Winter Health Tips: सर्दी में रहना है हेल्थी और फिट तो गर्म फूड्स की डाल लें आदत, जानें क्या खाने से रहेगा आपका शरीर हॉट

By आजाद खान | Published: January 10, 2022 04:59 PM2022-01-10T16:59:43+5:302022-01-10T17:02:29+5:30

सर्दियों में बादाम, किशमिश के साथ अंजीर का जमकर इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपका शरीर गर्म रहता है।

Winter Tips to stay healthy fit in winter use hot foods know what will keep your body warm | Winter Health Tips: सर्दी में रहना है हेल्थी और फिट तो गर्म फूड्स की डाल लें आदत, जानें क्या खाने से रहेगा आपका शरीर हॉट

Winter Health Tips: सर्दी में रहना है हेल्थी और फिट तो गर्म फूड्स की डाल लें आदत, जानें क्या खाने से रहेगा आपका शरीर हॉट

Highlightsसर्दियों में ठंड से बचने के लिए गर्म खाने का इस्तेमाल करना चाहिए। गर्म खाना और फ्रूट्स आपके शरीर को हेल्थी और फिट रखता है। सर्दियों में गुड़ आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचता है।

सर्दी आते ही हमारे हाथ पैर ठंड से जमने लगते हैं। एक तरफ कोरोना वायरस से लोग जहां परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ सर्दी भी लोगों के जीवन में काफी दिक्कतें पैदा कर रही है। ऐसे में सर्दी के इस मौसम में अच्छी-अच्छी डिश बनाने और खाने का भी मन करता है। तो आइए जानते हैं कि ठंड के इस मौसम कौन कौन से वह फूड आइटम्स (Winter Foods) है जिन्हें खाकर आपको काफी राहत मिलेगी। 

गुड़ (Jaggery)

सर्दी में गुड़ को काफी लाभदायक माना जाता है। यह आपके शरीर को गर्म रखता है और इसके लगातार सेवन से पेट में होने वाली कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। गुड़ चीनी भी बनाने के काम आता है।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

ड्राई फ्रूट्स महंगी तो होती हैं लेकिन आम तौर पर ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर कोई सर्दियों में बादाम, किशमिश के साथ अंजीर का इस्तेमाल करेगा तो उसके शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन जाएगा जिससे उसका शरीर सर्दी में भी बीमारी मुक्त रहेगा।

घी (Ghee)

आम तौर पर घी खाने लोगों को बहुत पसंद है, लेकिन सर्दियों में इसका सेवन ज्यादा करना चाहिए। घी में पाए जाने वाले हेल्दी फैट सर्दियों आपके शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं। घी के रोजाना इस्तेमाल से आपको गर्मी मिलती है और इससे आपका स्किन भी नर्म रहता है।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी को एक घरेलु दवा भी बोला जाता जिसे हम छोटे मोटे घाव दुख तकलीफ में इस्तेमाल करते है। पर क्या आपको पता है कि सर्दियों में इसके कितने फायदे हैं। हल्दी के रोज इस्तेमाल से आपको अंदरूनी ताकत मिलती है। आप सर्दियों में गर्म दूध के साथ हल्दी को रोज पीने की आदत डाल लें। इससे आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचेगा।

प्याज (Onion)

हम प्याज को हर खाने में इस्तेमाल करते ताकि हमारा डिश स्वादिष्ट बने, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में प्याज का क्या महत्व है। प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। यही कारण है कि जानकार ठंड़ी में कच्चे प्याज के पराठे और प्याज की कचौड़िया खाने की सलाह देते हैं। 

Web Title: Winter Tips to stay healthy fit in winter use hot foods know what will keep your body warm

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे