अटल बिहारी वाजपेयी समेत देश के ये 6 बड़े नेता भी हैं गंभीर बीमारियों के शिकार

By उस्मान | Published: August 16, 2018 04:00 PM2018-08-16T16:00:10+5:302018-08-16T16:00:10+5:30

उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों के मुताबिक उनकी हालत बेहद गंभीर है और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली  life support system पर रखा गया है। उनके अलावा देश के कई बड़े नेता विभिन्न गंभीर बीमारियों का शिकार हैं।

with atal bihari vajpayee there are 6 Indian politicians with major health issues | अटल बिहारी वाजपेयी समेत देश के ये 6 बड़े नेता भी हैं गंभीर बीमारियों के शिकार

फोटो- सोशल मीडिया

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तंदरुस्ती की दुआ इस समय पूरा देश कर रहा है। वे दिल्ली के AIIMS अस्पताल में भर्ती हैं और जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं। उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों के मुताबिक उनकी हालत बेहद गंभीर है और किसी भी तरह का सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। एक-एक करके कई रिश्तेदार और राजनीतिक दिग्गज उनसे मिलने अस्पताल पहुंच रहे हैं। अटल बिहारी वाजपेयी इस समय 93 साल के हैं और कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं जिनमें से डायबिटीज, मूत्रमार्ग में संक्रमण (UTI) और किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं। उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों के मुताबिक उनकी हालत बेहद गंभीर है और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली  life support system पर रखा गया है। डॉक्टरों के अनुसार, उनके स्वास्थ्य में किसी भी तरह का सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। अटल बिहारी वाजपेयी के अलावा देश के कई बड़े नेता विभिन्न गंभीर बीमारियों का शिकार हैं। चलिए जानते हैं- 

अटल बिहारी का UTI, Diabetes से निधन, ये 5 बड़े नेता भी हैं यूटीआई, डायबिटीज के शिकार

1) जॉर्ज फर्नांडिस  
पूर्व रक्षा मंत्री और मजदूर नेता फर्नांडिस को अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी बीमारियों से ग्रस्त बताया जाता है। हमेशा साधारण जीवन जीने वाले जॉर्ज प्रसिद्ध समाजवादी नेताओं में गिने जाते रहे हैं। वीपी सिंह से लेकर वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे। 

Diabetes, UTI और किडनी इन्फेक्शन से पीड़ित थे अटल बिहारी, इन रोगों से बचने के लिए खायें ये चीजें

2) सोनिया गांधी
सोनिया गांधी वाराणसी में एक रैली के दौरान बेहोश हो गई थी। आपको याद होगा कि एक बार वो संसद की कार्यवाही के दौरान भी बेहोश हो गई थी। डेकन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोनिया साल 2012 में कैंसर का भी इलाज करवा चुकीं हैं। 

अटल बिहारी वाजपेयी के 5 कालजयी भाषण और हाजिरजवाबी के 5 किस्से

3) मनमोहन सिंह  />पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी दो बार बाईपास सर्जरी करा चुके हैं। पहले उन्होंने साल 1990 और दूसरी बार साल 2009 में इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था। इसके अलावा वो कार्पल टनल सिंड्रोम और प्रोस्टेट प्रॉब्लम्स और एंजियोप्लास्टी की भी सर्जरी करा चुके हैं।

4) लालू प्रसाद यादव 
चारा घोटाला में जमानत पर चल रहे आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव को इसी साल तबीयत बिगड़ने पर रांची के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे अनियंत्रित डायबिटीज़ से पीड़ित थे। साथ ही वे क्रेटनीन, प्रोस्टेट, किडनी में पथरी, यूरिक एसिड, हाइपर यूरिसीमिया, पेरेनियल इंफेक्शन जैसी बीमारियों का भी सामना कर रहे थे।

5) अरुण जेटली />भारत के मौजूदा वित्त मंत्री अरुण जेटली डायबिटीज के मरीज हैं। वो सितंबर 2014 में डायबिटीज मैनेज के लिए गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करा चुके हैं। इसके अलावा वो साल 2005 में हार्ट सर्जरी भी करा चुके हैं। 
  
6) सुषमा स्वराज
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को साल 2016 में किडनी फेलियर की वजह से एम्स में भारती होना पड़ा था। उनकी हालत इतनी गंभीर हो गई थी कि उनके डायलिसिस और ट्रांसप्लांट टेस्ट से गुजरना पड़ा था।  

Web Title: with atal bihari vajpayee there are 6 Indian politicians with major health issues

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे