क्या आप नमक का ज्यादा करते हैं इस्तेमाल तो हो सकती है गंभीर बिमारियां, जानें शरीर में किन चीजों से सोडियम की मात्रा रहती है संतुलित

By आजाद खान | Published: January 9, 2022 04:15 PM2022-01-09T16:15:00+5:302022-01-09T16:21:04+5:30

जानकारों का कहना है कि सोडियम के ज्यादा इस्तेमाल से मांसपेशियों में खिंचाव, दिमाग में भ्रम, कोमा, दौरे और यहां तक ​​कि मौत भी होने की संभावना रहती है।

news too much salt is dangerous for body results in many diseases use these food to balance sodium amount | क्या आप नमक का ज्यादा करते हैं इस्तेमाल तो हो सकती है गंभीर बिमारियां, जानें शरीर में किन चीजों से सोडियम की मात्रा रहती है संतुलित

क्या आप नमक का ज्यादा करते हैं इस्तेमाल तो हो सकती है गंभीर बिमारियां, जानें शरीर में किन चीजों से सोडियम की मात्रा रहती है संतुलित

Highlightsसही मात्रा में नमक के इस्तेमाल नहीं करने पर आपको गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी भी हो सकती है।शरीर में नमक की मात्रा को कम करने के लिए केला, दही और कीवी फल के इस्तेमाल को सही बताया गया है।

नमक (Salt)  हमारी जिंदगी का आम हिस्सा बन गया है। हर खाने में जब तक नमक न पड़े उससे खाने का स्वाद ही नहीं मिलता है। नमक को सोडियम क्लोराइड भी कहते हैं। लेकिन क्या आपको पता कि नमक के ज्यादा इस्तेमाल से आपको गंभीर बीमारी भी हो सकती है। जी हां, जरूरत से ज्यादा नमक का उपयोग करने पर आपको हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी भी हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से ऐसे फूड हैं जिसे आप खाकर अपने शरीर में नमक के संतुलन को ठीक रख सकते हैं। 

हमें कैसे पता चलेगा की हमने नमक की मात्रा ज्यादा ले ली है (Symptoms of High Sodium)

आगे बढ़ने से पहले हमें यह भी जानना जरूरी होगा कि हमें कब यह पता चलेगा कि हमारे शरीर में नमक की मात्रा यानी सोडियम ज्यादा हो गई है। ऐसे में अगर आपको ज्यादा प्यास लगती हो, बार-बार पेशाब आता हो, दस्त का आना, वजन बढ़ना, उल्टी और यहां तक ​​कि दिल की धड़कन बढ़ने की शिकायत है तो इससे पता लगता है कि आपके शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो गई है।

शरीर पर सोडियम क्या असर है (What can Sodium do to the Body?)

जानकारों की माने तो बड़ों को दिन भर में केवल 2,300 मिलीग्राम यानी लगभग 1 चम्मच ही सोडियम लेना चाहिए। यह एक मांपा हुआ पयमाना है। इससे अधिक अगर आप सोडियम लेते हैं तो इससे आपको परेशानी हो सकती है और आप हाइपरनाट्रेमिया नामक स्थिति का शिकार हो सकते हैं। अतिरिक्त सोडियम के इस्तेमाल से मांसपेशियों में मरोड़, दिमाग में भ्रम, कोमा, दौरे और यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है। यही कारण है कि इससे आपको बचना चाहिए और तय किया हुआ नमक ही दिन भर में लेना चाहिए। 

तो आइए जानते है कि वह कौन-कौन से फल या खाने हैं जिसे लेकर आप अपने शरीर में नमक के संतुलन को बरकरार रख सकते हैं।

केला (Banana)

केला में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में हर सॉल्टी खाने के बाद आप केला का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके शरीर में नमक की मात्रा का संतुलन बना रहेगा। यह फल फाइबर से भी भरपूर होता है और यह दिल के रोगों के जोखिम को भी कम करने में हमारी मदद करता है। केला के कई फायदें हैं। इसके रोज खाने से आपका पेट भी साफ रहता है और प्रदूषण से भी रक्षा होती है। 

दही (Yoghurt)

दही के माध्यम से आप अपने शरीर में सोडियम की ज्यादा मात्रा के बढ़ते जोखिम का आसानी से मुकाबला कर सकता है। केला की तरह यह भी पोटेशियम से भरपूर होता है जो आपके बदन के सॉल्ट को कम करने में आपकी मदद करता है। यही नहीं यह आपके पेट को भी साफ और ठंडा रखता है। 

कीवी फल (Kiwi Fruit)

यह एक काफी फायदे वाला फल है। इसका मीठा और खट्टा स्वाद आपके टेस्ट को चुटकियों में बदल देगा। इसमें पोटेशियम की मात्रा 5% है जो हर रोज के इस्तेमाल के लिए काफी है। कीवी का एंजाइम शरीर में मौजूद प्रोटीन को तोड़ने में काफी मदद करता है। इससे आपको खाने पचाने में भी सहायता मिलती है और आपका पेट भी ठीक रहता है। 

अदरक की चाय (Ginger Tea)

यह चाय आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसकी मदद से आप अपने शरीर में सोडियम के स्तर को संतुलित रख सकते हैं। यही नहीं यह हर्बल चाय आपके शरीर में सूजन को कम करने में भी आपकी मदद करती है। 

Web Title: news too much salt is dangerous for body results in many diseases use these food to balance sodium amount

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे