World AIDS Vaccine Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे, जानिए एचआईवी/एड्स के 10 फैक्ट्स

By उस्मान | Published: May 18, 2021 01:18 PM2021-05-18T13:18:42+5:302021-05-18T13:21:31+5:30

इस दिवस को मनाने की शुरुआत 18 मई 1997 को हुई

World AIDS Vaccine Day 2021: Here Are 10 Important Facts about aids or hiv in Hindi | World AIDS Vaccine Day: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे, जानिए एचआईवी/एड्स के 10 फैक्ट्स

वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे

Highlightsइस दिवस को मनाने की शुरुआत 18 मई 1997 को हुईएचआईवी का टीका अभी तक नहीं बना है वैज्ञानिक लगातार इसका टीका बनाने में जुटे हैं

हर साल 18 मई को वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे (World AIDS Vaccine Day) मनाया जाता है। यह दिन राष्ट्रीय एलर्जी और संक्रामक रोग (एनआईएआईडी) द्वारा एड्स के खिलाफ टीकाकरण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। 

एड्स एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो मौत का कारण बनती है। यह दिन उन वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, सदस्यों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को आभार व्यक्त करने का होता है, जो एचआईवी और एड्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

इस दिवस को मनाने की शुरुआत 18 मई 1997 को उस समय हुई, जब अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में एक भाषण में अगले एक दशक के भीतर विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति को देखते हुए एड्स वैक्सीन विकसित करने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित किए। उन्होंने कहा था कि एड्स को केवल एक प्रभावी वैक्सीन रोकने और इसके खतरे को समाप्त कर सकती है। 
 
वर्ल्ड एड्स वैक्सीन डे से जुड़े 10 फैक्ट्स 
- एचआईवी या ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस उन कोशिकाओं पर हमला करता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं। एचआईवी एक व्यक्ति को अन्य बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है।

-यह एचआईवी वाले व्यक्ति के शरीर के कुछ तरल पदार्थों के संपर्क में आने से फैलता है। 

- यदि इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो एचआईवी एड्स या एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम का कारण बन सकता है।

- वर्तमान में कोई टीका नहीं है जो एचआईवी संक्रमण को रोक सके या मरीज का इलाज कर सके। हालांकि वैज्ञानिक एड्स के लिए एक टीका विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं।

- एचआईवी वाले अधिक से अधिक लोग सामान्य जीवन जी रहे हैं क्योंकि उनके पास जीवन रक्षक एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी या एआरटी उपलब्ध है।

- टीके संक्रामक रोगों को रोकने और यहां तक कि उन्मूलन का सबसे प्रभावी साधन हैं।

- WHO के अनुसार, 2019 के अंत तक अनुमानित 38.0 मिलियन लोग एचआईवी के साथ जी रहे थे।

- WHO के अनुसार, जून 2020 तक, 26 मिलियन लोग एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी का उपयोग कर रहे थे, 2019 के अंत में 25.4 मिलियन के अनुमान से 2.4% की वृद्धि हुई।

- WHO के अनुसार, एचआईवी परीक्षण स्वैच्छिक होना चाहिए और परीक्षण को अस्वीकार करने के अधिकार को मान्यता दी जानी चाहिए। किसी भी प्राधिकरण द्वारा जबरन परीक्षण स्वीकार्य नहीं है क्योंकि यह अच्छे सार्वजनिक स्वास्थ्य अभ्यास को कमजोर करता है और मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है. 

- एक हालिया अध्ययन में यह अनुमान लगाने के लिए मैथमेटिकल मॉडलिंग का यूज किया गया था कि कुछ एचआईवी पॉजिटिव लोग (शायद 10% या अधिक) एड्स हुए बिना 25 साल तक जीवित रह सकते हैं।  

पुरुषों में एचआईवी के लक्षण  
पुरुषों में एड्स होने के लक्षणों में लगातार थकान, मांशपेशियों में खिंचाव, जोड़ों में दर्द व सूजन, गला पकना, सिर दर्द,  वजन कम होना और रेशैज होना शामिल हैं।

महिलाओं में एचआईवी के लक्षण
एचआईवी के लक्षण अलग-अलग मामलों में अलग-अलग हो सकते हैं। किसी महिला को संक्रमण होने पर लक्षण 2-4 सप्ताह में नजर आ सकते हैं। अक्सर इन लक्षणों को एचआईवी के बजाय एक सामान्य सर्दी या फ्लू समझा जाता है। एचआईवी संक्रमण वाले लगभग 80 प्रतिशत व्यक्ति फ्लू जैसे लक्षण महसूस करते हैं।

Web Title: World AIDS Vaccine Day 2021: Here Are 10 Important Facts about aids or hiv in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे