AC को इतने टेम्परेचर पर चलाकर मौत को दावत दे रहे हैं आप

By उस्मान | Published: June 26, 2018 12:31 PM2018-06-26T12:31:14+5:302018-06-26T13:09:59+5:30

जो लोग घर में एसी का तापमान 24-28 डिग्री सेल्सियस के बीच रखते हैं उनके यहां डेंगू मच्‍छर के होने का खतरा सबसे ज्‍यादा बढ़ जाता है।

side effects of air conditioning or AC on Your health | AC को इतने टेम्परेचर पर चलाकर मौत को दावत दे रहे हैं आप

AC को इतने टेम्परेचर पर चलाकर मौत को दावत दे रहे हैं आप

अगर आप भी रोज एसी चलाकर सोते हैं तो आपके इस बारे में पता होना चाहिए कि सोते वक्त कमरे में लगाए गए एसी का तापमान कितना रखा जाना चाहिए। आप ज्यादा कंफर्टेबल होने के लिए एसी का तापमान बहुत कम कर देते हैं जो आपकी सेहत और त्वचा के लिए नुकसानदायक है। अमेरिकी सोसाइटी ऑफ हीटिंग, रेफ्रिजरेटिंग और एयर कंडीशनिंग इंजीनियर के अनुसार, आपको अपनी एसी को 25 डिग्री सेल्सियस पर चलाना चाहिए। यह एक स्टैण्डर्ड टेम्परेचर है। चलिए जानते हैं एसी को कितने टेम्परेचर पर चलाने से आपको क्या फायदे-नुकसान होते हैं।  

30-32 डिग्री से त्वचा को होता है नुकसान

एसी का टेम्परेचर आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। आमतौर पर त्वचा में त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और इसे सूखने से रोकने के लिए त्वचा में कई तंत्र होते हैं, त्वचा की सतह पर पानी बहुत धीरे-धीरे अवशोषित होता है लेकिन 30-32 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पसीने और तेल ग्रंथियों से अतिरिक्त हाइड्रेशन प्रदान किया जाता है। 

टूथपेस्ट से ऐसे पता लगाएं आप प्रेगनेंट हैं या नहीं

24-28 डिग्री से डेंगू होने का खतरा

जो लोग घर में एसी का तापमान 24-28 डिग्री सेल्सियस के बीच रखते हैं उनके यहां डेंगू मच्‍छर के होने का खतरा सबसे ज्‍यादा बढ़ जाता है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो यह तापमान मच्‍छरों के प्रजनन में सबसे ज्‍यादा सहायक होता है। उनका कहना है कि वेक्टर जनित रोगों अर्थात मलेरिया, डेंगू, काला-ज़ार, जापानी इन्सेफलाइटिस वचिकुनगुनिया से संबंधित मच्‍छर बाहर प्रजनन करते हैं जबकि डेंगू से संबंधित मच्‍छर का प्रजनन डिब्‍बों में होता है। अगर डिब्‍बे का तापमान 24-28 डिग्री सेल्सियस के बीच है तो तब डेंगू के एडीज मच्‍छर का प्रजनन सरलता से होता है। 

हफ्ते में सिर्फ 5 दिन गर्म पानी से नहाने से नहीं होंगी ये दो जानलेवा बीमारी

22- 25 डिग्री से पैसों की बचत

अध्ययनों के अनुसार, 22 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच एसी चालाने से आपको आराम मिलता है। इतना ही नहीं इतने टेम्परेचर पर एसी चलाने से आपके बिली बिजली में 5 से 15 फीसदी बचत होती है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: side effects of air conditioning or AC on Your health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे