल में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। यह धमनियों में फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के इरेक्शन के कारण होता है। आपको अपनी छाती या बांह, मतली और सांस की तकलीफ में अत्यधिक सनसनी या दर्द महसूस होगा।

heart failure: This drug works on the basis of your body clock to treat heart attacks - The Economic Times

हार्ट अटैक के कारण (Causes of Heart attack)

ऐसा माना जाता है कि वायु प्रदूषण और गंदी हवा की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, तलाकशुदा लोगों को हार्ट अटैक का जोखिम 18 फीसदी अधिक होता है।

गुस्सा भी इसका प्रमुख कारण है। रिपोर्ट के अनुसार, गुस्सा होने के दो घंटे के दौरान दिल का दौरा होने का खतरा 8.5 गुना अधिक होता है। ठंड की वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 7 फीसदी अधिक होता है।

हार्ट अटैक के संकेत और लक्षण (Sign and symptoms of heart attack)

1) अक्सर पेट दर्द रहना 
पेट दर्द, मतली, सूजन महसूस करना और पेट ख़राब रहना इसके सबसे आम लक्षण हैं। ऐसा महिलाओं और पुरुषों के बीच समान रूप से होने की संभावना है। दिल के दौरे से पहले पेट दर्द होना हो सकता है। कभी-कभी पेट में रुक-रूककर दर्द होता है। शारीरिक तनाव के कारण पेट दर्द से हो सकता है।

Is a Patient's Stomach Pain Hours After a Colonoscopy a Sign of Something Serious? | Discover Magazine

2) सही से नींद नहीं आना 
अनिद्रा भी दिल के दौरे या स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है, जो महिलाओं के बीच अधिक आम है। अनिद्रा के पीछे चिंता और या तनाव बड़ा कारण है। इसके लक्षणों में नींद शुरू करने में कठिनाई, नींद को बनाए रखने में कठिनाई और सुबह जल्दी जागना शामिल है।

3) सांस में कमी  
सांस में कमी हार्ट अटैक का बड़ा लक्षण है। दिल का दौरा पड़ने से पहले 6 महीने तक पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच अक्सर होता है। यह आमतौर पर एक चिकित्सा स्थिति का एक चेतावनी संकेत है।

प्रेगनेंसी के दौरान सांस फूलना: कारण और उपचार | Trouble Breathing While Pregnant in Hindi

4) बालों का झड़ना
बालों का झड़ना हृदय रोग का बड़ा जोखिम माना जाता है। आमतौर पर यह 50 से अधिक पुरुषों को प्रभावित करता है, लेकिन कुछ महिलाएं भी इसमें शामिल हो सकती हैं।

How To Differentiate Normal Hair Fall From Severe Hair Loss? – Vedix

5) थकान रहना
 असामान्य थकान दिल का दौरा पड़ने का एक मुख्य लक्षण है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस प्रकार के लक्षण होने की अधिक संभावना है। शारीरिक या मानसिक गतिविधि थकान का कारण नहीं है। यह लक्षण काफी स्पष्ट है जिसे अनदेखा किया जाता है।

Tired cause: Is tiredness a symptom of coronavirus? | Express.co.uk

हार्ट अटैक के इलाज में देरी जानलेवा हो सकती है। अधिकतर लोगों को हार्ट अटैक के लक्षणों की जानकारी नहीं होती है और इसके कारण कई लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही मर जाते हैं। जितनी जल्दी व्यक्ति उपचार प्राप्त करता है, जीवित रहने की बेहतर संभावनाएं होती हैं।

हार्ट अटैक के लिए प्राथमिक चिकित्सा उपचार

1) बेहोश नहीं होने पर उपचार
हेल्थ वेबसाइट बोल्डस्काई पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि हार्ट अटैक पीड़ित बेहोश नहीं है और प्रतिक्रिया दे रहा है, तो ये ऐसे तरीके हैं, जिनसे आप उसकी मदद कर सकते हैं, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं: 

- 324 मिलीग्राम बेबी एस्पिरिन या 325 मिलीग्राम एस्पिरिन ((वयस्क को) दें 
- व्यक्ति को पानी या भोजन न दें 
- व्यक्ति को आराम से रखें और यदि कोई हो तो उसकी दवाओं की सूची बनाएं 
- यदि आपको अपने चिकित्सक द्वारा नाइट्रोग्लिसरीन निर्धारित किया गया है, तो सीने में दर्द का अनुभव होने पर दवा लें
- यदि व्यक्ति बेहोश है और फिर भी सामान्य रूप से सांस ले रहा है, तो व्यक्ति को जमीन पर लेटा दें
- फिर उसके सिर को एक सीधा स्थिति में आराम से रखें। यह लार को मुंह से निकलने देता है 

2) बेहोश होने पर उपचार
यदि व्यक्ति बेहोश है और सांस नहीं ले रहा है, तो सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) करने से मदद मिलेगी। इससे आपको अस्पताल ले जाने से पहले व्यक्ति को देना होगा। ऐसा माना जाता है कि पीड़ित को अस्पताल पहुंचाने से पहले सीपीआर करने से जीवित रहने की दर 12 फीसदी है। सीपीआर करने के लिए आपको निम्नलिखित कार्य करने होंगे:

- एक हाथ को निप्पल क्षेत्र के पास छाती के केंद्र पर रखें और कठिन और तेज धक्का दें।
- प्रति मिनट 100-120 संकुचन करने की कोशिश करें (जीवित रहने वाले गीत की ताल का पालन करें) 
- जब आप सीपीआर का प्रदर्शन कर रहे हों तो डरें नहीं।

3) डीफिब्रिबिलेशन 
हार्ट अटैक पीड़ितों के लिए डीफिब्रिबिलेशन एक और प्राथमिक चिकित्सा उपचार पद्धति है। कई सार्वजनिक स्थानों पर स्वचालित बाहरी डिफाइब्रिलेटर (AED), एक पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है जो हृदय को अपनी सामान्य लय को बहाल करने के लिए एक बिजली का झटका देता है। ये मशीनें बहुत मददगार हैं और दिल का दौरा पीड़ित की जान बचा सकती हैं।

Web Title: World heart day 2020: early signs and symptoms of heart attack, causes and first aid treatment, medical treatment and home remedies for heart attack in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे