घबराहट-डिप्रेशन में कोई भी दवा के बजाय केवल आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का ही करें इस्तेमाल, बिना किसी साइड इफेक्ट के हो जाएंगे फिट, देखें लिस्ट

By आजाद खान | Published: October 11, 2022 06:36 PM2022-10-11T18:36:55+5:302022-10-11T18:40:33+5:30

जानकारों की माने तो तनाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां काफी लाभदायक होती है। इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है।

Use only Ayurvedic herbs instead any medicine anxiety-depression fit without any side effects see list | घबराहट-डिप्रेशन में कोई भी दवा के बजाय केवल आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का ही करें इस्तेमाल, बिना किसी साइड इफेक्ट के हो जाएंगे फिट, देखें लिस्ट

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsतनाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी बहुत ही खराब बीमारी है। इसमें लोग दिन पर दिन कमजोर होते जाते है। इससे बचने के लिए कौन सी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को ध्यान दें, आइए जान लेते है।

Anxiety/ Depression Ayurvedic Treatment: तनाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी ऐसी चीजें हैं जिससे आज के दौर में हर कोई परेशान है। इन परेशानियों के पीछे कई कारण होते है लेकिन खास तौर पर हमारी खराब लाइफस्टाइल और घरेलू झगड़ा के कारण यह समस्या होती है। 

ऐसे में लोग इससे निजात पाने के लिए कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते है, लेकिन ये दवाएं कितनी सही और इससे सेहत को नुकसान पहुंचता है, इसका कोई परिणाम नहीं है। तो ऐसे में अगर कोई तनाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी से परेशान है तो उसे क्या करना चाहिए। 

तनाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी को आयुर्वेदिक इलाज से करे दूर

तनाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी में किसी भी तरीके की दवा को इस्तेमाल करना काफी रिस्क साबित हो सकता है। ऐसे में जो लोग इससे परेशान है, उन्हें आयुर्वेदिक इलाज के तरफ जाना चाहिए। माना जाता है कि चाहे कोई भी बीमारी हो, आयुर्वेदिक इलाज को सही माना गया है। 

ऐसे में आइए जानते है कि चिंता और अवसाद को दूर करने के लिए कौन-कौन से आयुर्वेदिक इलाज को आप करवा सकते है जिससे आप जल्द से जल्द फिट हो सकते है। 

1. अश्वागंधा

जानकारों की माने तो अश्वागंधा एक ऐसा शक्तिशाली एडाप्टोजेन है जो आपके तनाव को दूर कर सकता है। ये आपके शरीर के हार्मोंस को नियंत्रित करता है और इससे शरीर स्वस्थ भी रहता है। इस जड़ी बुटी से आपके नींद में सुधार भी आ सकता है। 

2. ब्राम्ही

माना जाता है कि ब्राम्ही एक ऐसी जड़ी बुटी है जिससे आपका दिमाग स्वस्थ रहता है और इससे आपका याद्दाश भी ठीक रहता है। ऐसे में एंग्जाइटी और डिप्रेशन के लिए इसे रामबाण इलाज माना जाता है। 

3. लेमन बाम

लेमन बाम से आपको अच्छी नींद आती है जिससे आपका तनाव हल्का रहता है। इस जड़ी-बूटी को मूड बदलने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। लेमन बाम को भी एंग्जाइटी और डिप्रेशन में काफी प्रयोग किया जाता है।

4. जटामासी

लेमन बाम की तरह इससे भी अच्छी नींद के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जो लोग तनाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी से परेशान होते है, उन्हें जटामासी का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। इससे आपका दिमाग भी फिट रहता है और आप अच्छे से सोच सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Use only Ayurvedic herbs instead any medicine anxiety-depression fit without any side effects see list

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे