Vitamin C Day: इन 10 चीजों को खाने से नहीं होगी विटामिन-सी की कमी, त्वचा और बालों में आएगी चमक

By गुलनीत कौर | Published: April 4, 2018 02:29 PM2018-04-04T14:29:58+5:302018-04-04T14:29:58+5:30

विटामिन-सी की कमी से त्वचा में सूजन, रूखापन, बालों का झाड़ना-टूटना, जोड़ों में दर्द, वजन का बढ़ना, आदि परेशानियां होती हैं।

Vitamin C Day: 10 vitamin C rich food that everyone must include in their daily diet | Vitamin C Day: इन 10 चीजों को खाने से नहीं होगी विटामिन-सी की कमी, त्वचा और बालों में आएगी चमक

Vitamin C Day: इन 10 चीजों को खाने से नहीं होगी विटामिन-सी की कमी, त्वचा और बालों में आएगी चमक

हमारी बॉडी को रोजाना विभिन्न प्रकार के मिनरल्स और विटामिन की आवश्यक्ता होती है। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। आज विटामिन-सी डे है, यह विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन-सी के सेवन से हमारी बॉडी में 'कोलेजन' नामक तत्व पैदा होता है जो स्किन और संयोजी ऊतकों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है। इसके अलावा हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखता है, कार्डियोवैस्कुलर और आंखों संबंधी बीमारियों से बचाता है। 

आज विटामिन-सी डे के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है। अगर बॉडी में विटामिन-सी की कमी हो जाए तो सबसे पहले इसका असर हमारी स्किन और बालों पर होता है। त्वचा में सूजन, जरूरत से ज्यादा रूखापन, बालों का झाड़ना-टूटना, जोड़ों में दर्द, वजन का बढ़ना, आदि संकेत हैं विटामिन-सी की कमी के। इसलिए आगे बताए जा रहे खाद्य पदार्थों का रोजाना सेवन करें और खुद को स्वस्थ रखें।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीज क्या खाएं क्या नहीं खाएं

1. हरी मिर्च: इसमें विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है। हरी मिर्च का रोजाना सेवन आंखों, त्वचा और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद बनता है।

2. शिमला-मिर्च: एक शिमला-मिर्च में 107.8 एमजी विटामिन-सी होता है जिसके सेवन से जड़ों के और मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा मिलता है।

3. अनानास: पाइनएप्पल यानी अनानास में 79 एमजी विटामिन-सी होता है। इसके साथ ही यह कैल्शियम और पोटैशियम तत्वों से भी युक्त होता है। रोजाना पाइनएप्पल का सेवन करने से आंखों और त्वचा को लाभ होता है। 

4. स्ट्रॉबेरी: लाल-लाल स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके रोजाना सेवन से सेहत को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं।

5. ब्रोकोली: ब्रोकोली को आप विटामिन का खजाना कह सकते हैं। इसमें विटामिन-सी के साथ साथ विटामिन-के, आयरन और फाइबर भी होता है। ब्रोकोली के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाव होता है।

6. पपीता: इसमें विटामिन-सी और ए दोनों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। पपीता को रोजाना खा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इसे शाम से पहले ही खाएं। रात में पपीता नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में इन फलों को खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे

7. किवी: संतरे से भी अधिक विटामिन-सी किवी में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें भरपूर पोटैशियम इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाता है।

8. हरी पत्तेदार सब्जियां: विटामिन-सी का सबसे सरल और बेहतरीन माध्यम है रोजाना की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना। घर का खाना हो या फास्ट फूड, उसमें अगर हरी पत्तेदार सब्जियां हैं तो ये आपकी विटामिन-सी की जरूरत को पूरा करेंगी। बस ध्यान रहे कि सब्जियों को डीप फ्राई ना करें, ऐसा करने से सभी विटामिन और मिनरल्स नष्ट हो जाते हैं।

9. आम: आम के शौकीन हैं तो अब से खूब आम खाएं। एक आम में 36.4 एमजी विटामिन-सी होता है। साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भी भरपूर होता है। आमा को ऐसे ही खाएं या शेक बनाकर पियें, यह हर रूप में फायदेमंद होता है।

10. शकरकंदी: अंग्रेजी में हम इसे स्वीट पोटैटो कहते हैं। शकरकंदी में विटामिन-सी, बीटा-कैरोटीन और विभिन्न प्रकार के मिनरल्स होते हैं जो सेहत को कई सारे फायदे देते हैं। 

Web Title: Vitamin C Day: 10 vitamin C rich food that everyone must include in their daily diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे