रोजाना चाय पीना छोड़ने के एक महीने बाद ही शरीर में दिखने लगते हैं ये बदलाव, जानें क्या है इसका मतलब?

By अंजली चौहान | Published: August 24, 2023 09:20 PM2023-08-24T21:20:51+5:302023-08-24T21:32:46+5:30

एक महीने के लिए चाय छोड़ने के प्रभाव से शरीर में स्वस्थ परिवर्तन हो सकते हैं जैसे कैफीन का सेवन कम होना, जो अच्छी और बेहतर नींद और कम चिंता में मदद कर सकता है।

tea side effects These changes start appearing in the body only after one month of stopping drinking tea daily know what it means | रोजाना चाय पीना छोड़ने के एक महीने बाद ही शरीर में दिखने लगते हैं ये बदलाव, जानें क्या है इसका मतलब?

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsसंवेदनशील पेट या एसिड रिफ्लक्स वाले लोगों को चाय में कैफीन के कारण दिक्कत हो सकती है गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैफीन का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि अत्यधिक सेवन से भ्रूण के विकास पर असर पड़ सकता है या यह स्तन के दूध के माध्यम से शिशुओं तक पहुंच सकता है। आयरन की कमी वाले एनीमिया वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए क्योंकि चाय के टैनिन आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं।

नई दिल्ली: एक चीज जो दुनिया भर में भारतीयों को एकजुट करती है वह है चाय के प्रति उनका प्यार। अगर आप अपनी दैनिक चाय के बिना नहीं रह सकते तो आप अकेले नहीं हैं।

हम में से कई लोगों के लिए चाय से दिन की शुरुआत करने का हमारा पसंदीदा तरीका है और हमें काम पर एक लंबा दिन गुजारने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करती है। हालांकि, कभी-कभार एक कप चाय पीने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन इसके ज्यादा सेवन से लंबी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

ऐसे में क्या चाय को अपने आहार से पूरी तरह हटा देना उचित है? साथ ही, अगर हम एक महीने के लिए चाय छोड़ दें तो शरीर में क्या बदलाव हो सकते हैं? इन सभी सवालों का जवाब आपको हमारे इस लेख में मिल जाएगा तो आइए बताते हैं आपको चाय छोड़ने के बाद शरीर में होने वाले बदलाव के बारे में...

चाय छोड़ने के बाद शरीर पर क्या होगा इसका असर?

- विशेषज्ञों के अनुसार, एक महीने के लिए चाय छोड़ने के प्रभाव से शरीर में स्वस्थ परिवर्तन हो सकते हैं जैसे कैफीन का सेवन कम होना, जो अच्छी और बेहतर नींद और कम चिंता में मदद कर सकता है। 

- इसके साथ ही जब हम चाय पीना छोड़ देते हैं तो हमें डिहाइड्रेशन की परेशानी से निजात मिल जाती है।

- चाय छोड़ने से शरीर में मुक्त कणों को कम किया जा सकता है, जिससे सेलुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इससे पाचन संबंधी बीमारियों और कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है।

हालांकि, जिन लोगों को बहुत ज्यादा चाय पीने की आदत है उन्हें शुरुआत के कुछ दिनों में दिक्कत महसूस हो सकती है। कैफिन के अधिक सेवन की आदत को एकदम से छोड़ने पर आपको थकान, सुस्ती और नींद महसूस हो सकती है लेकिन जब आपके शरीर को इसकी आदत पड़ जाएगी तो यह बिल्कुल ठीक हो जाएगा।

चाय से बेहतर ऑप्शन 

अगर आप अपने आहार से चाय को हटाने की योजना बना रहे हैं तो आप हर्बल टी, फलों का रस या ग्रीन टी पानी पी सकते हैं। इसके अलावा, नींबू या शहद के साथ सादा गर्म पानी विशिष्ट स्वाद के बिना चाय की गर्मी और आराम की नकल कर सकता है। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। हमारा उद्देश्य केवल सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सूचना समझकर ही लें। इसके अलावा इसके किसी भी प्रकार के उपयोग की जिम्मेदारी लोकमत हिंदी की नहीं है।)

Web Title: tea side effects These changes start appearing in the body only after one month of stopping drinking tea daily know what it means

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे