ज्यादा हंसी, उदासी, बोलना, चिड़चिड़ापन, कॉन्फिडेंस हैं इस मानसिक बीमारी के लक्षण, ऐसे बचें

By उस्मान | Published: November 29, 2019 12:23 PM2019-11-29T12:23:42+5:302019-11-29T12:23:42+5:30

इस रोग में मरीज कई हफ्तों या महिनों तक या तो बहुत उदास या फिर बहुत खुश रहता है

signs and symptoms of Bipolar disorder, causes and prevention tips | ज्यादा हंसी, उदासी, बोलना, चिड़चिड़ापन, कॉन्फिडेंस हैं इस मानसिक बीमारी के लक्षण, ऐसे बचें

ज्यादा हंसी, उदासी, बोलना, चिड़चिड़ापन, कॉन्फिडेंस हैं इस मानसिक बीमारी के लक्षण, ऐसे बचें

बाइपोलर डिसऑर्डर एक ऐसी मानसिक बीमारी है, मरीज कई हफ्तों या महिनों तक या तो बहुत उदास या फिर बहुत खुश रहता है। ब्राइट साइड पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, पूरी दुनिया में इस समस्या से लगभग 46 मिलियन लोग प्रभावित हैं। इस बीमारी से मरीजों की ऊर्जा के स्तर, मूड, सामाजिक गतिविधियों और यहां तक कि दैनिक कार्यों को करने की क्षमता प्रभावित होती है। इससे बचने के लिए या इलाज के लिए इसके लक्षणों को समझना बहुत जरूरी है ताकि समय रहते इलाज में मदद मिल सके। चलिए जानते हैं बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षण क्या-क्या हैं। 

1) सोने में परेशानी 
जब यह बीमारी होती है, तो नींद का पैटर्न बहुत बदल जाता है और आप अनिद्रा का अनुभव कर सकते हैं जो हफ्तों तक रहता है। नींद की जरूरत भी कम हो सकती है लेकिन लोग पूरे दिन थकान महसूस नहीं करते हैं। लोग स्लीप एपनिया का भी अनुभव कर सकते हैं। सोते समय उनकी सांस रुक सकती है और बार-बार शुरू हो सकती है, जिससे उन्हें रात में अच्छी नींद नहीं आती है।

2) फोकस करने में परेशानी
इस रोग में आप आसानी से विचलित हो जाते हैं, चाहे आप कहीं भी हों। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग मिजाज का बदलता रहता है। जब वे एक कार्य में ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं, तो उनके पास एक विचार होता है जो कहीं से भी निकलता है और वे अन्य काम करना शुरू करते हैं। यह लोगों को कार्यों को पूरा करने से रोक सकता है।

3) ओवरकॉन्फिडेंस  
इस रोग का शिकार लोग भ्रम में रहते हैं। वे बेहतर और अजेय महसूस करते हैं। उनमें आत्मविश्वास की वृद्धि होती है और उनका मानना है कि उनके पास अधिक महत्व, शक्ति, और ज्ञान है जो अन्य हैं।

4) ऐसे लोग बहुत तेज़ और बहुत अधिक सोचते हैं। उनके दिमाग में विचारों की बाढ़ सी होती है जिन्हें रोका नहीं जा सकता। यह उनकी चेतना को प्रभावित करेगा और उन्हें अपने रोजमर्रा के जीवन जीने और उनकी भावनाओं को नियंत्रित करने से रोक सकता है।

5) बहुत ज्यादा बोलना
ऐसे लोगों के पास कई सारे विचार होते हैं और अन्य लोगों से बात करते समय वो बाहर आते हैं। वे आसानी से एक विषय से दूसरे विषय पर कूद सकते हैं और अंत में बहुत अधिक बात कर सकते हैं। उन्हें लंबे समय तक बात करने और बहुत सारी बातें कहने की बहुत इच्छा होती है। वे जोर से बात करने और अन्य लोगों से बात करने की आवश्यकता भी महसूस कर सकते हैं।

6) खुश रहने की कोशिश करना 
ऐसे लोग 'मेनिया' स्थिति से भी प्रभावित हो सकते हैं। इस स्थिति में वे हर चीज के बारे में बहुत खुश और उत्साहित महसूस करेंगे और उन्हें ऐसा लगेगा कि वे अपने जीवन का सबसे अच्छा दिन बिता रहे हैं। 

7) चिड़चिड़ापन महसूस करना
ऐसे लोग बहुत चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं। यहां तक कि छोटो चीजें भी उन्हें परेशान कर सकती हैं और उन्हें भड़का सकती हैं। जब कोई चिड़चिड़ापन महसूस करता है, तो वे बिना किसी स्पष्ट कारण के बहुत गुस्सा महसूस कर सकता है। 

इस बात का रखें ध्यान
ये सभी लक्षण एक साथ या अलग-अलग दिखाई दे सकते हैं। उन पर ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि आपको जल्द से जल्द उचित उपचार में सहायता मिल सके। आजकल भाग दौड़ भरे जीवन में कई बार सामान्य लोगों में इस तरह के कुछ लक्षण महसूस हो सकते हैं इसलिए यह जरूरी नहीं है कि वो इस मानसिक रोग से पीड़ित हो, इसलिए डॉक्टर को दिखाना ही सबसे बेहतर उपाय है।

Web Title: signs and symptoms of Bipolar disorder, causes and prevention tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे