हरी या लाल? जानिए किस रंग की सब्जियां सेहत के लिए हैं ज्यादा फायदेमंद

By उस्मान | Published: July 16, 2018 01:28 PM2018-07-16T13:28:40+5:302018-07-16T13:28:40+5:30

कौन सी बीमारी में किस तरह की सब्जियां फायदेमंद है इसके बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी है ताकि उसका सही तरीके से फायदा उठाया जा सके।

red vegetables or green vegetables which are the best for health | हरी या लाल? जानिए किस रंग की सब्जियां सेहत के लिए हैं ज्यादा फायदेमंद

हरी या लाल? जानिए किस रंग की सब्जियां सेहत के लिए हैं ज्यादा फायदेमंद

हर प्रकार के रोगों से निजात दिलाने में भी सब्जियों का अभूतपूर्व सहयोग होता है। हरी सब्जियों के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। शरीर में खून की कमी होने पर पालक जैसी हरी सब्‍जी बहुत फायदा करती है। रोजाना हरी सब्जी खाने से एनीमिया रोग दूर रहता हैं। हरी पत्तीदार सब्जियों में कैल्शियम, बीटा कैरोटिन एवं विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाये जाते हैं। हरी सब्जी खाने से ब्लैडर कैंसर नही होता हैं। दूसरी ओर लाल रंग की सब्जियां जैसे टमाटर, लाल मिर्च, लाल प्याज और गाजर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं। लाल रंग की सब्जियों में प्रोटीन और खनिज की मात्रा अधिक होती है। सब्जियों के गुणों के बारे में तो सब लोग जानते हैं लेकिन कौन सी बीमारी में किस तरह की सब्जियां फायदेमंद है इसके बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी है ताकि उसका सही तरीके से फायदा उठाया जा सके। चलिए जानते हैं कि सेहत के लिए किस रंग की सब्जियां अधिक फायदेमंद होती हैं लाल या हरी। 

1) टमाटर

टमाटर का उपयोग सब्जी बनाने के साथ-साथ सलाद, चटनी और सूप बनाने के लिए भी किया जाता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, चूना, गंधक, साइट्रिक एसिड, कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एसिडिटी की शिकायत होने पर टमाटर की खुराक बढ़ाने से यह शिकायत दूर हो जाती है। टमाटर में कैलरी का मात्रा बहुत कम होती है। इसके अलावा टमाटर में अल्‍फा-लिपोइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में ब्लड ग्लूकोज को कंट्रोल करता है। 

2) चुकंदर

चुकंदर खाना सेहत के लिए काफी फादेमंद है। सिर्फ चुकंदर ही नहीं इसके पत्ते खाने से भी आपकी सेहत को कई फायदे होते हैं। चुकंदर से सिर्फ डायबिटीज और एनीमिया में ही फायदे नहीं मिलते, बल्कि यह दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। चुकंदर के जूस से दिल के रोगियों की व्यायाम करने की क्षमता बढ़ने में मदद मिल सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, फाइबर, फोलेट, विटामिन सी और नाइट्रेट्स का भी एक बड़ा स्रोत है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। यह विटामिन ए, सी का भी बेहतर स्रोत है। 

3) लाल मूली

सलाद में मूली बहुत पसंद की जाती है। इसके अलावा मूली के पराठे भी बहुत पसंद किए जाते हैं। यह विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। सबसे बड़ी बात कि आधा कप में केवल 9 कैलोरी होती है जिस वजह से वजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्प है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से आपको कब्ज और बवासीर जैसी समस्या से राहत मिलती है और आपका पाचन बेहतर रहता है। यह विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्रोत है। 

4) गाजर

गाजर का रस शरीर की ताकत व आत्मबल को बढ़ाता है। गाजर ह्रदय की धमनियों को ठीक रखती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए गाजर फायदेमंद है। रोजाना गाजर का सलाद या जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है। गाजर रक्त की विषाक्ता कम करता है और इसके सेवन से कील-मुहासों से भी छुटकारा मिलता है। आयुर्वेद में तो गाजर को कई मर्जों की एक दवा कहा गया है। गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाकर आपको गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। 

इन चीजों को नहीं खाने से होती है सफेद बाल, मुंह पर दाने, होंठ फटने की समस्या, ऐसे मिलेगा छुटकारा

5) पालक

पालक स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है। पालक विटामिन, खनिज और फयटोनुट्रिएंट्स आदि जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। पालक में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें मौजूद आयरन शरीर आसानी से सोख लेता है। इसलिए पालक खाने से हिमोग्लोबिन बढ़ता है। खून की कमी से पीड़ित व्यक्तियों को पालक खाने से लाभ मिलता है। कच्चा पालक कई प्रकार के विटामिन्स और खनिज पदाथों से भरपूर होता है। साथ ही रक्तचाप, ह्रदय रोग आदि कई रोगों में लाभकारी है। आयरन के साथ-साथ पालक विटामिन-ए, अमीनो एसिड, फॉलिक एसिड एवं प्रोटीन का भी उत्तम सोर्स है।

इन 6 फूड कॉम्बिनेशन से तेजी से कम होता है वजन 

6) मटर

ठंड के मौसम में हरी मटर को काफी पसंद किया जाता है। सब्जी, पुलाव, पराठे, पोहा आदि का स्वाद बगैर मटर के अधूरा ही होता है। हरी मटर की फली में आयरन, जिंक, मैंगनीज, कॉपर की भी अधिक मात्रा होती है जो कि शरीर को कई प्रकार से फायदे पहुंचाते हैं। हरी मटर शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल नहीं बढ़ने देती है। हरी मटर में शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कम करती है। इसमें फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है।

 

7) बीन्स

प्रोटीन से भरपूर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सलाद से लेकर कई डिश बनाने में किया जाता है। यह सेहत से भरा एक पौष्टिक वि‍कल्प भी है। बीन्स हरे रंग की फलियां होती हैं और इन्हें आप इन्हें पैक में, ताजा या सूखा हुआ भी खरीद सकते हैं। इससे आपके शरीर को सभी आवशयक पोषक तत्व मिलते हैं। इस सब्जी में विटामिन ए, सी, के और बी 6 पाया जाता है। ये फॉलिक एसिड का भी एक अच्छा स्त्रोत हैं। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंटस, प्रोटीन, फाइबर, काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, फोलेट, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम आदि समाए हुए होते हैं।

नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ब्रेड-जैम जैसी ये 5 चीजें, टूट कर बरस जाएंगी ये बीमारियां

8) गोभी

गोभी का फूल महज एक सब्जी ही नहीं है, बल्कि इसमें आपकी सेहत अछा रखने के कई गुण मौजूद होते हैं। गोभी को अपने आहार में शामिल कर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। फूलगोभी में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, और पोटैशियम तथा थोड़ी सी मात्रा में तांबा भी मौजूद होता है। गोभी खाने से कैल्शियम शरीर की हड्डियां मजबूत बनती हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी, जो शरीर में कोलेजन के निर्माण में मुख्य भूमिका अदा करता है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: red vegetables or green vegetables which are the best for health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे