पेट की खतरनाक बीमारी गैस्ट्राइटिस में मिलती हैं 13 चेतावनी, 5 सेकंड में ऐसे जानें

By उस्मान | Published: November 27, 2019 01:08 PM2019-11-27T13:08:44+5:302019-11-27T13:08:44+5:30

यह जानना महत्वपूर्ण है कि बीमारी का पता कैसे लगाया जाए ताकि लक्षणों को पहचानकर समय पर इलाज शुरू कर दिया जाए

stomach inflammation Gastritis causes, signs and symptoms, diet tips, home remedies, prevention tips and risk factors | पेट की खतरनाक बीमारी गैस्ट्राइटिस में मिलती हैं 13 चेतावनी, 5 सेकंड में ऐसे जानें

पेट की खतरनाक बीमारी गैस्ट्राइटिस में मिलती हैं 13 चेतावनी, 5 सेकंड में ऐसे जानें

Highlightsकुछ लोग इस समस्या को मामूली समझते हैं जबकि कई मामलों में यह बेहद गंभीर स्थिति हैआपके भोजन का अंतराल बहुत लंबा नहीं होना चाहिए

दुनिया की लगभग आधी आबादी पेट में सूजन गैस्ट्राइटिस (Gastritis) से पीड़ित है। एक्सपर्ट्स मानते हैं बैक्टीरिया इस समस्या का सबसे बड़ा कारण हो सकते हैं। कुछ लोग इस समस्या को मामूली समझते हैं जबकि कई मामलों में यह बेहद गंभीर स्थिति है जिससे राहत पाने के लिए विशेष उपचार की आवश्यकता होती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि बीमारी का पता कैसे लगाया जाए ताकि लक्षणों को पहचानकर समय पर इलाज शुरू कर दिया जाए। 

गैस्ट्राइटिस के लक्षण

ब्राइट साइड के अनुसार, गैस्ट्राइटिस के लक्षणों को आप आसानी से पहचान सकते हैं। हम आपको इसके शुरुआती लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, ताकि आपको समय पर इलाज में सहायता मिल सके। मुख्यतः इसके लक्षणों में पेट में सूजन, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, पेट में जलन, मतली और उल्टी, अचानक वजन घटना, भूख में कमी, बेहोशी और चक्कर आना, दिल की धड़कन बढ़ना, सांस में कमी, बहुत ज़्यादा पसीना आना और काला मल आना शामिल है।

गैस्ट्राइटिस से बचने के लिए ऐसी हो आपकी डाइट

अगर आपको गैस्ट्राइटिस का कोई भी लक्षण महसूस होता है, तो आपको अपनी डाइट में बदलाव कर देना चाहिए। सबसे जरूरी बात यह है कि आपके भोजन का अंतराल बहुत लंबा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी डाइट में मसालेदार भोजन, सोडा, शराब और धूम्रपान जैसी चीजों को बिलकुल भी शामिल नहीं करना चाहिए। ध्यान रहे कि हमेशा थोड़ा ठंडा खाना ही खायें, गर्म नहीं खाना चाहिए। खाना नरम या मसला हुआ होना चाहिए ताकि यह पेट में जलन न करे। तले हुए या स्मोक्ड चीजें न खाएं, इसके बजाय उबली हुई चीजों का ज्यादा सेवन करें।

गैस बनाने वाली चीजें न खायें

गैस्ट्राइटिस की समस्या का सबसे बड़ा कारण है गैस बनाने वाले भोजन का सेवन करना। इसमें सेम, मटर, केक, कार्बोनेट युक्त सामग्री, खट्टे फल, फूल गोभी, बंद गोभी आदि हैं। इसलिए आपको इनका सेवन करने से बचना चाहिए। कुछ लोगों में गैस बनने का कारण ज्यादा समय तक भूखा रहना भी होता है।

डॉक्टर के पास कब जायें

अगर आपको पहले कभी इसके लक्षण थे जो गायब हो गए और आप बहुत बेहतर महसूस करते हैं, फिर भी आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। क्योंकि एक डॉक्टर ही है, जो आपको इस समस्या से बचने के लिए बेहतर सलाह दे सकता है।

गैस्ट्राइटिस का इलाज

इस समस्या के इलाज के लिए विशेष दवाएं लेना आवश्यक है, जो अम्लता को कम करते हैं और पेट की दीवारों को सही रखती हैं। गैस्ट्राइटिस किसी बैक्टीरिया के कारण हो सकता है, इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए एंटीबायोटिक लेना जरूरी है। इसलिए डॉक्टर से सलाह पर उचित दवाएं लें।

गैस्ट्राइटिस की खुद ही करें जांच

गैस्ट्राइटिस होने पर पीड़ित की जीभ पर अक्सर एक सफेद-ग्रे या गहरे भूरे रंग का निशान बन जाता है। हालांकि यह बीमारी की गंभीरता पर भी निर्भर करता है। आप इसे चम्मच से चेक कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच लें और उसे अपनी जीभ पर रगड़े, इसके बाद उसका रंग चेक करें। अगर उसका रंग सफेद या भूरे रंग का है, तो समझ लें कि आप इस समस्या से पीड़ित हैं। ध्यान रहे कि लक्षण मालूम होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए ताकि समय पर इलाज शुरू हो सके।

Web Title: stomach inflammation Gastritis causes, signs and symptoms, diet tips, home remedies, prevention tips and risk factors

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे