क्या यह दवा असली है या नकली? अब और नहीं- जल्द ही केवल एक क्यू आर कोड से आप आसानी से पा सकते है हर मेडिसिन की पूरी जानकारी

By आजाद खान | Published: October 3, 2022 05:58 PM2022-10-03T17:58:37+5:302022-10-03T18:08:57+5:30

आपको बता दें कि यह एप अभी लॉन्च नहीं हुआ है, लेकिन सरकार इसे जल्द ही लाने जा रही है। माना जा रहा है कि इस एप के आने से ग्राहक और दवा कंपनी दोनों को फायदा होगा।

now know medicine real or fake by scanning qr code with india govt app | क्या यह दवा असली है या नकली? अब और नहीं- जल्द ही केवल एक क्यू आर कोड से आप आसानी से पा सकते है हर मेडिसिन की पूरी जानकारी

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsदवा को लेकर फर्जीवाड़े पर अब सरकार नकेल कसने वाली है। सरकार एक एप लाने जा रही है जिस आप किसी भी दवा की तमाम जानकारी ले सकते है। इसके लिए बस आपको दवा पर लगाए जाने वाले क्यू आर कोड को स्कैन करना होगा।

QR Code Check Medicines: देश में असली और नकली दवाओं की पहचान के लिए सरकार एक एप लाने जा रही है जिसके जरिए आप बस एक क्यू आर कोड को स्कैन कर बहुत ही आसानी से उस दवा के बारे में पता लगा सकते है। 

यह आप अभी आई नहीं है, लेकिन सरकार द्वारा इसे जल्दी ही लाने की बात सामने आई है। अगर ऐसा हुआ तो इससे ग्राहक और दवा कंपनी दोनों को ही फायदा होगा। 

क्या है पूरा मामला

द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार, सरकार एक एप लाने जा रही है जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से किसी भी दवा के बारे में पूरी जानकारी ले सकते है। इस एप के जरिए आप ये भी जान सकते है कि ये दवा किस कंपनी ने बनाई है, इसका सॉल्ट क्या है और कब तक इसकी एक्सपायर होगी। 

इसके लिए बस आपको एक क्यू आर कोड को स्कैन करना होगा और सारी जानकारी आपके स्क्रीन पर आ जाएगी। ऐसे में हर दवा पर क्यू आर कोड लगाने से दवा कंपनियों का खर्चा तो जरूर बढ़ेगा लेकिन इससे कंपनी और ग्राहको को दवा के कालाबाजारी से छुटाकारा भी मिलेगा। 

कैसे करेगा यह एप काम

सरकार यह चाहती है कि इस लिस्ट में सबसे पहले उन दवाओं को शामिल करें जो ज्यादा बिकती है। ऐसे में सरकार एंटीबायोटिक, पेन रिलीफ, दिल की बीमारियों से जुड़ी और एंटी एलर्जिक जैसी दवाओं पर सबसे पहले क्यू आर कोड लगवाना चाहती है ताकि फर्जीवादा को रोका जा सके। 

जब इन दवाओं पर क्यू आर कोड लग जाएगा तो लोग बहुत ही आसानी से सरकार द्व्रारा लॉन्च की गई एप से इस कोड को स्कैन पर पता लगा सकते है कि यह दवा असली है या नकली है। 

Web Title: now know medicine real or fake by scanning qr code with india govt app

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे