आंतों को चाट जाने वाले कीडों से पाना है हमेशा के लिए निजात तो आज ही अपनाए ये जबरदस्त पत्तियां, एंटी सेप्टिक गुण वाले इन पत्तियों से मिलेगी सिरदर्द, बुखार और सूजन में भी राहत

By आजाद खान | Published: May 21, 2022 04:55 PM2022-05-21T16:55:57+5:302022-05-28T14:04:58+5:30

हरसिंगार की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते है जिससे आपके पेट में मौजूद कीड़ों को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है।

rid of intestinal licking insects use tremendous Harsingar leaves with anti septic properties relief headache fever swelling health tips in hindi | आंतों को चाट जाने वाले कीडों से पाना है हमेशा के लिए निजात तो आज ही अपनाए ये जबरदस्त पत्तियां, एंटी सेप्टिक गुण वाले इन पत्तियों से मिलेगी सिरदर्द, बुखार और सूजन में भी राहत

आंतों को चाट जाने वाले कीडों से पाना है हमेशा के लिए निजात तो आज ही अपनाए ये जबरदस्त पत्तियां, एंटी सेप्टिक गुण वाले इन पत्तियों से मिलेगी सिरदर्द, बुखार और सूजन में भी राहत

Next
Highlightsहरसिंगार की पत्तियां सेहत के लिए बहुत ही लाभाकारी मानी जाती है। इसे आयुर्वेद भी बहुत ही उपकारी मानता है।इससे शरीर की कई परेशानियां चुटकियों में दूर होती है।

Harsingar Leaves: अकसर हमारे खाने-पीने के तरीके और खराब लाइफस्टाइल के चलते हमारे पेट में कीड़े जन्म ले लेते हैं। ये कीड़े शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं। ये पेट में हमारी आतें को चाटते रहते हैं। ऐसे में समय रहते हुए इन कीड़ों का इलाज न किया गया तो इससे हमारे आतें भी खराब हो सकती है। यह पेट में रहकर कई और समस्याओं को भी पैदा करती है। ऐसी हालत में डॉक्टर से कंसल्ट करना न भूले और इसका तुरंत इलाज भी करवाए। पेट में कीड़ो को मारने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते है जो इस परेशानी में बहुत ही कारगर साबित होता है। आइए उन घरेलू उपायों के बारे में जानने की कोशिश करते है। 

हरसिंगार की पत्तियों के फायदे (Harsingar Leaves Benefits)

हरसिंगार की पत्तियों के कई फायदे है। इन में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते है जिससे आपके पेट में मौजूद कीड़ों का सफाया किया जा सकता है। इसके अलावा यह आपके कई और समस्याओं में भी आपकी काफी मदद करता है। आइए इसके फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

1. पेट के कीड़ों को निकाल बाहर करती है हरसिंगार की पत्तियां (Harsingar kills Intestinal Licking Insects)

आयुर्वेद के अनुसार, हरसिंगार की पत्तियों का रस पीने से पेट के कीड़े जल्दी बाहर निकल जाते हैं। इसकी पत्तियों में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कीड़ों को पसंद नहीं आती है और इससे उनका खातमा हो जाता है। हरसिंगार की पत्तियों को आप सिरदर्द, बुखार और सूजन जैसी परेशानियों में भी इस्तेमाल कर सकते है। 

2. घाव भरने में होती है असरदार (Harsingar Leaves Cures Wounds)

जानकारों के अनुसार, हरसिंगार में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जिसके कारण इसे किसी भी घाव पर लगाओं तो घाव जल्द से जल्द सूख जाता है। अगर आपको घाव में इंफेक्शन का डर लगता है तो ऐसे में आप इसके लेप या रस को प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी। 

3. जोड़ों के दर्द मिलेगी हमेशा के लिए निजात (Harsingar Leaves Cures Joint Pain)

अगर आप घुटनों और जोड़ों के दर्द से परेशान है तो आप हरसिंगार की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स वाले गुण पाए जाते हैं जिससे जोड़े के दर्द में जल्द ही राहत मिलती है। इसके लेप या रस को प्रभावित जगह पर लगाने से सूजन में भी आराम मिलती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: rid of intestinal licking insects use tremendous Harsingar leaves with anti septic properties relief headache fever swelling health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे