टूथपेस्ट से ऐसे पता लगाएं आप प्रेगनेंट हैं या नहीं

By उस्मान | Published: June 25, 2018 04:55 PM2018-06-25T16:55:14+5:302018-06-25T16:55:14+5:30

अगर आपके पास प्रेगनेंसी किट उपलब्ध नहीं या आप इसके रिजल्ट से नाखुश हैं, तो घरेलू उपाय भी ट्राई कर सकती हैं।

health tips try toothpaste pregnancy test to know are you pregnant or not | टूथपेस्ट से ऐसे पता लगाएं आप प्रेगनेंट हैं या नहीं

टूथपेस्ट से ऐसे पता लगाएं आप प्रेगनेंट हैं या नहीं

प्रेगनेंसी कनफर्म करने के लिए इसकी जांच करना बहुत जरूरी है। जांच करने के लिए मार्केट मे किट उपलब्ध है लेकिन कभी-कभी किट से सही रिजल्ट नहीं मिल पाता है। अगर आपके पास प्रेगनेंसी किट उपलब्ध नहीं या आप इसके रिजल्ट से नाखुश हैं, तो घरेलू उपाय भी ट्राई कर सकती हैं। आप प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इस उपाय से सहमत हों या नहीं लेकिन बहुत सी लड़कियां इस उपाय का लंबे समय से इस्तेमाल करती आ रही हैं। 

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे काम करता है?

प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए पहलें एक डिस्पोजेबल गिलास में अपने यूरिन का सैंपल लें। बाद में इसमें एक चम्मच में सफेद रंग का टूथपेस्ट और थोड़ा सा यूरीन डालें। अगर यूरिन का रंग नीला हो जाता है तो इसका मतलब है कि आप प्रेगनेंट हैं। इसके साथ ही अगर झाग एक साथ इकठ्ठी हो जाए तो भी ये पॉजीटिव प्रेगनेंसी का संकेत देता है। यदि कोई भी बदलाव न दिखाई दें तो मतलब कि आप प्रेगनेंट नहीं है।

 

क्या सच में टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट काम करता है?

हालांकि एक्सपर्ट को इस टेस्ट को लेकर थोडा संदेह है। गाइनोकोलॉजिस्ट उपासना सिंह के अनुसार, इस टेस्ट से मूत्र की अम्लता को माप सकते हैं लेकिन इससे सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम का पता लगाना मुश्किल है। जब कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो उसका शरीर हार्मोन ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोफिन (एचसीजी) जारी करता है। प्रेगनेंसी टेस्ट द्वारा किसी महिला के पेशाब में इसका पता लगाया जा सकता है। इस बात को कोई सबूत नहीं है कि टूथपेस्ट से किसी महिला के मूत्र में एचसीजी का पता लगा सकता है। इसलिए आपको इस तरह का कोई उपाय को सोच-समझकर अपनाना चाहिए।

हफ्ते में सिर्फ 5 दिन गर्म पानी से नहाने से नहीं होंगी ये दो जानलेवा बीमारी

इस बात का रखें ध्यान

इस बात को लेकर आजतक कोई रिसर्च नहीं है कि टूथपेस्ट के जरिए प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है। इसलिए आपको बेहतर रिजल्ट के लिए मेडिकल किट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर किट द्वारा रिजल्ट पॉजिटिव आता है और बाद में इस उपाय के जरिए भी रिजल्ट पॉजिटिव आता है, तो इसका मतलब है कि यह उपाय कारगर है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips try toothpaste pregnancy test to know are you pregnant or not

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे