बारिश के मौसम में सैनटरी पैड नहीं मैन्सट्रुअल कप है असरदार, जानें मानसून में पीरियड्स के दौरान इन्फेक्शन से बचने का तरीका

By अंजली चौहान | Published: July 10, 2023 03:10 PM2023-07-10T15:10:05+5:302023-07-10T15:13:48+5:30

Periods Hygiene in Monsoon Take care of these things during periods during monsoon season stay away from infection | बारिश के मौसम में सैनटरी पैड नहीं मैन्सट्रुअल कप है असरदार, जानें मानसून में पीरियड्स के दौरान इन्फेक्शन से बचने का तरीका

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsपीरियड्स के दौरान योनि को साफ और सूखा रखेंतंग कपड़े पहनने से बचें और सूखे सूती अंडरवियर पहनेंमानसून में बार-बार शेविंग करने से बचें

Periods Hygiene in Monsoon: मानसून के मौसम में चिपचिपी गर्मी के कारण महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी ज्यादा दिक्कत होती है। बारिश के दिनों में महिलाओं को आमतौर पर योनि संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और कई महिलाएं इससे जूझती हैं।

हालांकि, ऐसा नहीं है कि महिलाएं इस परेशानी से बच नहीं सकती अगर वह उचित ध्यान रखें और अपनी सफाई पर खास ध्यान दें तो वह इससे आसानी से बच सकती हैं।

अब सवाल उठता है कि ऐसा क्या किया जा सकता है कि मानसून में पीरियड्स के दौरान हमें किसी प्रकार का संक्रमण न हो तोआपके इस सवाल का जवाब हमारे इस आर्टिकल में हैं।

1- वजाइना को साफ और सूखा रखें

मानसून के दौरान नमी बढ़ने से योनि (वजाइना)  में पीएच स्तर कम हो जाता है, जिससे महिलाओं को योनि संक्रमण, विशेषकर फंगस के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है। मानसून के महीनों के दौरान, योनि की अच्छी स्वच्छता बनाए रखना जरूरी है। बस अपनी योनि को साफ पानी से धोएं और उसे साफ कपड़े से पोछ कर सूखा रखें।

2- कॉटन अंडरवियर पहनें और तंग कपड़ों को कहे न

आमतौर पर स्किनी जींस, टाइट शॉर्ट्स या टाइट अंडरवियर पहनने से बचना चाहिए लेकिन मानसून के मौसम में ये और जरूरी है कि आप तंग कपड़े और अंडरवियर न पहने।

टाइट कपड़ों से शरीर में नमी बनी रहती है और सूख नहीं पाती। तंग कपड़ों और नमी के इस संयोजन से चकत्ते, योनि में संक्रमण और मूत्र पथ में संक्रमण हो सकता है क्योंकि योनि के आसपास के क्षेत्र में हवा का प्रवाह कम हो जाता है और नमी अधिक बनी रहती है। इसलिए, सूती अंडरवियर पहनना फायदेमंद है जो आरामदायक हो और जल्दी सूख जाए, इससे वायु परिसंचरण में सुधार होगा और उस क्षेत्र में संवेदनशील त्वचा पर कम जलन होगी।

3- सैनिटरी पैड की जगह मैन्सट्रुअल कप का उपयोग 

मानसून के मौसम में, सैनिटरी पैड से नमी बढ़ने के कारण चकत्ते के कारण होने वाले संक्रमण की घटनाएं बढ़ सकती हैं। टैम्पोन योनि के सभी तरल पदार्थ को अवशोषित कर सकते हैं, जिससे योनि सूख जाती है, जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।  ऐसे में मानसून में पीरियड्स के दौरान सबसे अच्छा विकल्प है मैन्सट्रुअल कप। मैन्सट्रुअल कप इस्तेमाल में बहुत आसान है और इससे इन्फेक्शन का खतरा नहीं होगा। 

4- प्यूबिक हेयर को बार-बार साफ न करें

हमारे योनि के पास काफी बाल होते हैं जिन्हें हम समय-समय पर साफ करते रहते हैं लेकिन मानसून के दौरान ऐसा करना गलत माना जाता है। दरअसल, हमारे गुप्तांग के बाल हमें बैक्टीरिया से बचा सकते हैं और इन्फेक्शन की समस्या हमसे दूर रहेगी।

इस वजह से, आर्द्र मानसून के मौसम के दौरान केवल जरूरत पड़ने पर ही प्यूबिक हेयर को शेव करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह बैक्टीरिया को फैलने से रोकेगा।

5- पीरियड्स के दौरान खास साफ-सफाई 

मानसून के मौसम के दौरान, संदूषण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका हर चार घंटे में सैनिटरी पैड, हर दो घंटे में टैम्पोन और हर आठ घंटे में मासिक धर्म कप बदलना है। कठोर रसायनों वाले गीले वाइप्स के बजाय सूखे वाइप्स का उपयोग करके अपने योनि क्षेत्र को सूखा रखें।

6- शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड करें

मानसून के मौसम में अत्यधिक मात्रा में नमी होती है, जिससे शरीर में बड़ी मात्रा में नमक और तरल पदार्थ की कमी हो जाती है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करने के लिए, आपको हमेशा हर दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।

ऐसा करने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे। इसके अलावा, पर्याप्त जलयोजन योनि स्राव के पीएच को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे योनि और मूत्र पथ के संक्रमण के विकास को रोका जा सकता है जो आमतौर पर बारिश के मौसम में होता है।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Periods Hygiene in Monsoon Take care of these things during periods during monsoon season stay away from infection

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे