सर्दी, खांसी और सिर दर्द से हैं परेशान, तो आज ही बनाए सेंधा नमक वाली चाय; शरीर मे एनर्जी भी बढ़ाती है यह टी, डायबिटीज रोगियों के लिए है बेस्ट च्वाइस

By आजाद खान | Published: January 23, 2022 05:59 PM2022-01-23T17:59:41+5:302022-01-23T18:06:28+5:30

सेंधा नमक वाली चाय आपके शरीर में एनर्जी को बढ़ाकर गर्माहट देता है। इससे आपकी सर दर्द की समस्या भी दूर होती है।

pink salt tea will help you in cold flu increase energy give warmness must for diabetes patient health tips | सर्दी, खांसी और सिर दर्द से हैं परेशान, तो आज ही बनाए सेंधा नमक वाली चाय; शरीर मे एनर्जी भी बढ़ाती है यह टी, डायबिटीज रोगियों के लिए है बेस्ट च्वाइस

सर्दी, खांसी और सिर दर्द से हैं परेशान, तो आज ही बनाए सेंधा नमक वाली चाय; शरीर मे एनर्जी भी बढ़ाती है यह टी, डायबिटीज रोगियों के लिए है बेस्ट च्वाइस

Highlightsसर्दी और कोरोना काल में सेंधा नमक वाली चाय काफी लाभदायक साबित होती है।इसकी मदद से आप गले की खराश को दूर कर अपनी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ा सकते हैं।डायबिटीज रोगियों के लिए यह चाय एक बेस्ट चाय मानी जाती है।

What is Salt Tea: सर्दियों में लोग चाय पीना बहुत पसंद करते हैं। इससे उनके शरीर को गर्मी और एनर्जी मिलती है। लेकिन ज्यादा चाय पीना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है और इससे आपको कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है। लेकिन ज्यादा चाय पीने वाले लोगों के लिए यह एक खुशखबरी है। जी हां, एक ऐसा भी चाय है जिसे पीकर आप अपने शरीर को बीमारियों से बचा सकते हैं। इस चाय को सेंधा नमक (Pink Salt) वाली चाय कहते हैं। इसके इस्तेमाल के कई फायदें है। जानकार आम चीनी वाले चाय की जगह इस चाय को पीने की सलाह देते हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं कि सेंधा नमक वाली चाय की क्या है खुबियां और लोग क्यों इसे काफी पसंद से पीते हैं।

सेंधा नमक चाय बनाने का तरीका (How to Make Salt Tea)

सेंधा नमक चाय बनाने काफी आसान है। अगर आप ब्लैक टी पीना पसंद करते हैं तो इसे बनाने के लिए आप पहले जितने पीना है उतनी मात्रा में गर्म पानी लें। फिर चाय पत्ती और सेंधा नमक को डालकर अपना सेंधा नमक चाय को बना लें और फिर पी लें। वहीं अगर आप दूध वाली चाय पीते हैं तो ऐसे में पानी में चाय पत्‍ती उबालें और स्‍वादानुसार दूध और फिर पिंक सॉल्‍ट डालकर प्‍याली में तैयार कर लें। इसके आप आपना गर्मा गरम सेंधा नमक चाय को पी लें। 

सेंधा नमक चाय की खुबियां (Salt Tea Benefits)

सेंधा नमक चाय की कई खुबियां हैं। इसके विंटर (Winter) में इस्तेमाल से आपका शरीर गर्म और हेल्थी रहता है। इसके रोज सेवन से हम अपने शरीर में बदलाव देख सकते हैं।

सेंधा नमक वाली चाय से होती है गले की खराश दूर 
डॉक्टर बताते है किं पिंक सॉल्ट से आपका आपके गले की खराश दूर होता है। इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है जिससे आपको बीमारियों से बचाव होता है। इससे सर्दी-जुकाम, गले में कफ जमने की समस्‍या भी दूर होती है। इसके इस्तेमाल से आपके गले में जमा कफ भी आसानी से निकल जाता है। 

इम्‍यूनिटी बढ़ाता है सेंधा नमक वाली चाय
सेंधा नमक वाली चाय से आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ती है। अगर आप खांसी, सर्दी से परेशान रहते हैं तो ऐसे में यह आपके लिए एक रामबाण इलाज है। यह हमें मौसमी बीमारियों से भी बचाता है।

सिर दर्द की समस्या भी करता है दूर
यह चाय आपके सिर दर्द की समस्या को भी दूर करता है। इसे सामान्‍य हेड पेन को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

शरीर में एनर्जी को बढ़ाता है यह चाय
जानकारों का कहना है कि इस चाय में शरीर में एनर्जी को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं। हमारे शरीर को एनर्जी देने के लिए सोडियम की जरूरत होती है, ऐसे में इस चाय के सेवन से हमारी शरीर को 
सोडियम मिलती है। इस तरीके से बॉडी को सोडियम से एनर्जी मिलती है। 

सेंधा नमक वाली चाय से मिलती है गरमाहट 
आम तौर पर चाय हमारे शरीर को गरमाहट देती है, लेकिन सेंधा नमक वाले चाय की तासीर ही ज्यादा होती है। इससे आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा गर्मी मिलती है जो ठंड में काफी फायदेमंद होता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए है बेस्‍ट चाय
डायबिटीज रोगी को आम तौर पर चीनी वाली चाय पीने के लिए मना किया जाता है, लेकिन ये इस चाय को बेखौफ पी सकते हैं। इसमें शुगर लेवल को बरकरार रखने की गुण होती है जिसे डायबिटीज रोगियों के लिए यह एक फायदे वाली चाय बन जाती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: pink salt tea will help you in cold flu increase energy give warmness must for diabetes patient health tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे