अगर चाहते हैं जबरदस्त बॉडी तो खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, प्रोटीन की कमी भी होगी दूर

By उस्मान | Published: January 23, 2020 04:40 PM2020-01-23T16:40:43+5:302020-01-23T16:40:43+5:30

आप काफी मेहनत तो कर रहे हैं लेकिन रिजल्ट नहीं मिल रहा है। संभव है आप डाइट के मामले में कुछ गड़बड़ी कर रहे हों। 

Protein rich foods list for muscles building, weight loss diet plan, food tips to six pack ab | अगर चाहते हैं जबरदस्त बॉडी तो खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, प्रोटीन की कमी भी होगी दूर

अगर चाहते हैं जबरदस्त बॉडी तो खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, प्रोटीन की कमी भी होगी दूर

आजकल के युवाओं में सिक्स पैक एब्स बनाने का शौक चढ़ा हुआ है। इसके लिए वो जिम में जमकर पसीना भी बहा रहे हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसी भी हैं, जो काफी मेहनत तो कर रहे हैं लेकिन उन्हें रिजल्ट नहीं मिल रहा है। संभव है उनकी डाइट के मामले में कुछ गड़बड़ी कर रहे हों। 

कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो बॉडी बनाने के लिए बाजार में मिलने वाले सप्लीमेंट का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दें कि बाजार में उपलब्ध दवाइयों और सप्लीमेंट का प्रयोग करने से शरीर को बहुत ही नुकसान पहुंच सकता है। बेहतर है कि आप इन चीजों से बचें। 

हम आपको कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आप एक परफेक्ट बॉडी पा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इन चीजों के सेवन के साथ नियमित रूप से आपको एक्सरसाइज भी करनी होगी। 

1) मशरूम
मशरूम मांसपेशियों के विकास में सहायक है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। मशरूम के अंदर फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनके अलावा यह विटामिन बी1, बी2, सी, डी और विटामिन ई का भी बेहतर स्रोत है। इसमें मिनरल्स जैसे जिंग या सेलेनियम के कंटेंट भी पाए जाते हैं, जो कैलोरी और मोटापा कम करते हैं।

2) ब्रोकली
ब्रोकली का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद मिनरल्स इंसुलिन बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। ब्रोकली में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है जिस वजह से यह वजन कम करने के लिए बेहतर विकल्प है।

3) दालचीनी
यदि नियमित रूप से दालचीनी का सेवन किया जाए, तो इससे मोटापा कम करने और कई बीमारियों को दूर करने में मदद मिल सकती है। दालचीनी और शहद की चाय बनाकर इसका सेवन करने दिल की बीमारियां, कोलेस्ट्रोल, त्वचा रोग, सर्दी-जुकाम और पेट की बीमारियों में काफी लाभ मिलता है।

4) शकरकंद
शकरकंद आलू की तरह ही एक सब्जी है जिसके फायदों के बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते हैं। यह उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमे कैलोरी और स्टार्च औसत मात्रा में पाया जाता है। इसमें लेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं पाया जाता है और यह फूड फाइबर,एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स का अच्छा स्रोत है। जिम जाने वालों के लिए परफेक्ट फूड है और इससे शरीर में मोटापा भी नहीं बढ़ता है।

5) अखरोट
अखरोट ब्लड प्रेशर और तनाव के स्तर को कम करने में सहायता करता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड पाए जाते हैं। इसे खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और पेशाब के जरिये कैल्शियम की बर्बादी भी कम हो सकती है। इससे हड्डियों की होने वाली बीमारियां भी कम हो सकती हैं।

Web Title: Protein rich foods list for muscles building, weight loss diet plan, food tips to six pack ab

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे