लंबा जीवन जीने के लिए क्या करें : लंबा जीवन जीने के 6 उपाय, जानिये स्वस्थ और लंबी आयु के लिए क्या-क्या खाना चाहिए

By उस्मान | Published: July 23, 2021 10:24 AM2021-07-23T10:24:02+5:302021-07-23T10:31:22+5:30

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया है कि लंबे जीवन के लिए प्लेट में क्या-क्या चीजें होनी चाहिए

tips for long life: foods and habits linked to a Long Life according Harvard researchers | लंबा जीवन जीने के लिए क्या करें : लंबा जीवन जीने के 6 उपाय, जानिये स्वस्थ और लंबी आयु के लिए क्या-क्या खाना चाहिए

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsहार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया क्या खाएं, क्या नहींखाने के साथ फिजिकल एक्टिविटी को भी बताया महत्वपूर्णजानिये खाने में किन चीजों को शामिल करें और क्या नहीं

स्वस्थ और लंबा जीवन हर कोई चाहता है। लेकिन क्या जानते हैं लंबा जीवन जीने के लिए क्या करें? स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए क्या खाएं? यह ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब बहुत सरल है। एक्सपर्ट्स मानते हैं लंबी आयु के लिए खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हाल ही में हावर्ड के एक शोध में बताया गया है कि आपकी थाली में क्या-क्या चीजें होनी चाहिए जिन्हें खाकर एक स्वस्थ और लंबा जीवन जिया जा सकता है। 

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के पोषण विशेषज्ञों और हार्वर्ड हेल्थ पब्लिकेशंस के संपादकों ने हेल्दी ईटिंग प्लेट तैयार की है। इसमें शामिल चीजों को खाने से बेहतर स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है। 

डाइट में क्या-क्या चीजें हों शामिल
- इस प्लेट में वो सभी चीजें मौजूद हैं, जिनमें शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें ज्यादातर सब्जियां, फल और साबुत अनाज, स्वस्थ वसा और स्वस्थ प्रोटीन शामिल हैं। लेकिन इसके अलावा इसमें मीठे पेय पदार्थों को ना कहा गया है, इसके बजाय सादे पीने के पानी का विकल्प चुनें।  

- अपने भोजन में अधिकतर सब्जियां और फल शामिल करें। रंग और प्रकार का ध्यान रखें। याद रखें कि आलू और फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजों को स्वस्थ चीजों में नहीं गिना जाता है। इसकी जगह बीन्स, मटर और दाल को शामिल करें। फाइबर, एक जटिल कार्बोहाइड्रेट, प्राकृतिक रूप से फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और पकी हुई सूखी फलियों और मटर में पाया जाता है।

- साबुत अनाज का सेवन करें। आपकी प्लेट में ¼ अनाज होना चाहिए। अपने खाने में दलिया, अनाज- साबुत गेहूं, जौ, गेहूं के जामुन, क्विनोआ, जई, ब्राउन राइस, और उनसे बने खाद्य पदार्थ, जैसे कि साबुत गेहूं का पास्ता आदि शामिल करें। 

- डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें। आपकी प्लेट में ¼ प्रोटीन होना चाहिए। अपने खाने में मछली, मुर्गी पालन, बीन्स और नट्स सभी स्वस्थ, बहुमुखी प्रोटीन स्रोत हैं - इन्हें सलाद में मिलाया जा सकता है, और एक प्लेट पर सब्जियों के साथ अच्छी तरह से जोड़ा जा सकता है। रेड मीट को सीमित करें, और बेकन और सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड मीट से बचें।

- सुगन्धित पेय पदार्थों से बचें। इसके अलावा, दूध और डेयरी उत्पादों को प्रति दिन एक से दो सर्विंग्स तक सीमित करें। जूस भी प्रति दिन एक छोटे गिलास तक सीमित करें। चाय, कॉफी या सादा पानी पिएं। रोजाना 400 मिलीग्राम (लगभग 4 कप कॉफी) कैफीन ही लें। गर्भवती महिलाओं को अपने कैफीन का सेवन एक दिन में 200 मिलीग्राम (लगभग 2 कप ब्रूड कॉफी) तक सीमित रखना चाहिए।

- एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हेल्दी डाइट के अलावा आपको एक्टिव रहना चाहिए। वजन नियंत्रण में सक्रिय रहना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप अच्छी तरह से कैलोरी बर्न नहीं कर रहे हैं तो दुनिया में सभी आहार बेकार हैं और कुछ भी नहीं है।  

Web Title: tips for long life: foods and habits linked to a Long Life according Harvard researchers

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे