न एक्सरसाइज, न डाइट, न खर्चा, वजन कम करने के ये हैं 50 आसान तरीके

By उस्मान | Published: September 9, 2019 01:08 PM2019-09-09T13:08:26+5:302019-09-09T14:13:37+5:30

weight loss tips in Hindi: देश में 31 फीसदी लोगों के पास कसरत का समय नहीं है। अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं या इससे बचना चाहते हैं और आपके पास एक्सरसाइज का टाइम नहीं है, तो आपको ये पचास तरीके अपनाने चाहिए।

weight loss tips in Hindi: 50 ways to lose weight without gym exercise and diet plan in Hindi | न एक्सरसाइज, न डाइट, न खर्चा, वजन कम करने के ये हैं 50 आसान तरीके

न एक्सरसाइज, न डाइट, न खर्चा, वजन कम करने के ये हैं 50 आसान तरीके

मोटापा आज की सबसे बड़ी समस्या है. मोटापा बढ़ने से कई गंभीर बीमारियों जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि का खतरा होता है। कॉर्पोरेट फिटनेस रिपोर्ट 2019 के अनुसार भारत में हर दस में छह लोग मोटापे से पीड़ित हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'फिट इंडिया' अभियान की भी शुरुआत की है जिसमें लोगों की फिटनेस पर ध्यान दिया जाएगा और इससे निपटने के लिए तमाम प्रयास किए जाएंगे। 

वजन कम करने के लिए आजकल तमाम पुरुष और महिलाएं जिम और तरह-तरह की डाइट का सहारा ले रहे हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि भारत में 64 फीसदी लोग एक्सरसाइज नहीं करते और 34 फीसदी लोग किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी में हिस्सा नहीं लेते हैं। साल 2025 तक पांच करोड़ लोग मोटापे से पीड़ित होंगे। देश में 31 फीसदी लोगों के पास कसरत का समय नहीं है। अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं या इससे बचना चाहते हैं और आपके पास एक्सरसाइज का टाइम नहीं है, तो आपको ये पचास तरीके अपनाने चाहिए।

1) जर्नल ओबेसिटी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अलग-अलग बॉडी साइज के दोस्तों के साथ घूमने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 

2) एप्लाइड साइकोलॉजी के 2018 के अंक में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, वजन घटाने को लेकर मासिकता बदलने से आपको मदद मिल सकती है। इसका मतलब यह हुआ कि आपको बहुत ज्यादा जिम या डाइट पर ध्यान नहीं देना चाहिय बल्कि खाने की आदतों में हल्का बदलाव करना चाहिए। 

3) एक अध्ययन के अनुसार, उजाले में खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है, इसका कारण यह है कि आप पोषण वाली चीजों का चयन कर पाते हैं। 

4) अगर आपको वजन कम करना है, तो आपको आज ही से डाइट सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करना बंद कर देना चाहिए। 

5) आपको बहुत अधिक प्रोटीन वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

6) एक रिसर्च के अनुसार, डाइनिंग रूम या अन्य खुले स्थान पर खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 

7) एक रिसर्च के अनुसार, वैनिला के जैसी कुछ स्मेल आपकी बहुत ज्यादा खाने की इच्छा को कम करती है। 

8) एनवायरनमेंट एंड बिहेवियर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग गंदे किचन में खाते हैं वो ज्यादा खाते हैं। 

9) वंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, अपने बॉस के साथ वखाने से वजन कम हो सकता है, इसका मतलब तो आप समझते ही हैं। 

10) कोलोराडो के लोग स्लिम होते हैं, इसका कारण यह है कि यहां के लोग ऊंचे स्थानों पर रहते हैं, जब भी आपको मौका मिले तो आपकी हिल स्टेशन चला जाना चाहिए।

11) जो बच्चे ऐसी जगह रहते हैं जहाँ वायु प्रदुषण अधिक है उनके मोटापे से पीड़ित होने की अधिक संभावना होती है। 

12) ठंडे स्थानों में रहने से मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। 

13) यूनिवर्सिटी ऑफ अर्कांसस फॉर मेडिकल साइंस के अनुसार ठंडा पानी पीने से अधिक कैलोरी बर्न होती है जो वजन घटाने में सहायक है। 

14) रोजाना मल्टीविटामिन लेने से बॉडी फैट करने में मदद मिलती है। 

15) इंटरनल मेडिसिन की एक रिपोर्ट के अनुसार, जो महिलाएं आर्टिफीसियल लाइट में सोती हैं उनके वजन बढ़ने का उतना ही खतरा होता है। 

16) जो लोग एंटीबायोटिक्स का अधिक इस्तेमाल करते हैं उनके वजन बढ़ने का उतना ही चांस होता है। 

17) रोजाना बीन्स, दाल, मटर आदि जैसी चीजों का सेवन करने से आपको वजन कम करने और कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। 

18) जर्नल सर्कुलेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, पालतू जानवर पालने से वजन कम होता है, उसके साथ रोजा दौड़ना जो पड़ता है। 

19) खाने से पहले आपको एक प्लेट भरकर सलाद खाना चाहिए। वजन कम करने का यह आसान तरीका है। 

20) आर्गेनिक चीजों में एंडोक्राइन केमिकल नहीं होता है, यह केमिकल मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है।

वजन कम करने के यह भी है कुछ आसान तरीके

कैंडी, चॉकलेट या कैलोरी से भरपूर चीजों के रैपर संभालकर रखें। इससे आपको समझने में मदद मिलेगी कि आप रोजाना मोटापा बढ़ाने वाली कितनी चीजों का सेवन कर रहे हैं। चोप्सटिक्स से खाएं, पसीना सोखने वाली चुस्त कपड़े पहनें, अच्छी नींद लें, पर्यावरण का आनंद लें, जंक फूड्स से बचें, मेन्यू देखर हेल्दी चीजें आर्डर करें, मेडिटेशन करें, देखकर खाएं और पहले हेल्दी चीज खाएं, खाते समय कमर पर रिबन बाधें, रोजान एक गिलास वाइन लें, सूरज की रौशनी लें, लंच जल्दी करें। 

नियमित रूप से वपना वजन चेक करें, हेल्दी चीजों को लेकर दोस्तों से बात करें, रोजान एक सेब खाएं, नियमित रूप से सेक्स करें, खाना खुशी से खाएं, सोशल इवेंट में हिस्सा लें, टेबल क्लॉथ जैसी चीजों का सेवन करें, डिनर में कम खाना लें, ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें, खाते समय बात न करें, नाश्ता जरूर करें, घर का खाना खाएं, दिनभर पानी पियें, ऑफिस में फ़ालतू की चीजों से बचें, जो भी खाते हैं, उसे डायरी में लिखें, प्रोबिओटिक लें और माइंडफुल्नेस थेरेपी का यूज करें।

English summary :
Easy Weight Loss Tips in Hindi: Obesity is the biggest problem today. Obesity increases the risk of many serious diseases like diabetes, heart disease etc. According to the Corporate Fitness Report 2019, six out of every ten people in India suffer from obesity.


Web Title: weight loss tips in Hindi: 50 ways to lose weight without gym exercise and diet plan in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे