शरीर में इस पोषक तत्व की कमी से होने लगती हैं 7 खतरनाक बीमारियां, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: February 25, 2020 07:19 AM2020-02-25T07:19:56+5:302020-02-25T07:19:56+5:30

यदि आपको गर्भधारण करने में परेशानी हो रही है, तो विटामिन ए की कमी इसका कारण हो सकती है।

signs and symptoms of vitamin a deficiency, foods and natural ways to increase vitamin a | शरीर में इस पोषक तत्व की कमी से होने लगती हैं 7 खतरनाक बीमारियां, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 चीजें

शरीर में इस पोषक तत्व की कमी से होने लगती हैं 7 खतरनाक बीमारियां, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 चीजें

शरीर के बेहतर कामकाज के लिए सभी विटामिन आवश्यक हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने, बेहतर प्रजनन प्रणाली और स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ए जरूरी होता है। यह विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है। इसकी कमी होने का जोखिम मुख्य रूप से गर्भवती माताओं, शिशुओं और बच्चों में होता है।

हम आपको कुछ शारीरिक संकेत और लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो शरीर में विटामिन ए की कमी की वजह से नजर आ सकते हैं। ऐसे लक्षण महसूस होने पर आपको तुरंत अपने खान-पान में बदलाव कर देना चाहिए।

त्वचा में सूखापन 
त्वचा के ऊतकों की मरम्मत के लिए विटामिन ए ऐसे मुख्य तत्वों में से एक है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में सहायक है। एक विटामिन ए की कमी का एक बहुत ही सामान्य लक्षण एक्जिमा है, जो तब होता है जब त्वचा इतनी शुष्क हो जाती है कि इसका रंग लाल हो जाता है जैसे कि आपको चोट लग गई हो। इसमें बहुत खुजली भी होती है।

रात में कम नजर आना 
यह विटामिन ए की कमी का सबसे बड़ा लक्षण है। इसे निक्टालोपिया के रूप में भी जाना जाता है, यह एक आंख की समस्या है जिसमें अंधेरे में देखना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा इसमें मंद रोशनी वाले वातावरण में भी आंख की प्रणाली पर जोर पड़ता है और अंधेरे चित्रों को देखना असंभव हो जाता है। 

मुंहासे 
विटामिन ए त्वचा के ऊतकों की महान मरम्मत करने वालों में से एक है। इसकी कमी से चेहरा शुष्क हो सकता है और इसके कारण अत्यधिक तेल का उत्पादन होता है जो पिंपल्स को बढ़ावा देता है। यही कारण है कि मुंहासे संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए विटामिन ए का उपयोग किया जा सकता है। 

प्रजनन क्षमता कमजोर होना
यदि आपको गर्भधारण करने में परेशानी हो रही है, तो विटामिन ए की कमी इसका कारण हो सकती है। विटामिन ए का सेवन करने से पुरुषों और महिलाओं दोनों के प्रजनन तंत्र अच्छा काम करते हैं। विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से प्रजनन क्षमता को बढ़ावा मिल सकता है। इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए, क्योंकि गर्भावस्था के नुकसान को विटामिन ए की कमी से जोड़ा गया है। 

चोट का जल्दी ठीक नहीं होना
कोलेजन के उत्पादन की वजह से शरीर थोड़े समय में घावों को ठीक करता है। यह प्रोटीन स्वस्थ जीवों में पाया जाता है और इससे त्वचा और रक्त स्वस्थ रह सकते हैं। विटामिन ए इसका उत्पादन करने में मदद करता है। अगर आपकी त्वचा को घाव भरने में परेशानी हो रही है, तो आपको यह देखना चाहिए कि क्या आप विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि गाजर, संतरा, दूध और लाल मांस कम खा रहे हैं क्या? 

बच्चों के विकास में बाधा
यह उन संकेतों में से एक है जिन पर आपको सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए, खासकर शिशुओं और बच्चों में। गर्भावस्था के तीसरे महीने से विटामिन ए का सेवन करना और अपने जीवन के पहले वर्षों के दौरान बच्चे को देना महत्वपूर्ण है। यह बच्चे की दृष्टि और प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास के साथ-साथ बच्चे के शरीर के विकास और माँ में शारीरिक परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार है।

सूखी आंखें
इस कमी के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक आँसू का उत्पादन और नेत्रगोलक को मॉइस्चराइज करने में असमर्थता है। यदि यह बेचैनी बनी रहती है, तो यह कॉर्निया के कमजोर पड़ने और दृष्टि के नुकसान को जन्म दे सकता है।

विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ
अंडे: एक उबले हुए अंडे में 8% विटामिन ए होता है जिसका आपको रोजाना सेवन करना चाहिए।
सैल्मन मछली: 100 ग्राम सैल्मन मछली में एक दिन में आवश्यक विटामिन ए का 149% होता है।
पालक: पके हुए कप में 105% विटामिन ए होता है।
शकरकंद: यह विटामिन ए के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है क्योंकि एक कप में 122% है जो दैनिक उपभोग की जरूरत को पूरा करता है।
गाजर: एक कप में, 148% विटामिन होता है।

Web Title: signs and symptoms of vitamin a deficiency, foods and natural ways to increase vitamin a

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे