वजन कम करने के टिप्स : तेजी से वजन बढ़ा सकती हैं ये 5 हेल्दी चीजें, सोच-समझकर करें डाइट में शामिल

By उस्मान | Published: April 12, 2021 11:37 AM2021-04-12T11:37:41+5:302021-04-12T11:37:41+5:30

अगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो इन चीजों से दूरी बना लें

weight loss tips in Hindi: 8 healthy food that can increase weight fast | वजन कम करने के टिप्स : तेजी से वजन बढ़ा सकती हैं ये 5 हेल्दी चीजें, सोच-समझकर करें डाइट में शामिल

वजन बढ़ाने वाले फूड

Highlightsअगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो इन चीजों से दूरी बना लेंवजन कम करने के लिए डाइट का ध्यान रखना जरूरीकुछ चीजों में कैलोरी की मात्रा होती है अधिक

वजन कम करने के लिए डाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कुछ ऐसी हेल्दी चीजें भी है जो सेहत के लिए सही हैं लेकिन इनके नियमित सेवन से आपका वजन भी बढ़ सकता है। 

जाहिर है वजन कम करने वालों को हमेशा कम कैलोरी वाले हेल्दी फूड खाने की सलाह दी जाती है। अगर खूब मेहनत करने के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो संभव है कि आप अनजाने में इन हेल्दी चीजों को सेवन कर रहे हों।

1) केला
अक्सर आपने देखा होगा कि जिम जाने वाले लोग दूध केले के बहुत अधिक सेवन करते हैं। लेकिन आपको वजन कम करने के दौरान केले के सेवन से बचना चाहिए। इसमें कोई शक नहीं है कि केले से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है लेकिन हाल में हुए एक अध्ययन के अनुसार केला बहुत धीमी गति से पचता है और इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो फैट को तोड़ने वाले सेल्स के कामकाज को बाधित करते हैं। 

2) अंगूर
अगर आप मानते हैं कि खट्टा-मीठा और विटामिन्स से भरपूर अंगूर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, तो आप गलत हैं। आपको बता दें कि यह फल आपकी सेहत और फिगर के लिए खराब है। इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है और इसके छिलके को पचाना भी मुश्किल होता है। इसके बीज आंतों में फंस सकते हैं और इसमें मौजूद एसिड टूथ इनेमल को नुकसान पहुंचाता है।

3) एवोकैडो 
इस फल को वजन कम करने वालों के लिए बेस्ट माना जाता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि एक्सपर्ट ऐसा नहीं मानते हैं। दरअसल एक एवोकैडो में लगभग 227 कैलोरी होती है। हालांकि सही मात्रा में इसे खाने से आपको कई फायदे कई फायदे होते हैं।

4) नाशपाती 
सभी आवश्यक तत्वों से भरपूर नाशपाती खाने से आपको कई फायदे होते हैं। लेकिन इस फल की सबसे बड़ी कमी यह है कि यह आंतों का कामकाज प्रभावित करता है और यह आपको कब्ज दे सकता है। 

5) खुबानी
यह काफी भारी फल है जिससे आपको अपच और पथरी का खतरा हो सकता है। इसमें एमीगडालिन तत्व होता है जो पेट में हाइड्रोजन साइनाइड बनाता है। इससे आपको मतली, चक्कर आना और कमजोरी महसूस हो सकती है। 

वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें

अंडे

अंडे प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ अन्य विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। आप विभिन्न तरीकों से अंडे बना सकते हैं और वो उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण वजन घटाने में योगदान करते हैं।

प्रोटीन ज्यादा होने का मतलब है कि उन्हें सुबह खाने पर भूख कम कर सकते हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते के लिए अंडे खाने से दिन में भोजन का सेवन कम हो गया है।

ओट्स

ओट्स में कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह दो पोषक तत्व जो भूख और वजन नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। सुबह दलिया या फलों के साथ इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

ओट्स भी बीटा-ग्लूकन नामक का स्रोत है। यह एक प्रकार का फाइबर है जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित कर सकता है। आप इसे दूध और केले के साथ खा सकते हैं। 

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन सहित फलों में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर से भरे होते हैं। नाश्ते के साथ इनका सेवन आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरपेट महसूस करने में मदद करेगा।

जामुन

एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं और शुगर को आपके वसा कोशिकाओं में भेजे जाने से बचाते हैं। शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाते हैं उन्हें वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप एक स्मूदी में जामुन जोड़ सकते हैं या दलिया में मिक्स करके खा सकते हैं।

Web Title: weight loss tips in Hindi: 8 healthy food that can increase weight fast

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे