नाश्ते में 1 गिलास ऑरेंज जूस पीने से पास नहीं भटकते पथरी, गठिया डायबिटीज, बीपी जैसे ये 5 रोग

By उस्मान | Published: September 13, 2018 07:26 AM2018-09-13T07:26:00+5:302018-09-13T07:26:00+5:30

रोजाना सुबह एक गिलास संतरे का जूस पीने से आपकी रोजाना की विटामिन सी की जरूरत पूरी होती है। यह आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको बीमारियों से दूर रखता है।

orange juice benefits for weight loss, diabetes, blood pressure, arthritis | नाश्ते में 1 गिलास ऑरेंज जूस पीने से पास नहीं भटकते पथरी, गठिया डायबिटीज, बीपी जैसे ये 5 रोग

फोटो- पिक्साबे

संतरे का जूस सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि हेल्दी भी होता है। रोजाना सुबह एक गिलास संतरे का जूस पीने से आपकी रोजाना की विटामिन सी की जरूरत पूरी होती है। यह आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको बीमारियों से दूर रखता है। संतरे में विटामिन ए, विटामिन सी और पोटाशियम की वजह से यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसमें हेसपेरेडीन नाम का फ्लेवनाइड होता है, जो कोलेस्ट्रोल को कम करता है धमनियों को बंद होने से रोकता है।  संतरा विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कोलिन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। चलिए जानते हैं रोजाना सुबह संतरे का जूस पीने से आपको क्या क्या फायदे होते हैं। 

1) हीमोग्लोबिन की कमी से बचाने में सहायक
आपको रोजाना कम से कम दो गिलास संतरे का रस पीना चाहिए। ध्यान रहे कि संतरे के पल्प यानी गूदा को रस से अलग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इसमें शुगर मिक्स ना करें। रोजाना संतरे का रस पीने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है और शरीर में आयरन की कमी से बचने में मदद मिलती है। 

2) ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे
ब्लड प्रेशर को लो होने से बचाने के लिए सबसे ज़रूरी है सोडियम की मात्रा को बैंलेस रखना। संतरा सोडियम की मात्रा को नॉर्मल रख ब्लड प्रेशर को सही रखता है। इसीलिए जिसे भी हाई या लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो वो अपनी डाइट में संतरा ज़रूर शामिल करें। 

3) किडनी की पथरी की रोकथाम
रोजान संतरे का जूस पीने से किडनी की पथरी को विकसित होने से बचाया जा सकता है। 

4) कोलेस्ट्रॉल करता है कम  
संतरे में मौजूद हेस्परिडिन और पेक्टिन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह शरीर को फैट के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है।

5) डायबिटीज से बचाता है
संतरे में कम कैलोरी होती है और इसे रोजाना खाया जा सकता है। यह आपके रक्त में चीनी के स्तर को बहुत प्रभावी ढंग से संतुलित कर सकता है।

6) आर्थराइटिस से बचाने में सहायक
रोजान एक गिलास संतरे का जूस पीने से आपको आर्थराइटिस से होने वाली बेचैनी से बचने में मदद मिलती है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रूमेटोइड आर्थराइटिस के जोखिम को कम करते हैं।

Web Title: orange juice benefits for weight loss, diabetes, blood pressure, arthritis

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे