जानें उम्र के हिसाब से शरीर को रोजाना चाहिए कितना प्रोटीन, ज्यादा खाने से हो सकती हैं ये 4 बीमारियां

By उस्मान | Published: July 25, 2018 09:26 AM2018-07-25T09:26:53+5:302018-07-25T09:26:53+5:30

प्रोटीन का मुख्य कार्य मसल्स का निर्माण करना और उसकी मरम्मत करना होता है। प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जिसे आपका शरीर टिश्यू, हार्मोन, एंजाइम और ऐसे बहुत से केमिकल बनाने के लिए इस्तेमाल करता है, जो जीवन के लिए जरूरी हैं।

protein benefits for hair, skin, body, weight loss, muscle, health and side effects | जानें उम्र के हिसाब से शरीर को रोजाना चाहिए कितना प्रोटीन, ज्यादा खाने से हो सकती हैं ये 4 बीमारियां

जानें उम्र के हिसाब से शरीर को रोजाना चाहिए कितना प्रोटीन, ज्यादा खाने से हो सकती हैं ये 4 बीमारियां

अच्छी सेहत के लिए जिस तरह पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स जरूरी हैं, उसी तरह प्रोटीन भी अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरी है। प्रोटीन का मुख्य कार्य मसल्स का निर्माण करना और उसकी मरम्मत करना होता है। प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जिसे आपका शरीर टिश्यू, हार्मोन, एंजाइम और ऐसे बहुत से केमिकल बनाने के लिए इस्तेमाल करता है, जो जीवन के लिए जरूरी हैं। प्रोटीन का उपयोग शरीर में अमीनो एसिड बनाने के लिए भी किया जाता है। शरीर का उचित विकास और मांसपेशियों के संकुचन, लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन और सामान्य मेटाबॉल्जिम के लिए प्रोटीन आवश्यक है। यह इम्यून फंक्शन में आपकी सहायता करता है।

रोजाना कितना प्रोटीन है जरूरी

रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के अनुसार, आम तौर पर यह सिफारिश की जाती है कि 20 से 35 फीसदी दैनिक कैलोरी प्रोटीन से आते हैं। वैसे मसल्स की मजबूती के लिए आपको प्रोटीन खाने की सलाह जरूर दी जाती होगी। यह सलाह ज्यादातर बॉडी बनाने वालों को मिलती है लेकिन एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए इसकी सलाह बहुत ही कम लोग देते हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन में फूड और न्यूट्रीशन बोर्ड के अनुसार, अगर आप पुरुष हैं तो आपको एक दिन 56 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। वहीं महिलाओं को एक दिन में 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।  


 
किस उम्र के लोगों को कितना प्रोटीन चाहिए 
1 से 3 साल की आयु के बच्चों के लिए 13 ग्राम प्रोटीन  
4 से 9 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 19 ग्राम प्रोटीन  
9 से 13 साल की उम्र के बच्चों को हर दिन 34 ग्राम  
14 से 18 साल की उम्र के बड़े बच्चों के लिए रोज़ 46 ग्राम प्रोटीन  
19 साल से ऊपर लोगों के लिए 56 ग्राम प्रोटीन  
19 वर्ष की उम्र वाली महिलाओं को प्रत्येक दिन 46 ग्राम प्रोटीन 

ज्यादा प्रोटीन खाने से नुकसान

प्रोटीन मसल्स रिपेयर में मदद करता है लेकिन ज्यादा प्रोटीन वाली डायट से आपका वजन भी बढ़ सकता है। न्यूट्रिशनिश्ट प्रियांशी भटनागर के अनुसार, बेशक वजन घटाने के लिए प्रोटीन प्रभावी है लेकिन ज्यादा खाने से आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं।

 

1) बार-बार पेशाब आना

जब आप ज्यादा प्रोटीन खाते हैं, तो आपकी किडनियों को इसे पेशाब के जरिये फ्लश करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी होती है। इसलिए आप अधिक बार पेशाब करते हैं और आपको प्यास लगती है। इसलिए ज्यादा प्रोटीन डायट के साथ फल, सब्जियां और बीन्स का भी अधिक सेवन करना चाहिए। ताकि आपको मैग्नीशियम और पोटेशियम मिल सके जो पेशाब के जरिये खत्म होने लगता है। 

2) वजन बढ़ना

ज्यादा प्रोटीन खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है जिससे आपका मोटापा बढ़ सकता है। जब आप अचानक चिकन, मच्छली और अन्य प्रोटीन से भरपूर चीजें खाना शुरू कर देते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है।

3) कब्ज और दस्त का खतरा

अगर आप फाइबर खाना छोड़ देंगे तो आपको कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। पर्याप्त प्रोबायोटिक्स नहीं लेना और केवल प्रोटीन डायट लेने से पेट के अच्छे बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं। इससे आपको डायरिया, कब्ज, ब्लोटिंग और ऐंठन हो सकती है।

4) चिंता और तनाव का खतरा

कभी-कभी प्रोटीन डायट के लिए कार्बोहाइड्रेट छोड़ने की जरूरत होती है जिससे आपका मूड प्रभावित हो सकता है। आंत बैक्टीरिया में असंतुलन मानसिक  
स्वास्थ्य, चिंता और अवसाद से जुड़ा हुआ है। इससे आप बहुत सुस्त महसूस कर सकते हैं जिससे आपका मूड भी प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट आपके ब्रेन में सेरोटोनिन को बढ़ाता है जिससे आप खुश होते हैं।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: protein benefits for hair, skin, body, weight loss, muscle, health and side effects

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे