World Arthritis Day 2023: आज है विश्व गठिया दिवस, जानें जोड़ों में दर्द से मुक्ती पाने का आसान तरीका

By अंजली चौहान | Published: October 12, 2023 11:18 AM2023-10-12T11:18:02+5:302023-10-12T11:19:41+5:30

गठिया कोई एक बीमारी नहीं है, बल्कि जोड़ों से संबंधित सौ से अधिक बीमारियों के लिए एक व्यापक शब्द है, जो जोड़ों में या उसके आसपास सूजन पैदा कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दर्द, कठोरता और कभी-कभी चलने में कठिनाई होती है।

World Arthritis Day 2023 Today is World Arthritis Day know the easy way to get relief from joint pain | World Arthritis Day 2023: आज है विश्व गठिया दिवस, जानें जोड़ों में दर्द से मुक्ती पाने का आसान तरीका

फाइल फोटो

 World Arthritis Day 2023: आज पूरी दुनिया वर्ल्ड आर्थराइटिस डे मना रही हैं। इसका उद्देश्य गठिया और मस्कुलोस्केलेटल रोगों (आरएमएस) के बारे में जागरूकता पैदा करना है। गठिया एक सूजन संबंधी बीमारी है जो जोड़ों को प्रभावित करती है। ऑस्टियो आर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया गठिया के सबसे आम प्रकार हैं।

इस साल विश्व गठिया दिवस 2023 का विषय "जीवन के सभी चरणों में आरएमडी के साथ रहना" है। वर्तमान समय में गठिया से कई लोग पीड़ित है और बूढ़ों के साथ जवानों को भी ये परेशानी हो रही है। गठिया के कारण एक या अधिक जोड़ों की सूजन और कोमलता जोड़ों के दर्द और कठोरता में योगदान करती है।

उम्र के साथ यह स्थिति बिगड़ती जाती है। गठिया किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को काफी हद तक कम कर सकता है। गठिया का कोई इलाज नहीं है। हालाँकि, कुछ रणनीतियों से स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है। विश्व गठिया दिवस पर, आइए उन उपायों पर एक नज़र डालें जिनका पालन करके व्यक्ति गठिया के लक्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं।

गठिया से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीका 

1- गठिया प्रबंधन के लिए नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण है। चलना, तैरना और साइकिल चलाना कम प्रभाव वाले व्यायामों के कुछ उदाहरण हैं जो मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने, असुविधा को कम करने और जोड़ों के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

2- ठंड (कोल्ड पैक या बर्फ) सूजन को कम कर सकती है और प्रभावित क्षेत्र को सुन्न कर सकती है। दूसरी ओर, गर्मी (गर्म पैक या गर्म स्नान) मांसपेशियों को आराम दे सकती है और रक्त प्रवाह को बढ़ा सकती है।

3- गठिया के रोगियों के लिए स्वस्थ, संतुलित आहार महत्वपूर्ण है। एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले खाद्य पदार्थ दैनिक आहार का हिस्सा होने चाहिए। व्यक्तियों को ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फल, सब्जियां और वसायुक्त मछलियों का सेवन करना चाहिए।

4- अगर आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस है, तो स्वस्थ वजन बनाए रखना आवश्यक है। अधिक वजन होने से जोड़ों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे असुविधा और परेशानी हो सकती है।

5- अपने जोड़ों की सुरक्षा करना सीखना आगे की क्षति और असुविधा के जोखिम को कम कर सकता है। ब्रेसिज या स्प्लिंट्स जैसे सहायक उपकरणों का उपयोग करें। इससे चोट के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

6- भौतिक चिकित्सक अत्यधिक कुशल चिकित्सा विशेषज्ञ हैं जो संयुक्त कार्य को बढ़ाने और असुविधा को कम करने के लिए अनुकूलित स्ट्रेचिंग और व्यायाम कार्यक्रम डिजाइन कर सकते हैं। बार-बार भौतिक चिकित्सा सत्र गठिया के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Web Title: World Arthritis Day 2023 Today is World Arthritis Day know the easy way to get relief from joint pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे