एक हफ्ते में जो कर रहे हैं 39 घंटे से अधिक काम, नौकरी ले रही है उनकी जान

By गुलनीत कौर | Published: January 16, 2018 11:10 AM2018-01-16T11:10:08+5:302018-01-16T12:24:16+5:30

कर्मचारियों की एक बड़ी संख्या 12.30 घंटों तक अपने शरीर में किसी भी प्रकार की हरकत नहीं लाती है।

Working too much health effects and how to control it | एक हफ्ते में जो कर रहे हैं 39 घंटे से अधिक काम, नौकरी ले रही है उनकी जान

एक हफ्ते में जो कर रहे हैं 39 घंटे से अधिक काम, नौकरी ले रही है उनकी जान

अगर आप भी एक हफ्ते में 39 घंटों से अधिक काम करते हैं तो आपकी आयु कम हो सकती है। ऐसा हम नहीं, अंग्रेजी वेबसाइट 'दि गार्जियन' में छपी एक रिपोर्ट का कहना है।  जिसके मुताबिक अगर कोई व्यक्ति हफ्ते भर में अपनी क्षमता से कई अधिक काम करता है तो उसकी मौत समय से पहले ही उसके दरवाजे पर दस्तक देने लगती है।  

सुनने में कई बार ऐसी बातों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है लेकिन जब हमें इसके लाइव इग्जैम्पल मिलने लगते हैं तभी हम इन बातों की गहराई को समझ पाते हैं। लंदन के बैंक ऑफ अमेरिका ऑफिस में काम कर रहे 21 वर्षीय मोरित्ज़ की लगातार 72 घंटों तक काम करने से मौत हो गई।  

रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2002 में ऑफिस से निकलने के बाद मात्र 10 प्रतिशत एम्प्लाइज ही ई-मेल चेक करते थे। लेकिन आज के स्मार्टफोन और टेबलेट के जमाने में यह आंकड़े बढ़कर 50 प्रतिशत तक पहुंच गए हैं। ऑफिस से निकलने के बाद भी ऑफिस के कामों की तरफ ध्यान देने से व्यक्ति की पर्सनल लाइफ में कई तरह के बदलाव आते हैं।  

तनाव हर समय ऐसे लोगों के दिमाग में रहता है, एक अजब-सा प्रेशर लिए घूमते हैं ये लोग। सुकून, अपने शौक पूरे करना, घूमना-फिरना, एक्सरसाइज करना, धीरे-धीरे ये सब इनकी लिस्ट से बाहर होता चला जाता है और इसके लिए ये लोग 'आलस' का हवाला देने लगते हैं।  

कोलंबिया यूनिवर्सिटी में कुल 8000 कर्मचारियों पर जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक थी, उन्हें शोध में शामिल किया गया। शोध की रिपोर्ट बेहद हैरान करने वाली साबित हुई। शोध के अनुसार कर्मचारियों की एक बड़ी संख्या 12.3 घंटों तक अपने शरीर में किसी भी प्रकार की हरकत नहीं लाती है। लोग लगातार इतने घंटों तक ऑफिस सीट पर डटे रहते हैं।  

इनमें से वे लोग जो 13 घंटों तक खुद को एक जैसी पोजीशन में रखते हैं, उनकी मौत समय से पहले आ जाती है। वहीं दूसरी ओर वे लोग जो 11.50 घंटों तक लगातार ऑफिस में बैठे रहते हैं, उनकी हालत पहले वालों से बेहतर मानी गई है। एक और बात जो शोध में हैरान करने वाली थी वह यह कि इतने घंटों तक शरीर में कोई हरकत ना लाने का असर सेहत पर ठीक वैसा ही पड़ता है जैसा कि स्मोकिंग करने से पड़ता है।  

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में 85 हजार कर्मचारियों को एक शोध में शामिल किया गया।  शोध के रिजल्ट में यह पाया गया कि वे लोग जो अपनी क्षमता से अधिक काम करते हैं उन्हें हृदय रोग सबसे पहले अपना शिकार बनाते हैं।  तनाव, डिप्रेशन, चिंता उनपर हावी हो जाती है।  

प्रसिद्द अमरीकी शोधकर्ता अलेक्स सूजुंग-किम पांग के अनुसार औसतन एक कर्मचारी दिनभर में केवल 4 घंटे दिल से काम करता है, इसके बाद यदि वह काम कर रहा है तो यह केवल उसके दिमागी तनाव को बढ़ाता है।  यदि कम्पनियों द्वारा ऑफिस का वातावरण और काम करने की शिफ्ट में परस्पर बदलाव लाया जा सके तो कर्मचारी प्रोडक्टिव भी बनेगा और उसकी सेहत पर भी इसका बुरा असर नहीं होगा।  

तमाम शोध यह कहते हैं कि जरूरत से अधिक काम करने से सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।  लेकिन कैसे पहचानें कि आपके काम करने का असर आपकी बॉडी पर हो रहा है? जानें कुछ अहम बातें: 

* सप्ताह में 40 घंटे से अधिक काम करने वाले लोग खुद को रिलैक्स करने के लिए 'अल्कोहल' या अन्य नशे का सेवन करने की ओर रूचि लेने लगते हैं और  इसके आदि हो जाते हैं।  

* स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्च के अनुसार अधिक घंटों तक काम करने से प्रोडक्टिविटी बढ़ती नहीं बल्कि कम हो जाती है।  रिसर्च के मुताबिक एक सप्ताह में 70 घंटे तक काम करने वाले और 56 घंटे तक वही काम करने वालों की उत्पादकता में कोई अंतर नहीं है।  

* अधिक काम करने का सबसे पहला असर व्यक्ति की नींद पर होता है।  वे सोना चाहते हैं लेकिन सो नहीं पाते हैं।  ऐसे लोगों में समय के साथ डायबिटीज और हृदय रोगों को बढ़ते देखा जा सकता है।  

* आज से भागते हुए आने वाले कल की सोच में डूबते हैं ऐसे लोग।  इनके दिमाग में एक नहीं 100 विचार घूम रहे होते हैं जो इन्हें इनके आज पर फोकस नहीं करने देते।  ऐसे लोगों को मेडिटेशन की तरफ बढ़ना चाहिए।  

* गर्दन और कमर में दर्द, बेवजह की बेचैनी, घर-परिवार और प्यार में भी संतुष्टी ना मिल पाना, ये सब भावनाएं उन लोगों को आहत करती रहती हैं जो जरूरत से अधिक काम करते हैं।  अगर ये लोग अपने वर्किंग आवर्स कम कर दें तो इनकी लाइफ में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।  

Web Title: Working too much health effects and how to control it

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे