PM Modi Health Card 2022: क्या जरूरी है हेल्थ कार्ड और क्या हैं इसके फायदे? जानिए घर बैठे इसे कितनी आसानी से कर सकते हैं तैयार

By आजाद खान | Published: February 4, 2022 06:52 PM2022-02-04T18:52:30+5:302022-02-09T08:18:05+5:30

हेल्थ आईडी को देश के सभी अस्पताल, क्लीनिक और डॉक्टर्स को एक सेंट्रल सर्वर लिंक से जोड़ा गया है जिससे आपको हेल्थकेयर की सुविधा मिल सके।

PM Modi Health ID Card Know why important what benefits health card ke kya hai fayde | PM Modi Health Card 2022: क्या जरूरी है हेल्थ कार्ड और क्या हैं इसके फायदे? जानिए घर बैठे इसे कितनी आसानी से कर सकते हैं तैयार

PM Modi Health Card 2022: क्या जरूरी है हेल्थ कार्ड और क्या हैं इसके फायदे? जानिए घर बैठे इसे कितनी आसानी से कर सकते हैं तैयार

Highlightsप्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत हेल्थ आईडी को लॉंच किया गया है। हेल्थ आईडी के जरिए आपको भारत के किसी भी कोने से इलाज कराने की सुविधा मिलेगी। इसमें आपको ऑनलाइन इलाज, प्रिस्क्रिप्शन, टेलीमेडिसिन, डिजी डॉक्टर की सुविधा मिलेगी।

PM Modi Health ID Card: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (Digital Swasthya Mission) की शुरुआत की थी। इसके तहत आपको एक डिजिटल कार्ड मिलेगा जिससे लेकर आप देश के किसी भी कोने से अपना इलाज करा सकते हैं। यह हेल्थकेयर की सुविधा हर भारतीय के लिए शुरू की गई है। इस डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत आपको एक हेल्थ आईडी कार्ड (PM Modi Health ID Card) दिया जाएगा जिसे इस्तेमाल कर आप देश के किसी भी हिससे से अपनी इलाज करा सकते हैं। आइए हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में ज्यादा जानकारी लेते हैं। 

क्या है पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड- (PM Modi Health ID Card)

हेल्थ आईडी कार्ड (PM Modi Health ID Card) एक ऐसा कार्ड है जिसमें 14-अंक की संख्या वाली एक आईडी दी जाती है। यह यूनिक संख्या वाली कार्ड को आप भारत के किसी भी अस्पताल, क्लीनिक और डॉक्टर्स के पास इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कार्ड को एक सेंट्रल सर्वर से लिंक किया गया है जिससे देश के सभी अस्पताल, क्लीनिक और डॉक्टर्स जुड़े हुए हैं। इसकी खास बात यह है कि इसमें आपकी पहचान से लेकर आपकी अगली-पिछली सभी बीमारियों का भी लेखा-जोखा होता है। आइए जानते हैं क्या है इस हेल्थ आईडी कार्ड का फायदा और कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं। 

क्या है हेल्थ आईडी कार्ड के फायदें- (Benefits of PM Modi Health ID Card)

हेल्थ आईडी कार्ड के कई फायदें हैं। इसके जरिए आप अपना इलाज आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते है कि हेल्थ आईडी कार्ड के क्या क्या फायदें हैं। 

-इस कार्ड के जरिए आपको इलाज करवाने के लिए जगह-जगह रिपोर्ट्स और पर्चियों ले कर जाना नहीं होगा, आपकी सारी डिटेल्स इस कार्ड में ही मौजूद होगी।
-इसे आप वन-स्टॉप एक्सेस के रुप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप आपनी स्वास्थ्य रिकॉर्ड की जानकारी किसी भी डॉक्टर और स्वास्थ्य केंद्र से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 
- सरकार हेल्थ आईडी कार्ड की पूरी जानकारी अपने क्लाउड में रखती है जिससे आप जब और जहां चाहें वहां से प्राप्त कर सकते हैं। 

-हेल्थ आईडी कार्ड से आपको बीमा का भी फायदा मिल सकता है क्योंकि इस कार्ड से बीमा कंपनियों को भी जोड़ा गया है। 
-माइनर का यह कार्ड उनके माता-पिता बना सकते हैं। 
-इस आईडी के तहत आप अपने रिकॉर्ड अपलोड भी कर सकते हैं। 
-ऑनलाइन इलाज, प्रिस्क्रिप्शन, टेलीमेडिसिन, डिजी डॉक्टर, ई-फार्मेसी और पर्सनल हेल्थ रिकार्ड्स जैसी सुविधाएं भी इसके जरिए मिल सकती है।

कैसे हेल्थ आईडी कार्ड को बनवाएं (How to Apply for Health Id Card)

हेल्थ आईडी कार्ड को बनाने का तरीका काफी आसान है। इसे बनाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

-हेल्थ आईडी कार्ड को बनाने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट nha.gov.in पर जाना होगा।
-इसके बाद आपको क्रिएट हेल्थ आईडी (Create health Id) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
-फिर आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।

-इसके बाद आपको “अपनी स्वास्थ्य आईडी अभी बनाएं (Create your Health ID Now)” विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
-उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखेंगे। पहले ऑप्शन में आपको आधार कार्ड के माध्यम से कार्ड बनाने को पूछा जाएगा।
  इसके साथ आपको मोबाइल नंबर के माध्यम से भी हेल्थ आईडी कार्ड को बनाने के लिए पूछा जाएगा।
-फिर आप बॉक्स में अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर को डालें।

-इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, उसे सही से जहां मांगा जा रहा है वहां भरें।
-फिर आपके स्क्रीन पर हेल्थ आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जिसे आपको भर लेना पड़ेगा। 
-रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरते समय आपको सभी डिटेल्स सही से भरना होगा और इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

Web Title: PM Modi Health ID Card Know why important what benefits health card ke kya hai fayde

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे