लू और हीट स्ट्रोक में इमली या इमली के पन्ने है बहुत कारगर साबित, शरीर को ठंडक देकर रखते है बॉडी को फिट और बीमारी मुक्त, आज ही डाइट में करें शामिल

By आजाद खान | Published: May 20, 2022 05:19 PM2022-05-20T17:19:29+5:302022-05-20T17:25:14+5:30

आपको बता दें कि इमली में विटामिन ए, सी, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है।

Tamarind or Tamarind panna best for loo heat stroke protection keeps body cool disease less health tips in hindi | लू और हीट स्ट्रोक में इमली या इमली के पन्ने है बहुत कारगर साबित, शरीर को ठंडक देकर रखते है बॉडी को फिट और बीमारी मुक्त, आज ही डाइट में करें शामिल

लू और हीट स्ट्रोक में इमली या इमली के पन्ने है बहुत कारगर साबित, शरीर को ठंडक देकर रखते है बॉडी को फिट और बीमारी मुक्त, आज ही डाइट में करें शामिल

Highlightsइमली शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाती है। इससे हमें कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है। इमली से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Tamarind or Tamarind Panna: इमली का नाम लेते ही मुंह में पानी भर आता है। स्वाद में खट्टी-मीठी इमली हर किसी को रास आती है। इमली केवल स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बहुत ही हेल्थी होती है। गर्मियों में आप इसके फायदे खासतौर पर देख सकते हैं। इसका बना पन्ना आपको लू और हीट स्ट्रोक से भी बचाता है। इमली में विटामिन ए, सी, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। गर्मियों के मौसम में इमली के इस्तेमाल से बहुत सारे फायदे होते है, ऐसे में आइए एक-एक करके जानते है।

इमली से होने वाले फायदे (Benefits of Tamarind)

इमली को खाने से शरीर को बुहत ही फायदा मिलता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और गर्मी से राहत मिलती है। यही नहीं यह आपके शरीर के वजन को भी घटाने में आपकी मदद करता है। आइए इसके और फायदे के बारे में जानते हैं। 

1. लू से बचाता है इमली (Tamarind Protects from Loo)

जानकारों की माने तो गर्मियों में लू के लगने पर आपको इमली या इमली के पन्ने का सेवन करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आपको लू लगने के बाद डिहाईड्रेशन जैसी खतरनाक समस्या से भी मुक्ति मिलती है। ऐसे में अगर आप इमली के पानी को बनाना चाहते है तो इसे बनाने का तरीका बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास पानी में 25 ग्राम इमली को भिगा दें और फिर एक घंटे बाद पानी को छान कर पी लें। इसके अलावा आप इमली के गुदो को भी पैरों के तलों में लगा सकते हैं। इससे आपको लू में जल्द राहत मिलेगी। 

2. ब्लड प्रेशर को बनाए रखता है कंट्रोल (Tamarind Control Blood Pressure)

इमली को लोग ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी इस्तेमाल करते हैं। इसमें आयरन और पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाई जाती है जिससे आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनती है और जिससे आपके बॉडी में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

3. अपच की समस्या से दिलाता है राहत (Tamarind Relief from Indigestion)

जब कभी भी आपको अपज की समस्या हो, आप पकी हुई इमली का सेवन करें। इससे आपके मुंह का टेस्ट भी अच्छा रहेगा और आपकी अपज भी दूर हो जाएगी। यह आपके पेट की परेशानी को भी दूर करता है। 

4. इम्यून सिस्टम करता है मजबूत इमली (Tamarind Boost Immune System)

इसमें एंटी-ऑक्सीडेट्स गुण पाए जाते है जिससे आपकी इम्यूनिटी को बढ़ने में मदद मिलती है। इसे बढ़ाने के लिए आप चाहे तो पकी हुई इमली खा सकते है या फिर आप इसका पन्ना भी बनाकर पी सकते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Tamarind or Tamarind panna best for loo heat stroke protection keeps body cool disease less health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे