उड़द की दाल खाने के फायदे : पोषक तत्वों का भंडार है उड़द की दाल, पाचन मजबूत बनाकर 8 रोगों से कर सकती है बचाव

By उस्मान | Published: March 13, 2021 03:25 PM2021-03-13T15:25:21+5:302021-03-13T15:25:21+5:30

जानिये दाल खाने के फायदे क्या हैं

Vigna mungo or Urad Dal health benefits: 8 amazing health benefits of Urad Dal in Hindi, Protein and other nutrition facts of Urad Dal in Hindi | उड़द की दाल खाने के फायदे : पोषक तत्वों का भंडार है उड़द की दाल, पाचन मजबूत बनाकर 8 रोगों से कर सकती है बचाव

दाल के फायदे

Highlightsप्रोटीन का भंडार है यह दालपाचन को बेहतर बनाने में सहायकडायबिटीज को रख सकती है कंट्रोल

दाल खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है। विभिन्न प्रकार करर दालों में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। ऐसी ही एक दाल उड़द है, जो काले और सफेद रंग की होती है। इसे छिलके वाली काली दाल भी कहा जाता है। 

उड़द दाल के पोषक तत्व

उड़द की दाल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यही कारण है कि यह दाल गर्भवती महिलाओं के लिए एक हेल्थ पैकेज की तरह काम करती है।

उड़द दाल खाने के फायदे

पाचन को रखती है दुरुस्त
उड़द की दाल डायरिया, कब्ज, पेट में ऐंठन या सूजन जैसी परेशानियों से छुटकारा दिला सकती है। यह लिवर और पाचन को दुरुस्त रखकर बवासीर और कॉलिक डिसऑर्डर की समस्याओं से बचा सकती है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह दाल घुलनशील और अघुलनशील, दोनों ही तरह के डाइजेशन को सही रखती है।

दिल को स्वस्थ रखने में सहायक
इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम भरपूर होता है, जो कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवलऔर एथेरोस्क्लेरोसिस को कंट्रोल में रखती है। 

एनर्जी का बेहतर स्रोत
इस दाल में आयरन होता है, जो कि लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है। उड़द की दाल खाने से बॉडी में आयरन के साथ-साथ एनर्जी भी बनी रहती है।

हड्डियों को बनाए मजबूत
इसका सेवन हड्डियों के मिनरल डेन्सिटी को बेहतर बनाता है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, तो हड्डियो से संबंधित कोई समस्या नहीं होती है।

नर्वस सिस्टम को बनाती है मजबूत
नर्वस सिस्टतम के लिए उड़द की दाल अच्छी होती है, साथ ही हमारे ब्रेन को हेल्दी रखती है। अगर किसी को लकवा समेत कोई बीमारी हो जाए, तो उसे सही करने के लिए आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल होता है। यह दाल तनाव को भी कम करती है।

डायबिटीज को करती है कंट्रोल
इस दाल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शुगर और ग्लूकोज के लेवल को नॉर्मल बनाए रखता है। इस कारण यह डायबिटीज को भी कंट्रोल में रखती है।

जोड़ों के दर्द में आराम
दर्द और सूजन में उड़द की दाल का पेस्ट लगाने से काफी आराम मिलता है। इसके अलावा त्वचा की जलन को कम करने, टैन और सनबर्न से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है।

सिरदर्द के लिए फायदेमंद 
अगर आपको काम के तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी के वजह से सिरदर्द की शिकायत रहती है तो उड़द का घरेलू उपाय बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकता है। 50 ग्राम उड़द को 100 मिली दूध में पकाकर उसमें घी डालकर खाने पर सिर दर्द में राहत मिलती है

Web Title: Vigna mungo or Urad Dal health benefits: 8 amazing health benefits of Urad Dal in Hindi, Protein and other nutrition facts of Urad Dal in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे