आपकी जांघें हैं मोटी तो नहीं होगी आपको डायबिटीज: शोध

By मेघना वर्मा | Published: February 22, 2018 09:46 AM2018-02-22T09:46:37+5:302018-02-22T12:26:58+5:30

आपकी जांघों पर जमा फैट आपकी त्वचा के नीचे का फैट होता है जिससे आपकी त्वचा को कोई भारी नुकसान नहीं होता।

People with heavy thighs are safe from diabetes | आपकी जांघें हैं मोटी तो नहीं होगी आपको डायबिटीज: शोध

आपकी जांघें हैं मोटी तो नहीं होगी आपको डायबिटीज: शोध

अगर आपकी जांघें आपके पेट की तुलना में ज्यादा मोटी हैं तो आपको डायबिटीज होने का खतरा कम होता है।  इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार, 2017 में भारत में कुल 72 मिलियन डायबिटीज के मामले सामने आए हैं।  फेडरेशन का मानना है कि 2030 तक भारत में कुल 100 मिलियन लोग डायबिटीज के शिकार हो जाएंगे। मोती लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज, इलाहाबाद और सर गंगा राम हॉस्पिटल ने मिल कर एक ऐसा टूल बनाया है जो आसान तरीके से और कम पैसों में डायबिटीज की जांच करने का पता लगा सकते हैं। 

हाल ही में हुए शोध के अनुसार, अगर आपका पेट आपकी जांघ से ज्यादा मोटा है तो आपको डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा होता है, जबकि आपके जांघ आपकी पेट की तुलना में ज्यादा मोती है तो आपको डायबिटीज होने का खतरा कम होता है। 

क्या है कारण

आपकी जांघों पर जमा फैट, जिसे 'सब्क्यूटेनियस' फैट के नाम से जाना जाता है, शोधकर्ताओं के अनुसार यह हमारी त्वचा को प्रोटेक्ट करता है। जबकि पेट पर जमा फैट जिसे 'विसरल' फैट कहा जाता है यह सीधे तौर पर हमारी स्किन को प्रभावित करता है। दूसरे शब्दों में कहें तो पेट की चर्बी का सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है। हीरानंदानी हॉस्पिटल वाशी के एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉक्टर तेजल लाठिया ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि कोई भी व्यक्ति जिसकी जांघ उसके पेट से मोटी होती है उसे त्वचा की समस्या नहीं होती और उसमें कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।  

कब चेक करें अपना डायबिटीज

अमूमन जब व्यक्ति 40 साल का हो जाता है तब उसे अपनी डायबिटीज चेक करनी चाहिए लेकिन अगर किसी के परिवार में उनके बुजुर्गों को या बड़ों को डाईबटीज है तो उन्हें 40 की उम्र से पहले ही डाईबटीज की जांच करानी चाहिए।

Web Title: People with heavy thighs are safe from diabetes

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे