गर्मियों में जुकाम के साथ गले में खराश से बचने के लिए पीएं मिट्टी से बने घड़े का पानी, लू से भी बचने में है उपकारी, इस्तेमाल करने पर दिखेंगे कमाल के फायदे

By आजाद खान | Published: May 16, 2022 09:43 AM2022-05-16T09:43:58+5:302022-05-16T09:54:11+5:30

जानकारों की माने तो फ्रिज का पानी शरीर को बहुत ही नुकसान पहुंचाता है। इसलिए मिट्टी से बने घड़े का पानी ही पीना चाहिए।

To avoid sore throat cold summer drink water made of clay pitcher beneficial to avoid heatstroke amazing benefits health tips in hindi | गर्मियों में जुकाम के साथ गले में खराश से बचने के लिए पीएं मिट्टी से बने घड़े का पानी, लू से भी बचने में है उपकारी, इस्तेमाल करने पर दिखेंगे कमाल के फायदे

गर्मियों में जुकाम के साथ गले में खराश से बचने के लिए पीएं मिट्टी से बने घड़े का पानी, लू से भी बचने में है उपकारी, इस्तेमाल करने पर दिखेंगे कमाल के फायदे

Highlightsफ्रिज का पानी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह साबित होता है। इससे आपको कई परेशानियां भी हो सकती है।ऐसे में मिट्टी का घड़ा शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

Matka Water in Summer: गर्मियां आते ही लोग फ्रिज की बात करने लगते है और इसका जमकर इस्तेमाल करते हैं। अब चाहे तेज धूप से आए हो या घर में ठंडी पानी पीने की चाहत, फ्रिज को हर मामले में उपयोग किया जाता है। लेकिन फ्रिज का पानी सेहत के लिए सही नहीं होता है। इससे बहुत सारी परेशानियां भी होती है। अकसर लोगों को ऐसा करते हुए देखा गया है कि वह जब कभी भी बाहर से आते है तो वे फ्रिज का पानी निकाल कर पी लेते हैं। यह आदत अच्छी नहीं है और यह सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध होता है। ऐसे में हमें गर्मियों में फ्रिज को कम इस्तेमाल करना चाहिए। 

जानकारों का कहना है कि गर्मियों में अगर फ्रिज के बजाय मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल हो तो यह आपके सेहत और तबियत दोनों के लिए बहुत ही ठीक साबित होता है। ऐसे आज हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि मिट्टी के घड़े का पानी पीना हेल्थ के लिए कितना अच्छा होता है और इसके पीने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं। 

मटके के पानी पीने से होने वाले फायदे (Benefits of Matka Water)

मटका के पानी को बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे हमारे आम तौर पर होने वाले छोटी-मोटी परेशानियां से राहत मिलती है। आइए इसके और फायदों के बारे में एक-एक करके जानते हैं। 

1. मटका पानी को करता है नेचुरली ठंडा (Matka Put Water Naturally Cold)

मटके का पानी फ्रिज के मुकाबले बहुत ही लाभदायक और नेचुरल होता है। यही कारण है कि अकसर गांव में लोग फ्रिज के रखने के बावजूद भी घड़े में पानी रखते और इसका पानी पीते है। फ्रिज में रखा हुआ पानी नेचुरली तरीके से ठंड़ा नहीं होता है जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित होता है। इसलिए गर्मियों में जितना हो सके मटके का पानी ही इस्तेमाल किया करें। 

2. प्राकृतिक रूप से पानी को करता है मटका शुद्ध (Matka Purifies Water)

जमाने से हमारे दादा पर्दादा मिट्टे के बरतन को इस्तेमाल करते आ रहे हैं। ऐसे में पानी के लिए मटके का भी पहले से ही चलन बना हुआ है। जानकारों की माने तो मिट्टे के मटके में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पानी की अशुद्धियों को सोख लेते हैं और हमें फ्रेश और शुद्ध पानी देते हैं। यह पानी पूरी तरीके से नेचुरली प्यूरिफाई पानी होते हैं। 

3. लू से बचने में मदद करता है मटके का पानी (Matka Water Prevents from Loo Effects)

गर्मियों में हम जब मटके के पानी को पीते है तो इससे हमारे शरीर में कुछ मिनरल्स चले जाते है जो शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं। इसके साथ इससे हमें कुछ बीमारियों से भी मुक्ति मिलती है। यही नहीं मटके का पानी हमें लू से बचने में भी हमारी मदद करता है और साथ में शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। 

4. गले की खराश में दिलाता है आराम (Matka Water Cures Sore Throat)

गर्मियों में अकसर जब हम फ्रिज का पानी पी लेते है तो हमें गले में खराश हो जाता है। लेकिन अगर आपको इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते है तो आप मिट्टे के बरतन या घड़े का इस्तेमाल करें। यह शरीर के लिए फायदेमंद भी है और इससे सर्दी जुकाम और गले में खराश की परेशानी से निजात मिलती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: To avoid sore throat cold summer drink water made of clay pitcher beneficial to avoid heatstroke amazing benefits health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे