घर पर ही करें 10 मिनट की ये 5 एक्सरसाइज, 1 महीने में खत्म हो सकती है पेट, कमर और जांघों की चर्बी

By उस्मान | Published: March 1, 2019 06:00 PM2019-03-01T18:00:13+5:302019-03-01T18:00:13+5:30

वजन कम करने के लिए आपको जिम जाकर हजारों रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं, इसके लिए आप घर पर ही कुछ आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिन्हें फिटनेस एक्सपर्ट भी प्रभावी मानते हैं.

way to lose weight: 5 easy exercise you can perform at home to lose weight of thighs, buttocks, waist line | घर पर ही करें 10 मिनट की ये 5 एक्सरसाइज, 1 महीने में खत्म हो सकती है पेट, कमर और जांघों की चर्बी

फोटो- सोशल मीडिया

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे आपको कई गंभीर रोग हो सकते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और आपके पास जिम जाने का टाइम नहीं है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इंडिया में बॉडीपॉवर के ब्रांड एम्बेसडर और फिटनेस एक्सपर्ट इमरान खान आपको कुछ ऐसे मजेदार वर्कआउट बता रहे हैं, जिनके लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है। आप इन्हें कहीं भी घर सकते हैं और आपको आसानी से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 

1) बर्पीज

यह एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है जिससे बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। इससे हार्ट रेट तुरंत बढ़ती है जिससे फैट बर्न होता है। इससे मसल्स को स्ट्रेंथ मिलती है और बॉडी में टोन आता है।  

2) जंप स्क्वैट

यह एक हाई एनर्जी वर्कआउट है, जिससे आपके पूरे शरीर पर काम होता है। जंप करने से आपकी हार्ट रेट बढ़ती है और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इस एक्सरसाइज से आपको स्ट्रेंथ मिलती है।

 

3) माउंटेन क्लिम्बर

आपको इस वर्कआउट की धीमी गति से शरुआत करनी चाहिए। कई बार करने के बाद आप गति बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी लेग्स, कोर, शोल्डर और एब्स पर काम होता है।

4) स्किपिंग

वजन कम करने के लिए यह एक मजेदार एक्सरसाइज है। यह एक हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज है जिससे भारी मात्रा में कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इससे आपके लेग्स और आर्म्स में टोन आता है।

5) जम्पिंग लंग्स

इससे आपके ग्लट्स पर काम होता है और आपके बट और लेग्स को टोन मिलता है। कैलोरी बर्न करने के लिए यह एक बेहतर कार्डियो वर्कआउट है। इससे आपकी थाइज का मोटापा कम होता है। 

इस बात का रखें ध्यान

वजन कम करना कोई मामूली काम नहीं है और न ही पलक झपकते ही वजन कम हो सकता है. यह लंबा प्रोसेस है जिसके लिए आपको कठिन परिश्रम की जरूरत होती है। एक्सरसाइज के अलावा आपको डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए।

English summary :
5 Best Home workout to lose weight: Body power India fitness experts sharing few home workout exercise chart that anyone can follow at home. You can do workout without any equipment.


Web Title: way to lose weight: 5 easy exercise you can perform at home to lose weight of thighs, buttocks, waist line

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे