कोरोना का दुश्मन है विटामिन-डी, वायरस से लड़ने के लिए खायें विटामिन-डी से भरपूर ये 6 चीजें, बरसाती रोगों का भी होगा नाश

By प्रिया कुमारी | Published: July 9, 2020 12:59 PM2020-07-09T12:59:44+5:302020-07-09T13:14:55+5:30

कोरोना काल में खुद को स्वस्थ्य रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में खुद को अंदर मजबूत रखने के लिए सही आहार लेना जरूरी हो जाता है। अपने डाइट में विटमिन D युक्त फूड खाएं।

vitamin d rich food source list in hindi with images | कोरोना का दुश्मन है विटामिन-डी, वायरस से लड़ने के लिए खायें विटामिन-डी से भरपूर ये 6 चीजें, बरसाती रोगों का भी होगा नाश

वायरस से लड़ने के लिए खायें विटामिन-डी से भरपूर ये 6 चीजें, बरसाती रोगों का भी होगा नाश

Highlightsअधूरे पोषक को पूरा करने का अपने डेली डाइट में शामिल करें कुछ चीजें। कोरोना काल में खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए विटमिन डी युक्त खाद्य पदार्थ लें।

स्वस्थ्य शरीर कौन नहीं पाना चाहता? एक हेल्दी शरीर के लिए लोग स्वस्थ्य आहार भी लेते हैं लेकिन फिर भी कुछ न कुछ कमी रह जाती है। कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा देती है। अस्वस्थ्य आहार और कई ऐसे अन्य कारणों के वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। विटमिन डी की कमी एक ऐसी कमी है हर दूसरे व्यक्ति को हैं। विटमिन डी की कमी से हमारी हड्डियां, मांशपेशियां, दांतों और बालों में समस्याएं आने लगती हैं। वैसे तो विटमिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है सुरज की किरणें हैं। लेकिन आजकल लोग ज्यादातर समय घर में बिताते हैं और सुरज के सामने कम ही जाते हैं। 

यही कारण है कि सुरज से निकलने वाली रोशनी विटमिन डी नहीं ले पाते। इसलिए खाद्य पदार्थों से विटमिन डी लेना सही विकल्प है। खास कर कोरोना काल में स्वस्थ्य शरीर हमारे लिए कितना जरूरी है इस बात से इन दिनों हर कोई वाकिफ है। ऐसे में अपने हेल्द के साथ लापरवाही करना आपको भविष्य में खतरे में डाल सकता है। शरीर को मजबूत रखने के लिए अपने दिनचर्या में आपको बहुत कुछ बदलना होगा। खुद को पूरी तरह स्वस्थ्य रखने के लिए स्वस्थ्य आहार से लेकर मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना जरूरी है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के नाम जो आपको आहार को पूरा करेगा और आप एक स्वस्थ्य शरीर बहुत ही आसानी से पा सकेंगे। 

सैलमन और टूना मछली में कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटमिन डी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। शरीर में कई जरूरी तत्वों की कमी को पूरा करता है जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

मशरूम- कई लोगों को मशरूम बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। कई लोगों को इससे एलर्जी होती है। वैसे मशरूम में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें विटामिन डी के अलावा, मशरूम में एक उच्च पोषक तत्व और कम वसा वाली सामग्री होती है। अपने खाने में आप मशरूम को शामिल कर सकते हैं ये एक अच्छा विकल्प है, मशरूम को आप कई तरह की डिश बनाकर खा सकते हैं। 

दूध, दही, छाछ, पनीर और अंडे जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत हैं और ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर हमारे दैनिक आहार का एक बड़ा हिस्सा हैं। रोजाना एक ग्लास दूध आपके हड्डियों को मजबूत रखता है। दही में पाए जाने वाले गुड बैक्टिरिया आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। 

अखरोट और मूंगफली जैसे सूखे फल विटामिन डी के शक्तिशाली स्रोत हैं। उनमें से कुछ ही हमारे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जैसे जई, क्रेग, साबुत गेहूं और जौ जैसे अनाज विटामिन डी के स्रोत हैं। जो हमारे शरीर को पोषण देता है और आप एक स्वस्थ्य शरीर पाते हैं। 

सतंरे का जूस विटमिन और विटमिन सी का एक अच्छा स्रोत है। संतरे का जूस सबसे अच्छे फलों के रसों में से एक है। इसमें काफी तरह के गुण पाए जाते हैं। नाश्ते में एक गिलास ताजा संतरे का रस शामिल करना आपकी सुबह को किक-स्टार्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है। हमेशा ताजा संतरे का जूस की लें बाजार से लाने वाले जूस को पीने बचें क्योंकि बाजार में पैक किया हुआ जूस कैमिकल युक्त होता है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। 

English summary :
Vitamin D deficiency is one of the common deficiency that every other person suffering from. Lack of vitamin D causes problems in our bones, muscles, teeth and hair. Well, the best source of vitamin D is sun rays. But nowadays people spend most of the time at home and rarely go in front of the sun.


Web Title: vitamin d rich food source list in hindi with images

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे