मौसमी बेक्टीरिया, मांसपेशियां और जोड़ों के दर्द के लिए नमक का पानी है रामबाण इलाज, नहाने से पहले पानी में ऐसे मिलाए Salt, खिलेगा शरीर के साथ चेहरा-दिखेंगे जवां

By आजाद खान | Published: May 30, 2022 12:09 PM2022-05-30T12:09:39+5:302022-06-01T08:10:38+5:30

जानकारों की माने तो नमक में कैल्शियम, मैग्नेशियम और एंटी बैक्टीरियल वाले गुण पाए जाते हैं जिससे खाज-खुजली जैसे स्किन इंफेक्शन की समस्या दूर होती है।

salt water panacea Seasonal bacteria muscle joint pain before bathing mix salt water face body look young health tips in hindi | मौसमी बेक्टीरिया, मांसपेशियां और जोड़ों के दर्द के लिए नमक का पानी है रामबाण इलाज, नहाने से पहले पानी में ऐसे मिलाए Salt, खिलेगा शरीर के साथ चेहरा-दिखेंगे जवां

मौसमी बेक्टीरिया, मांसपेशियां और जोड़ों के दर्द के लिए नमक का पानी है रामबाण इलाज, नहाने से पहले पानी में ऐसे मिलाए Salt, खिलेगा शरीर के साथ चेहरा-दिखेंगे जवां

Highlightsनमक का पानी चेहरे और शरीर दोनों के लिए लाभकारी होता है।इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नमक वाले पानी में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम और सिलिकन जैसे कई जरूरी गुण पाए जाते है।

Salt Bath: हमारा खाना वाला नकम खाने के स्वाद बढ़ाने के अलावा कई मायनों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जानकारों की माने तो यह नमक न केवल हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि यह हमारे स्किन और बालों को भी हेल्थ बनाता है। उनके मुताबिक, नमक में कुछ जरूरी घुलनशील मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को बहुत तरीके से लाभ पहुंचाते है। 

यही कारण है कि जानकार लोगों को नहाने के पानी में नमक मिलाकर नहाने की सलाह देते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर को जरूरी घुलनशील मिनरल्स मिलते हैं। साथ ही इससे दर्द, थकान, सूजन और त्वचा संबंधी समस्याओं से भी आराम मिलता है। यह मौसमी बेक्टीरिया जैसे स्किन इंफेक्शन की समस्या से भी लड़ने में आपकी मदद करता है। 

तो आइए आज के इस लेख हम जानने की कोशिश करते है कि नहाने वाले पानी में अगर नमक को मिलाकर नहाया जाए तो इससे क्या फायदा होता है। यही नहीं यह शरीर और चेहरे के लिए कितना लाभकारी है, यह भी जानने की कोशिश करेंगे। 

नमक वाले पाने से नहाने के फायदे (Benefits of Salt Bath)

वैसे तो हम नमक को अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे शरीर, चेहरे और बालों को भी लाभ मिलता है। दरअसल, नमक में कुछ जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर, चेहरे और बालों को निखारता है और हमेशा आपको यंग दिखने में आपकी मदद करता है। ऐसे में आइए इसके फायदे के बारे में एक-एक करके जानने की कोशिश करते है। 

1. त्वचा के दाग-धब्बों और एक्नों से करता है बचाव (Salt Bath Removes Blemishes and Acnes)

जानकारों का कहना है कि अगर आपको अपना त्वचा निखारना है तो नमक वाले पाने से नहाना शुरू कर दें क्योंकि जब आप नहाना शुरू करेंगे तो ऐसे में आपके शरीर में कुछ जरूरी घुलनशील मिनरल्स मिलेंगे। यह घुलनशील मिनरल्स आपके शरीर को निखारेगी और बढ़ती उम्र में आपको यंग जैसा एहसास दिलाएगी। 

इस इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप नहाने के पानी में दो चम्मच नमक डालें और फिर नहा लें। ऐसे जब आप हर रोज करेंगे तो कुछ ही दिनों में आप अपने चेहरे के दाग-धब्बों और एक्नों में कनी देखेंगे। 

2. खाज-खुजली मिटाता है नमक (Salt Bath Removes Itching)

नमक में कैल्शियम, मैग्नेशियम और एंटी बैक्टीरियल वाले गुण पाए जाते हैं जिससे खाज-खुजली जैसे स्किन इंफेक्शन की समस्या दूर होती है। इसलिए जब कभी भी आपको कोई मामूली दिखनी वाली स्किन इंफेक्शन की समस्या हो तो ऐसे में आप नमक वाले पानी से नहाया कीजिए। इससे आपको तुरंत फायदा मिलेगा। इसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर नहा लें। इससे आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा। 

3 ऑयली बालों की समस्या होती है इससे दूर (Salt Bath Cures Oily Hair Problems)

ऑयली बालों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए नमक के पानी से नहाना एक रामबाण इलाज के समान है। इस पानी से हर रोज बाल धोने से आपके बाल सिल्की, शाइनी और मुलायम बनते हैं। महिलाओं को इस नुस्खों को जरूर ट्राई करना चाहिए। 

4. दर्द में मिलता है नमक पानी से आराम (Salt Bath Relief in Joint Pains)

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए आपको नमक का पानी बहुत ही लाभदायक होता है। जानकारों की माने तो नमक में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, सिलिकन, बोरोन, पोटैशियम, ब्राोमाइन और स्ट्रोन्शियम जैसे कई गुण पाए जाते हैं जिससे छुटकियों में आपका दर्द और सूजन गायब हो जाएगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: salt water panacea Seasonal bacteria muscle joint pain before bathing mix salt water face body look young health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे