weight loss food: फाइबर से भरपूर, कैलोरी में कम हैं ये 7 फल, तेजी कम कर सकते हैं शरीर का एक्स्ट्रा फैट

By उस्मान | Published: August 2, 2021 10:03 AM2021-08-02T10:03:28+5:302021-08-02T10:03:28+5:30

वजन कम करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी के साथ इन चीजों का भी सेवन करें, जल्दी फायदा नजर आएगा

weight loss food: 7 amazing fiber rich fruits that help to weight loss fast | weight loss food: फाइबर से भरपूर, कैलोरी में कम हैं ये 7 फल, तेजी कम कर सकते हैं शरीर का एक्स्ट्रा फैट

वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थ

Highlightsवजन कम करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी के साथ इन चीजों का भी सेवन करेंइन फलों में है कैलोरी की मात्रा बहुत कमवजन घटाने के साथ दिल को स्वस्थ रखते है ये फल

वजन कम करने का मतलब सिर्फ जिम, योग करना या अन्य किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करना नहीं है। वजन घटाने के लिए डाइट का ध्यान रखना भी जरूरी है। वजन कम रने और मीठा खाने की लालसा पूरी करने के लिए आप फलों का सहारा ले सकते हैं। 

कुछ फलों में बहुत कम कैलोरी होती है और इनसे मीठा खाने की लालसा को कम करने में भी मदद मिल सकती है। सबसे बड़ी बात इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। हम आपको कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बता रहे हैं, जो आपका वजन तेजी से कम करने में मदद कर सकते हैं।  

सेब
यह फल कैलोरी में कम और इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं और वजन घटाने में सहायता के लिए जाना जाता है। इसके अलावा सेब में प्रोटीन, खनिज पदार्थ, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर आदि होते हैं।

सेब में विटामिन ए और सी काभी मात्रा में पाया जाता है। इनके अलावा विटामिन बी काम्प्लेक्स, विटामिन ई, कैल्शियम व फास्फोरस होता भी सेब में होता है। ये सभी तत्व शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं।

कीवी
कीवी फाइबर, विटामिन सी, ई, एंटीऑक्सिडेंट और अधिक का एक भंडार है जो कैलोरी बर्न करने और उन एक्स्ट्रा वेट कम करने में मदद करता है। इसके अलावा कीवी में जिंक, मैग्नीशियम व फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन-सी के साथ-साथ इसमें विटामिन-ई भी है, जो बालों को झड़ने से रोक सकता है। वहीं, कीवी के बीज के तेल में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों के मॉइस्चर को बरकरार रखने में भी सहायक हो सकता है।

नाशपाती 
यह विटामिन सी से भरपूर फल फाइबर से भरपूर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है। यह फल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए भी जाना जाता है।

संतरा
मीठे और चटपटे संतरे में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है और यह कैलोरी में कम होता है। संतरे को एक नकारात्मक कैलोरी फल माना जाता है, जिसका अर्थ है कि इसमें आपके शरीर की सामान्य आवश्यकता से कम कैलोरी होती है।

तरबूज 
यह फल आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है और वजन घटाने वाले आहार में शामिल करने के लिए इसे एक बढ़िया विकल्प माना जाता है। इसके अलावा तरबूज में मौजूद पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फाइबर, नियासिन, आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी और लाइकोपीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये तत्व हमारी सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं।

टमाटर
टमाटर को कार्निटाइन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है - एक कार्बनिक रसायन जिसे चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

अमरूद
अमरुद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है। अमरूद को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लिए भी जाना जाता है, जो रक्तप्रवाह में चीनी को देर से छोड़ने की अनुमति देता है। यह इंसुलिन गतिविधि के साथ-साथ वजन प्रबंधन में सुधार करता है।

Web Title: weight loss food: 7 amazing fiber rich fruits that help to weight loss fast

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे