World Health Day 2023: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इन फूड आइटम्स का करें सेवन

By मनाली रस्तोगी | Published: April 7, 2023 02:23 PM2023-04-07T14:23:54+5:302023-04-07T16:47:04+5:30

विभिन्न सिंड्रोमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व को उजागर करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

World Health Day 2023 Foods That You Must Eat to Maintain a Good Health | World Health Day 2023: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इन फूड आइटम्स का करें सेवन

World Health Day 2023: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इन फूड आइटम्स का करें सेवन

Highlightsहम सभी जानते हैं कि फिट शरीर और दिमाग को बनाए रखने के लिए एक अच्छा आहार महत्वपूर्ण है।हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने आहार में विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

इस साल विश्व स्वास्थ्य संगठन अपनी 75वीं वर्षगांठ मनाएगा। यह 1948 में दुनिया भर के देशों द्वारा स्वास्थ्यप्रदता, कमजोर लोगों की रक्षा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया था कि सभी के पास सर्वोत्तम संभव कल्याण तक पहुंच हो। तब से विभिन्न सिंड्रोमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व को उजागर करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

इस वर्ष की थीम है सबके लिए सेहत। हम सभी जानते हैं कि फिट शरीर और दिमाग को बनाए रखने के लिए एक अच्छा आहार महत्वपूर्ण है। इष्टतम कामकाज के लिए यह आवश्यक पोषक तत्व, ऊर्जा और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है।

फल और सब्जियां

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने आहार में विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप काले और पालक जैसे पत्तेदार साग को शामिल करें, जो विटामिन और खनिजों में उच्च हैं और इसमें ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी, संतरे, सेब और अंगूर जैसे फल शामिल हैं।

साबुत अनाज

इनमें साबुत गेहूं, जई और ब्राउन राइस शामिल हैं, जो फाइबर में उच्च हैं और विटामिन बी और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। बेहतर स्वास्थ्य के लिए रिफाइंड अनाज की जगह साबुत अनाज चुनें।

लीन प्रोटीन

अपने आहार में मछली, पोल्ट्री, बीन्स, दाल और टोफू को शामिल करने की कोशिश करें, जो रेड मीट में पाए जाने वाले अतिरिक्त संतृप्त वसा के बिना प्रोटीन के सभी अच्छे स्रोत हैं।

नट्स और सीड्स

अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ बेहतरीन नट और बीजों में बादाम, अखरोट, चिया के बीज, अलसी के बीज और कद्दू के बीज शामिल हैं। ये सभी स्वस्थ वसा, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर हैं।

कम वसा वाली डेयरी

मलाई निकाला हुआ दूध, कम वसा वाला दही, और कम वसा वाले पनीर को अपने आहार में शामिल करने से आपको हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलेगी। ये कैल्शियम और विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं।

स्वस्थ वसा

जैतून का तेल, एवोकैडो, और वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, को स्वस्थ वसा माना जाता है, ये सभी ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ये वसा हृदय स्वास्थ्य और मस्तिष्क के कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इसके अलावा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शर्करा युक्त पेय, और संतृप्त और ट्रांस वसा के सेवन को सीमित करना महत्वपूर्ण है। साथ ही इष्टतम स्वास्थ्य के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि, तनाव प्रबंधन और पर्याप्त नींद भी महत्वपूर्ण हैं।

पानी

हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। हाइड्रेटेड रहने और इष्टतम शारीरिक कार्य का समर्थन करने के लिए प्रति दिन कम से कम 8 कप पानी पीने की सलाह दी जाती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: World Health Day 2023 Foods That You Must Eat to Maintain a Good Health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे