वजन कम करने के घरेलू उपाय : सुबह जरूर करें ये 8 आसान काम, खुद खत्म होने लगेगी पूरे शरीर की चर्बी

By उस्मान | Published: February 3, 2021 04:11 PM2021-02-03T16:11:12+5:302021-02-03T16:11:12+5:30

वजन कैसे कम करें : वजन कम करने के लिए इन आसान उपायों को आजमाकर देखें

weight loss tips, wajan kam karne ke upay, wajan kam karne ka tarika, home remedies for weight loss, wajan kam karne ke tips, exercise, wajan kam karne ke gharelu upay, weigt loos tips in Hindi | वजन कम करने के घरेलू उपाय : सुबह जरूर करें ये 8 आसान काम, खुद खत्म होने लगेगी पूरे शरीर की चर्बी

वजन कम करने के उपाय

Highlightsजरूरी नहीं वजन कम करने के लिए पसीना बहाया जाएकुछ आसान उपायों के जरिये भी कम हो सकता है मोटापासुबह की कुछ गलतियों में सुधार से कम हो सकता है वजन

इसमें कोई शक नहीं है कि मोटापा कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है। कई अध्ययन इस बात का दावा करते हैं कि जिन लोगों का वजन सामान्य से अधिक होता है, उन्हें डायबिटीज, हार्ट अटैक, अवसाद, और दिल से जुड़े रोगों का खतरा भी अधिक होता है। 

अगर आप वास्तव में यह जानना चाहते हैं कि मोटापा कैसे कम करें, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। हम आपको मोटापा घटाने के उपाय बता रहे हैं। सबसे बड़ी बात वजन कम करने के यह उपाय ऐसे हैं, जिनके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी होगी। 

हड़बड़ी में मत रहे
अक्सर लोग सुबह उठते ही हड़बड़ी मचाना शुरू कर देते हैं। इससे आप तनाव महसूस कर सकते हैं। दरअसल यह हार्मोन कोर्टिसोल है, जो उस प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार है। यह वजन बढ़ाने का काम करता है। इसलिए अपनी सुबह की दिनचर्या को अधिक शांति से गुजारने की कोशिश करें।

हल्की एक्सरसाइज करें
वजन कम करने के लिए जरूरी नहीं है कि सुबह उठते ही आप जिम जाएं। आपको सुबह उठकर सबसे पहले थोड़ा व्यायाम करना चाहिए। यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत भी हो सकता है। इसके अलावा, अपनी सुबह की कसरत में कुछ रेसिस्टेंट ट्रेनिंग जोड़ने से आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ब्रेकफास्ट
अध्ययन बताते हैं कि अधिक प्रोटीन खाने से पेट की चर्बी कम होती है। अपने नाश्ते में मांस, मछली, अंडे और बीन्स शामिल करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि फाइबर के सेवन में वृद्धि से पेट के वसा पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सन बीज, ब्रोकोली, एवोकाडो, आदि - आपके भोजन में शामिल करने के लिए फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं।

जूस की जगह पानी पिएं
नाश्ते में जूस पीना एक ऐसी चीज है जो बहुत आम है। वास्तव में एक स्वस्थ आदत नहीं है। जूस फ्रुक्टोज से भरे होते हैं, और उनके दैनिक उपभोग से पेट की चर्बी बढ़ सकती है। अध्ययन से पता चलता है कि शुगर वाली चीजें लीवर में वसा को बढ़ाती हैं। रस के बजाय पानी आपकी आवश्यकता को पूरा करने के लिए बहुत स्वस्थ है।

ग्रीन टी पिएं
भले ही दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करना सुबह की दिनचर्या का एक अभिन्न हिस्सा लगता है, लेकिन इसे ग्रीन टी से बदलना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसमें कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) दोनों होते हैं। शोध बताते हैं कि ईजीसीजी वास्तव में पेट की चर्बी कम करने में सहायक हो सकता है।

दोपहर का भोजन पैक करें
ऐसा करने से आप दिन भर में अपने कैलोरी सेवन पर अधिक नियंत्रण रखते हैं। जब आप दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाते हैं, तो भूख की वजह से अधिक खा लेते हैं। लेकिन आप एक सीमित भोजन खाते हैं, तो उससे आपको वसा जलाने में बहुत मदद कर सकती है।

नींद पूरी ही लें
अध्ययन बताते हैं कि पर्याप्त नींद न लेने से वजन बढ़ता है, जिसमें पेट की चर्बी भी शामिल हो सकती है। आपको रोजाना कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे दिमाग शांत रहता है और चपाचय भी बढ़ता है। 

कार्यस्थल तक पैदल या बाइक से जाएं
पेट की चर्बी को जलाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज को एक अच्छा तरीका माना जाता है। इसलिए बस या ड्राइविंग लेने के बजाय अपने कार्यस्थल या स्कूल में साइकिल चलाने पर विचार करें, ताकि आप अधिक स्वस्थ और फिट रहें।

Web Title: weight loss tips, wajan kam karne ke upay, wajan kam karne ka tarika, home remedies for weight loss, wajan kam karne ke tips, exercise, wajan kam karne ke gharelu upay, weigt loos tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे