Heart Attack: जिम में एक्सरसाइज करते समय क्यों आ सकता है हार्ट अटैक, जानिए इसे रोकने के उपाय

By मनाली रस्तोगी | Published: September 21, 2022 12:21 PM2022-09-21T12:21:26+5:302022-09-21T12:28:59+5:30

कार्डियोलॉजिस्ट, एपिडेमियोलॉजिस्ट और पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएचएफआई) के अध्यक्ष के श्रीनाथ रेड्डी ने बताया कि व्यायाम या भारी शारीरिक गतिविधि के दौरान अचानक कार्डियक अरेस्ट ज्यादातर दिल में मौजूदा ब्लॉकेज के कारण हो सकता है।

Why Heart Attack Can Happen While Exercising At Gym Know How To Prevent It | Heart Attack: जिम में एक्सरसाइज करते समय क्यों आ सकता है हार्ट अटैक, जानिए इसे रोकने के उपाय

Heart Attack: जिम में एक्सरसाइज करते समय क्यों आ सकता है हार्ट अटैक, जानिए इसे रोकने के उपाय

Highlightsहाल के वर्षों में ऐसे मामलों की संख्या में वृद्धि ने इस बात पर बहस छेड़ दी है कि क्या गहन कसरत से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।दिल में ब्लॉकेज और कोलेस्ट्रॉल कणों के एंडोथेलियल कोशिकाओं के अवरोध से टूटने और धमनी की परत में घुसपैठ करने का परिणाम है।एक अच्छी जीवनशैली का पालन करने वाले और अपने आहार पर नियंत्रण रखने वाले व्यक्ति अपनी नियमित दिनचर्या का पालन कर सकते हैं और जिम जा सकते हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली के एक अस्पताल में प्रख्यात हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का बुधवार को निधन हो गया। 58 वर्षीय राजू 40 दिन से अधिक समय से अस्पताल में भर्ती थे। दिल्ली के एक होटल में व्यायाम करते समय 10 अगस्त को उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया, जहां उनकी 'एंजियोप्लास्टी' की गई थी। तभी से वह वेंटिलेटर पर थे और होश में नहीं आए।

हाल के वर्षों में ऐसे मामलों की संख्या में वृद्धि ने इस बात पर बहस छेड़ दी है कि क्या गहन कसरत से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कार्डियोलॉजिस्ट, एपिडेमियोलॉजिस्ट और पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएचएफआई) के अध्यक्ष के श्रीनाथ रेड्डी ने बताया कि व्यायाम या भारी शारीरिक गतिविधि के दौरान अचानक कार्डियक अरेस्ट ज्यादातर दिल में मौजूदा ब्लॉकेज के कारण हो सकता है।

दिल में ब्लॉकेज और कोलेस्ट्रॉल कणों के एंडोथेलियल कोशिकाओं के अवरोध से टूटने और धमनी की परत में घुसपैठ करने का परिणाम है। प्रोफेसर रेड्डी ने कहा कि बहुत अधिक शारीरिक तनाव "प्लाक टूटना या हृदय में विद्युत गड़बड़ी को ट्रिगर" कर सकता है जो आगे चलकर कार्डियक अरेस्ट का कारण बनता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि व्यायाम एक स्वस्थ अभ्यास नहीं है। एक अच्छी जीवनशैली का पालन करने वाले और अपने आहार पर नियंत्रण रखने वाले व्यक्ति अपनी नियमित दिनचर्या का पालन कर सकते हैं और जिम जा सकते हैं।

अगर आप नियमित रूप से जिम जाते हैं और आपका दिल की बीमारियों का इतिहास रहा है, तो दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को कम करने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

(1) जिम में व्यापक शारीरिक गतिविधि में लिप्त होने के कारण शरीर की आवश्यकता के अनुसार पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना महत्वपूर्ण है। ऑयली या जंक फूड खाने से बचें। 

(2) अपने रक्त प्रवाह को नियंत्रण में रखने के लिए सांस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें और गहन कसरत सत्रों के दौरान अपने शरीर को आराम दें।

(3) उन दिनों जिम मत जाएं जब आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हों या अपनी सेहत के हिसाब से ठीक न हों। ऐसे दिनों में खुद को जिम में धकेलना आपको अधिक जोखिम में डाल सकता है।

(4) अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार व्यायाम करें। हर किसी के शरीर की अपनी क्षमता होती है और उसे एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। अपने शरीर की क्षमता को समझे बिना दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करना आपको स्वास्थ्य के लिए खतरे में डाल सकता है।

(5) इन उपायों के अलावा हृदय गति रुकने के जोखिम से बचने के लिए अपने हृदय के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच अवश्य की जानी चाहिए।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Why Heart Attack Can Happen While Exercising At Gym Know How To Prevent It

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे