खांसी का घरेलू इलाज : बलगम वाली गीली खांसी से जल्दी राहत पाने के लिए आजमाएं ये 8 घरेलू उपचार

By उस्मान | Published: November 23, 2021 09:40 AM2021-11-23T09:40:38+5:302021-11-23T09:40:38+5:30

गीली खांसी बच्चों को ज्यादा प्रभावित करती है, इससे जल्दी राहत पाने के लिए घरेलू उपचार ट्राई करें

Treating a Wet Cough at Home: 8 Natural Remedies to treat Wet Cough at home without medicine | खांसी का घरेलू इलाज : बलगम वाली गीली खांसी से जल्दी राहत पाने के लिए आजमाएं ये 8 घरेलू उपचार

खांसी का घरेलू इलाज

Highlightsगीली खांसी बच्चों को ज्यादा प्रभावित करती है सर्दियों के मौसम में खांसी का ज्यादा खतराकुछ घरेलू उपचारों के जरिए खांसी हो सकती है कम

सर्दियों में खांसी की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है खासकर बच्चे इससे अधिक प्रभावित होते हैं. खांसी कई तरह की होती है और एक गीली खांसी भी है जिसमें कफ ज्यादा निकलता है. यह खांसी बच्चों को ज्यादा होती है. 

गीली खांसी एक वायरल या जीवाणु संक्रमण का संकेत है. जब आपको सर्दी या फ्लू जैसा ऊपरी श्वसन संक्रमण होता है, तो आपका शरीर सामान्य से अधिक बलगम पैदा करता है।  

जब आपके सीने में कफ जमा हो जाता है तो सांस लेना मुश्किल हो सकता है। आपको रात में अधिक खांसी हो सकती है, क्योंकि लेटने पर आपके गले के पिछले हिस्से में कफ जमा हो जाता है। 

गीली खांसी आमतौर पर चिंता की कोई बात नहीं है। वायरस अपना काम करने में समय लेते हैं, इसलिए आपकी खांसी कई हफ्तों तक रह सकती है, लेकिन यह आमतौर पर बिना इलाज के ठीक हो जाती है। आप नीचे दिए गए उपचार आजमा सकते हैं. 

ह्यूमिडिफायर 
एक ह्यूमिडिफायर आपको शुष्क हवा में सांस लेने से बचने में मदद कर सकता है। यह रात में विशेष रूप से सहायक होता है, जब गला स्वाभाविक रूप से सूख जाता है। सूखे गले में जलन और सूजन का खतरा अधिक होता है। श्वसन पथ में कफ पतला हो जाता है और फेफड़ों से बाहर निकलना आसान हो जाता है।

भाप से भरा स्नान
एक भाप से भरा स्नान आपके ऊपरी वायुमार्ग को नम करने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपकी छाती में बलगम को तोड़ने में भी मदद कर सकता है। कम से कम पांच मिनट के लिए शॉवर में या भाप से भरे बाथरूम में रहने की कोशिश करें। आप आवश्यकतानुसार दोहरा सकते हैं।

शहद
मधुमक्खी का शहद गीली खांसी के इलाज के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। एक छोटे से नैदानिक परीक्षण में पाया गया कि सोने से 30 मिनट पहले 1.5 चम्मच शहद खाने से खांसी कम करने और बच्चों में अच्छी नींद को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है। इसे वयस्कों के लिए भी काम करना चाहिए।

विटामिन सी
विटामिन सी की एक बड़ी खुराक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकती है और वायरल संक्रमण से तेजी से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है। जब तक आपके लक्षणों में सुधार नहीं हो जाता तब तक दिन में दो बार एक संतरा खाने या कुछ ताजा संतरे का रस पीने की कोशिश करें।

जेरेनियम अर्क
शोध से पता चलता है कि जीरियम का अर्क खांसी, सर्दी और ब्रोंकाइटिस के इलाज में मदद कर सकता है। डिफ्यूजर में गेरियम एसेंशियल ऑयल मिलाने की कोशिश करें। लेकिन ध्यान दें कि जीरियम तेल से एलर्जी होना संभव है।

हाइड्रेशन
जब आप किसी संक्रमण से लड़ रहे हों तो हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। यह आपके गले को सूखने और जलन या सूजन होने से भी बचाता है। प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

अदरक वाली चाय 
अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। प्रतिदिन कुछ कप अदरक की चाय आपको हाइड्रेटेड रखते हुए आपके गले की सूजन को कम करने में मदद कर सकती है।

अजवायन और लौंग की चाय
शोध से पता चलता है कि अजवायन और लौंग दोनों में रोगाणुरोधी गुण होते हैं। या तो आवश्यक तेल या टिंचर के रूप में, वे आपके शरीर को ऊपरी श्वसन संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। उबलते पानी में ताजा अजवायन और लौंग के पत्ते डालें। 10 मिनट तक उबलने दें, फिर छान लें और परोसें।

Web Title: Treating a Wet Cough at Home: 8 Natural Remedies to treat Wet Cough at home without medicine

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे